TOP 10 Sports News : कुंबले बन सकते हैं टीम इंडिया के अगले कोच, IPL-2021 में आज से शुरू होगा दूसरा चरण

0
39


TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 18 सितंबर की बड़ी खबरें.

आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) के दूसरे चरण का आगाज आज 19 सितंबर से मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच मुकाबले से होगा. सीजन का पहला चरण कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते स्थगित कर दिया गया था. दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. काफी इंतजार के बाद क्रिकेट फैंस आज यानी रविवार 19 सितंबर से आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) का लुत्फ उठाएंगे. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच मुकाबले से इस सीजन का दूसरा चरण शुरू होगा. वहीं, दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनाए जा सकते हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मतभेदों के कारण 4 साल पहले उन्होंने इसी पद को छोड़ दिया था. रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा.

दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) का दूसरा चरण 19 सितंबर यानी आज से शुरू हो रहा है. रिकॉर्ड पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs MI) के बीच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ंत होगी. इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 7 बजे से होगी. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण इस सीजन का पहला चरण स्थगित कर दिया गया था. भारत में खेले गए पहले फेज के दौरान अलग-अलग टीमों में ही कुछ खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए थे.

कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के कारण 4 साल पहले अपना पद छोड़ने वाले दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बन सकते हैं. वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा. ऐसे में सौरव गांगुली की अगुवाई वाला भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) कुंबले को मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने को कह सकता है. कुंबले 2016-17 में भारतीय टीम के कोच थे. सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और गांगुली की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने उन्हें शास्त्री के स्थान पर कोच नियुक्त किया था. चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से हार के बाद उनके कोहली के साथ मतभेद खुलकर सामने आ गए थे जिसके बाद कुंबले ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था. बीसीसीआई कुंबले के अलावा लक्ष्मण से भी संपर्क कर सकता है जो पिछले कुछ वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हुए हैं.

धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया है. कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उनकी एकदिवसीय कप्तानी भी इस समय खतरे में है और अगर भारत टी20 विश्व कप नहीं जीतता है तो इस पर फैसला किया जाएगा. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि विराट ने वनडे कप्तानी इसलिए नहीं छोड़ी क्योंकि उन्हें अपनी ब्रांड वैल्यू को लेकर खतरा नजर आ रहा था. ‘द टेलीग्राफ इंडिया’ की रिपोर्ट को माना जाए तो 32 वर्षीय विराट एकदिवसीय टीम की कप्तानी इसलिए जारी रखना चाहते हैं क्योंकि पूरी तरह से सफेद गेंद वाली क्रिकेट कप्तानी से हटने से उनकी ब्रांड वैल्यू प्रभावित होगी. हालांकि कुछ बाजार विशेषज्ञों ने इस तरह की संभावनाओं को नकारा है. उनका मानना है कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की ब्रांड वैल्यू कभी प्रभावित नहीं हुई.

टीम इंडिया के पूर्व आक्रामक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि अगर देवदत्त पडिक्कल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वह ईशान किशन और राहुल की जगह उन्हें वर्ल्ड कप टीम में जगह देंगे. सहवाग ने पीटीआई से कहा कि आईपीएल में सबसे अधिक नजर केएल राहुल, ईशान किशन, देवदत्त पडिक्कल और संजू सैमसन पर रहेगी. उन्होंने कहा, ‘ईशान मेरी पहली पसंद हैं. इसके बाद पडिक्क्ल, राहुल और सैमसन. मैं इन चारों को गौर से देखूंगा. मुझे देवदत्त की बल्लेबाजी पसंद है. अगर मुझे चारो में से एक को चुनना पड़ा मैं उसे ही टीम में जगह दूंगा.’ आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के साथ काम कर चुके सहवाग ने कहा कि पडिक्कत यदि आरसीबी के बचे 7-8 मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम में चुना जा सकता है.

आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि श्रीलंका के खिलाड़ी वानिंदु हसारंगा और दुष्मांता चमीरा के आने से टीम को नया आयाम मिला है, लेकिन वे 14वें सीजन के पहले चरण के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी किसी को हल्के में नहीं लेंगे. आईपीएल के 14वें सत्र को मई में बायो-बबल में कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले मिलने के बाद स्थगित कर दिया था. विराट ने दूसरे चरण के शुरू होने से पहले टीम की नीली जर्सी के लॉन्च करने के मौके पर पर पहले चरण में भाग लेने वाले एडम जंपा और केन रिचर्डसन जैसे खिलाड़ियों को याद किया. कोहली ने कहा, ‘हमने बदलाव किए हैं. हमें उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी मिले हैं. पहले चरण में हमारे साथ रहे केन रिचर्डसन, एडम जंपा ने दूसरे चरण में नहीं खेलने का फैसला किया. उनके इस फैसले को समझा जा सकता है.’

पूर्व भारतीय चयनकर्ता सबा करीम टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में शिखर धवन को शामिल ना किए जाने से हैरान नहीं हैं. यूएई और ओमान की मेजबानी में 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है जिसके लिए भारत ने 15 सदस्यीय टीम चुनी है. इस टीम की कप्तानी विराट कोहली करेंगे. करीम को लगता है कि रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारतीय टीम के लिए जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे धवन का बाहर होना पहले से ही तय लग रहा था. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के दौरान ही टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग करने की इच्छा जताई थी. करीम ने आगे कहा कि भारत मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज ईशान किशन को टीम में फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल कर सकता है.

दिल्ली एफसी और बेंगलुरु एफसी ने शनिवार को कोलकाता के मोहन बागान मैदान पर 130वें डूरंड कप फुटबॉल में ग्रुप-सी के रोमांचक मैच को 2-2 से ड्रॉ खेला. ड्रॉ मुकाबले से दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला. दिल्ली एफसी के लिए विलिस डीऑन प्लाजा ने दोनों गोल किए, जबकि बेंगलुरु के लिए शिव शक्ति एन (27वें) और विद्यासागर सिंह (75वें) ने गोल दागे. इस मुकाबले के ड्रॉ होने से ग्रुप सी की चारों टीमों के पास अगले दौर में जगह बनाने का मौका है.

अनुभवी प्रशासक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रणइंदर सिंह को चौथी बार भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) का अध्यक्ष चुना गया. खास बात है कि अमरिंदर सिंह ने शनिवार को ही पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और इसी दिन रणइंदर चुनाव जीते. रणइंदर ने मोहाली में हुए चुनावों में बसपा सांसद श्याम सिंह यादव को 56-3 मत से हराया. कुंवर सुल्तान को निर्विरोध राष्ट्रीय संस्था का महासचिव चुना गया, जबकि रणदीप मान को कोषाध्यक्ष बनाया गया.

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले की आंत से ट्यूमर निकालने के लिए किए ऑपरेशन के बाद स्थिति सामान्य बनी हुई है और उनकी बेटी केली नेसिमेंटो ने कहा कि वह धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं. अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल ने कहा कि 80 वर्षीय पेले को सांस लेने में मामूली दिक्कत के कारण गुरुवार की रात को फिर से आपात चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया था. उनका उपचार चल रहा है. अस्पताल ने इसके आगे कोई जानकारी नहीं दी. पेले का चार सितंबर को ऑपरेशन किया गया था.

पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज रद्द करने के न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के फैसले के बाद इस देश में सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया चिन्ह लग गया था. इसके बाद कप्तान बाबर आजम समेत पाकिस्तान के कई दिग्गज क्रिकेटरों ने देश में सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता बताया. अब पूर्व कप्तान और पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम की बीवी शनेरा अकरम ने भी सोशल मीडिया पर अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान से ज्यादा सुरक्षित वह किसी देश में महसूस नहीं करती हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here