NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान का दौरा क्यों किया रद्द, क्या पंजाब पुलिस का अलर्ट है असली वजह

0
34


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम (New Zealand Cancelled Pakistan Tour) ने पाकिस्तान में तीन एकदिवसीय और पांच टी-20 मैचों की सीरीज का दौरा क्या रद्द किया, पाकिस्तान ने हमेशा की तरह इसे दुनिया की साजिश बताना शुरू कर दिया. पहले मुकाबले से कुछ मिनटों पहले न्यूज़ीलैंड ने अपना पाकिस्तान दौरा सुरक्षा कारणों से रद्द कर दिया. लेकिन आखिर न्यूज़ीलैंड के पास ऐसे कौन से इनपुट थे, जो उसने इतना बड़ा कदम उठाया. न्यूज़ीलैंड क्रिकेट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सुरक्षा को लेकर मिल रहे अलर्ट को देखते हुए उनके लिए ये दौरा जारी रखना संभव नहीं था. कीवी टीम पूरे 18 साल बाद पाकिस्तान का दौरा कर रही थी. माना जा रहा है कि अब भविष्य में पकिस्तान का दौरा करने वाली दूसरी टीमें भी ऐसा सख्त फैसला ले सकती हैं.

इस पूरे प्रकरण में ख़ास बात ये रही कि खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन (Jacinda Ardern) से बात की और सुरक्षा का भरोसा दिया, लेकिन उन्होंने जोखिम उठाना ठीक नहीं समझा. इमरान ने जैसिंडा को मनाते हुए कहा कि हमारे पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया प्रणाली है और मेहमान टीम के लिए किसी भी तरह का कोई सुरक्षा खतरा नहीं है.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक जेसिंडा आर्डन ने साफ कहा कि वो अपने बोर्ड के फैसले के साथ हैं. दरअसल, दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले पहले वनडे में जब 20 मिनट का वक्त रह गया था, तब खिलाड़ियों को स्टेडियम पहुंचने के बजाए होटल के कमरों में ही रहने की हिदायत दी गई. इसके अलावा क्रिकेट फैन्स को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं करने दी गई. कीवी क्रिकेट ने बयान जारी कर के कहा कि हमें अपनी सरकार से जो सलाह मिली है, उसके बाद दौरा जारी रखना संभव नहीं है, हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है.

पंजाब पुलिस ने आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया था.

पाकिस्तान ने ही आतंकी हमले का खतरा जताया था
पर सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर न्यूज़ीलैंड बोर्ड ने ऐसा कौन सा अलर्ट देखा जो उसे इतना बड़ा फैसला ले लिया. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार नज़म सेठी इसके लिए पकिस्तान को ही जिम्मेदार मानते हैं. दरअसल पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने 13 सितम्बर को एक अलर्ट जारी किया, जिसमे आतंकी हमले के खतरे को बताते हुए न्यूज़ीलैंड के क्रिकेट दौरे को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है. यानी खुद पाकिस्तान ने ही दुनिया को बताया कि न्यूज़ीलैंड के दौरे पर आतंकी साया है और अब पाकिस्तान कह रहा है कि न्यूज़ीलैंड ने उसके साथ धोखा किया.

नजम सेठी के मुताबिक अव्वल तो पंजाब पुलिस को ऐसा गंभीर अलर्ट इतने हल्के में जारी नहीं करना चाहिए था और जब जारी हो गया था, तो पीसीबी के बड़े अधिकारियों को मेहमान टीम के सामने ब्रीफिंग देनी चाहिए थी कि इसमें कोई ख़ास बात नहीं है. पाकिस्तान ऐसा करने में नाकाम रहा।

पाकिस्तान में न्यूजीलैंड के खिलाफ ज़हर उगला जा रहा
अब हाल ये है कि पाकिस्तान में जमकर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जहर उगला जा रहा है. कोई इसे पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय साजिश बता रहा है, तो कोई इसे पाकिस्तान की क्रिकेट को तबाह करने की कोशिश. आम जनता के साथ पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर भी न्यूज़ीलैंड को निशाने पर लिए हुए हैं.

शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान के साथ धोखा किया. पूर्व कप्तान सलमान बट ने भी इसे साजिश बताते हुए कहा कि न्यूज़ीलैंड का ये कदम पकिस्तान को बदनाम करने के लिए है. इससे अच्छा होता कि वो पाकिस्तान आते ही ना. पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आज़म ने भी न्यूज़ीलैंड के पीछे हटने पर गहरा दुख जताया है. वहीं, पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज़ राजा ने भी न्यूज़ीलैंड को ICC में देख लेने की धमकी दी है. पाकिस्तान के नेता तो और एक एकदम आगे बढ़ गए. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने कहा कि पाकिस्तान की बदनामी से कौन देश खुश होगा, ये पूरी दुनिया जानती है.

PAK vs NZ: इमरान खान भी नहीं बचा पाए पाकिस्तान-न्यूजीलैंड क्रिकेट सीरीज, सुरक्षा कारणों से ऐन मौके पर रद्द

PAK vs NZ: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किया ट्वीट, अंग्रेजी शब्द ‘Fool’ को लेकर हुआ ट्रोल

पाकिस्तान विक्टिम कार्ड खेल रहा
यानी पाकिस्तान अपने गिरेबान में झाँकने के बजाय विक्टिम कार्ड खेलने पर तुला है. पडोसी मुल्क अफगानिस्तान में पाकिस्तान ने जिस तरह तालिबान का साथ दिया वो दुनिया के सामने नुमायाँ है. आतंक और पाकिस्तान एक दूसरे के पर्याय बन चुके हैं. लेकिन अपनी गलतियां सुधारने के बजाय पाकिस्तान दूसरों पर दोष देता आया है. वैसे पाकिस्तान क्रिकेट की मुसीबत अभी और बढ़ने वाली है क्योंकि पाकिस्तान मीडिया में ये भी खबर है कि इंग्लैंड की टीम भी अगले दो दिन में पाकिस्तान के सुरक्षा का जायजा लेने वाली है. आशंका जताई जा रही है कि इंग्लिश टीम भी दौरे के हाथ पीछे खींच सकती है. क्योंकि एक दागदार मुल्क जो कि आतंक को पालता पोसता हो, वहां अपने खिलाडियो को भेजने का जोखिम कौन देश उठाना चाहेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here