IPL 2021: मुंबई इंडियंस लगातार तीसरा खिताब जीतने उतरेगी, क्या एमएस धोनी रोक सकेंगे रोहित का विजय रथ?

0
37


नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण के मुकाबले 19 सितंबर रविवार से शुरू हो रहे हैं. पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) से होगी. मौजूदा सीजन के प्वाॅइंट टेबल की बात की जाए तो चेन्नई की टीम 7 में से 5 मैच जीतकर दूसरे नंबर पर पर है. मुंबई ने 7 में से 4 मैच जीते हैं. टीम 8 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. मुंबई ने 2019 और 2020 का खिताब जीता है. ऐसे में उसकी नजर लगातार तीसरे खिताब पर होगी. अब देखना होगा क्या चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) मुंबई के विजय रथ को रोक पाते हैं या नहीं.

आईपीएल इतिहास की बात की जाए तो अब तक कोई टीम लगातार 3 बार टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है. ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मुंबई की टीम नया रिकॉर्ड बनाना चाहेगी. सबसे अधिक 5 बार टी20 लीग का खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई के ही नाम है. दूसरी ओर चेन्नई की टीम तीन बार चैंपियन बनी है. हालांकि पिछले सीजन में चेन्नई का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी और 7वें नंबर पर रही थी. लेकिन मौजूदा सीजन में टीम की शुरुआत अच्छी रही है.

मुंबई मौजूदा सीजन में चेन्नई को हरा चुकी है

मुंबई की टीम भले ही प्वाॅइंट टेबल में चेन्नई से पीछे है, लेकिन मौजूदा सीजन में वह धोनी की टीम को मात दे चुकी है. 1 मई को दिल्ली में हुए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने एक रोमांचक मुकाबले में चेन्नई को 4 विकेट से हराया था. चेन्नई ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. मुंबई ने 6 विकेट पर 219 रन बनाकर मैच अंतिम गेंद पर जीता था. कायरन पोलार्ड 87 रन बनाकर नाबाद रहे थे. उन्होंने 34 गेंद का सामना किया था. 6 चौके और 8 छक्के लगाए थे. ऐसे में दुबई में होने वाले मैच में एक बार फिर बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है.

डुप्लेसी और रोहित रन के मामले में टॉप पर

चेन्नई की ओर से मौजूदा सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो फाफ डूप्लेसी टॉप पर हैं. उन्हाेंने 7 मैच में 64 की औसत से 320 रन बनाए हैं. 4 अर्धशतक जड़ा है. स्ट्राइक रेट 145 का है. वहीं मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 250 रन बनाए हैं. एक अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 128 का है. भारत में हुए टी20 लीग के पहले चरण में कोई भी टीम घर पर मैच नहीं खेल सकी थी. मुंबई को चेन्नई में 5 मुकाबले खेलने पड़े. चेन्नई की पिच स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. इस कारण मुंबई के बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे.

राहुल चाहर ने मुंबई को दिलाई सफलता

गेंदबाजी की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस की ओर से लेग स्पिनर राहुल चाहर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने 7 मैच में 18 की औसत से 11 विकेट लिए हैं. इकोनॉमी 7.21 की है. 27 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इस कारण वे टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. वहीं चेन्नई की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करेन ने सबसे अधिक 9 विकेट झटके हैं. मुंबई और चेन्नई के बीच आईपीएल में अब तक कुल 31 मुकाबले खेले जा चुके हैं. मुंबई ने 19 जबकि चेन्नई ने 12 मुकाबले जीते हैं. इस लिहाज से मुंबई का पलड़ा भारी है. पिछले सीजन में दोनों टीमों ने एक-एक मुकाबले जीते थे. वहीं 2019 में चारों मुकाबलों में मुंबई को जीत मिली थी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

चेन्नई की टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, सुरेश रैना, सैम करेन, जोश हेजलवुड, इमरान ताहिर, फाफ डुप्लेसी, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, अंबाती रायडू, मिचेल सैंटनर, रवींद्र जडेजा, नारायण जगदीशन, केएल आसिफ, लुंगी एनगिडी, साई किशोर, मोईन अली, कृष्णप्पा गौतम, चेतेश्वर पुजारा, एम हरिशंकर रेड्डी, के भगत वर्मा, के हरि निशांत.

मुंबई की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, कायरन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पंड्या, क्विंटन डिकॉक, ट्रेंट बोल्ट, ईशान किशन, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, आदित्य तारे, जयंत यादव, क्रिस लिन, अनुकूल रॉय, अनमोलप्रीत सिंह मोहसिन खान, एडम मिल्ने, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, जिमी नीशम, युधवीर चरक, मार्को जेसन, अर्जुन तेंदुलकर.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here