HBD RASHID KHAN: गृहयुद्ध के कारण देश छोड़कर पाकिस्तान तक में रहना पड़ा, दुनिया के सबसे युवा कप्तान बने

0
35


नई दिल्ली. अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान और युवा लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) आज यानी 20 सितंबर को 23 साल के हो गए. बेहद कम उम्र में राशिद खान ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. 1998 में वे अपने 10 भाई-बहनों के साथ रहते थे. लेकिन गृहयुद्ध के कारण कुछ दिनों के लिए उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था. लेकिन फिर राशिद लौटे और अपने क्रिकेट करियर का आगे बढ़ाया. वे 19 साल 165 दिन में अफगानिस्तान के कप्तान बन गए थे. वे ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी थे.

18 अक्टूबर 2015 को उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मुकाबले से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इसी साल 26 अक्टूबर को उन्हाेंने टी20 इंटरनेशनल में भी डेब्यू किया. वे टी20 के नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं. इतना ही नहीं 2018 में वनडे रैंकिंग के टॉप-10 में राशिद खान जगह बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे. वे आईसीसी ऑलराउंडर रैंकिंग में भी टॉप पर रह चुके हैं.

सबसे तेज 100 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

राशिद खान के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो वे अब तक 5 टेस्ट में 34 विकेट ले चुके हैं. 4 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वहीं वनडे में उन्होंने 74 मैच में 140 विकेट झटके हैं. 5 बार 4 और 4 बार 5 विकेट लिए हैं. 18 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. वे वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैच में 100 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुके हैं. उन्होंने 44 मैच में यह कारनामा किया था. वे 51 टी20 इंटरनेशनल में 95 विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने घरेलू मुकाबले इंग्लैंड में कराने की तैयारी में, बड़ी वजह आई सामने

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे को लेकर पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान, पीसीबी को लग सकता है झटका!

दुनियाभर की सभी बड़ी टी20 लीग में खेलते हैं

पिछले दिनों अफगानिस्तान पर फिर से तालिबान का शासन आ गया है. इस कारण देश में अफरा-तफरी का माहौल है. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए राशिद खान को टीम का कप्तान बनाया गया था. लेकिन उन्होंने यह कहते हुए कप्तानी से इस्तीफा दे दिया कि टीम चयन में उनसे किसी तरह की बात नहीं हुई थी. हालांकि वे टूर्नामेंट खेलेंगे. वे आईपीएल, बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग सहित दुनिया की सभी बड़ी टी20 लीग में उतरते हैं. आईपीएल में वे सनराइजर्स हैदराबाद टीम में शामिल हैं. उनके ओवरऑल टी20 करियर की बात की जाए तो वे 277 मैच में 384 विकेट ले चुके हैं. इतना ही नहीं वे 1246 रन भी बना चुके हैं. स्ट्राइक रेट 146 का है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here