IPL 2021: हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर उठ रहे सवाल, कोच ने बताया क्या खेलेंगे MI vs KKR मैच?

0
43


नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का दूसरा चरण यूएई में शुरू हो गया है. दूसरे चरण का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच खेला गया. इस मैच में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 20 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) नहीं खेल रहे थे. इन दोनों खिलाड़ियों की अनुपस्थिति का खामियाजा मुंबई इंडियंस को भुगतना पड़ा. संघर्षरत मुंबई इंडियंस के मध्य-क्रम की बल्लेबाजी में हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति का विशेष रूप से अहसास हुआ. उनके फिटनेस को लेकर सवाल उठाए जाने लगे. दरअसल, ऑलराउंडर प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल हो गए, जिसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया.

उम्मीद है कि हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच में वापसी करेंगे. हालांकि, फिलहाल उनकी फिटनेस को लेकर सवाल उठ रहे हैं. यह सुनिश्चित नहीं है कि वह आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों में गेंदबाजी करने के लिए हार्दिक पंड्या फिट होंगे या नहीं. उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए पहले 7 मैचों में एक भी ओवर नहीं फेंका था. मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने ने इस मुद्दे पर कहा है कि हार्दिक पंड्या को चोट से उबरने के लिए कुछ समय चाहिए. उन्होंने पोस्ट मैच कॉन्फ्रेंस में कहा, ”हार्दिक ट्रेनिंग कर रहे थे और उनकी हल्की सी चोट लग गई. तो एतिहात के तौर पर हमने कुछ अतिरिक्त दिन रेस्ट के लिए दिए. इसमें सीरियस कुछ नहीं है.”

आईपीएल 2021 के पहले फेज में फ्लॉप रहे हार्दिक पंड्या
हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा की टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यूएई में आईपीएल में उनका फॉर्म तय करेगा कि मुंबई इंडियंस अपने खिताब की रक्षा कर सकती है या हार जाएगी? फेज 1 में हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन खराब था, जिसकी वजह से मुंबई इंडियंस अंकतालिका में चौथे नंबर पर थी. ना वह रन बना रहे थे और ना ही गेंदबाजी कर पा रहे थे. उनकी इस फ्लॉप शॉ का बड़ा खामियाजा मुंबई इंडियंस को भुगतना पड़ सकता है. बीच के ओवरों में पांड्या की बल्लेबाजी कितनी महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले 7 मैचों में फ्लॉप होने के कारण मुंबई ने काफी संघर्ष किया.

IPL 2021: ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में CSK के रुतुराज गायकवाड़ और दीपक चाहर टॉप 5 में शामिल

हार्दिक पंड्या सात मैचों में सिर्फ 52 रन बना पाए. आईपीएल 2021 के पहले चरण में उनका अधिकतम स्कोर 8 के औसत और 118 के स्ट्राइक रेट के साथ सिर्फ 16 रन रहा. फिटनेस की वजह से वह पहले फेज में गेंदबाजी भी नहीं कर पाए. अगर आईपीएल 2020 से तुलना करें तो उस सीजन में हार्दिक ने 14 मैचों में 281 रन बनाए थे. उनका स्ट्राइक रेट 179 था. उनकी शानदार पारियों के दम पर मुंबई ने कई मैच जीते और अंत में खिताब पर भी अपना कब्जा जमाया.

श्रीलंका में भी प्रभावित नहीं कर पाए पंड्या
हार्दिक पंड्या अब अपनी पीठ के निचले हिस्स में लगी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन मैदान पर उन्हें अपनी फिटनेस को साबित करना है. चोट के बाद पंड्या ने काफी कम गेंदबाजी की है. हाल ही में श्रीलंका दौरे पर उन्होंने तीन विकेट लिए थे, लेकिन उनका परफॉर्मेंस प्रभावित करने वाला नहीं रहा था. तीन वनडे और 1 टी20 मैच में उन्होंने सिर्फ 29 रन बनाए थे. हार्दिक बड़े टैलेंट और मैच के बड़े खिलाड़ी हैं. ऐसे में उनकी फिटनेस और खराब फॉर्म के बावजूद भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम के लिए चुनकर उनमें विश्वास दिखाने का फैसला किया है.

IPL 2021: एमएस धोनी के आगे फिर हारे अंपायर्स, Video में देखें कैसे डिकॉक के खिलाफ फैसले को पलटा

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलेंगे रोहित शर्मा
इस बीच, रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच में वापसी करेंगे. इंग्लैंड दौरे के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई थी. रोहित ने ओवल में चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ा था, लेकिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी के दौरान वह मैदान पर नहीं उतरे थे. रोहित की चोट पर अपडेट देते हुए जयवर्धने ने कहा, ”रोहित को पिछले टेस्ट (ओवल) में कुछ मामूली चोट लगी थी, इसलिए हमने सोचा कि दो दिन और अतिरिक्त एहतियात बरतते हैं. रोहित बल्लेबाजी भी कर रहे थे और फील्डिंग भी कर रहे थे, लेकिन उनके यूके से आने के बाद हमें लगा कि उन्हें शायद कुछ और दिन चाहिए. तो वह अगला गेम खेलने के लिए ठीक रहेंगे.” मुंबई इंडियंस की टीम अब 23 सितंबर को अबुधाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here