PBKS vs RR: IPL 2021 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाली दो टीमों की जंग, जानिए किसका पलड़ा है भारी

0
43


नई दिल्ली. आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ (IPL 2021 2nd Phase) में मंगलवार को पंजाब किंग्स (PBKS) और राजस्थान रॉयल्स (RR) अपने अभियान का आगाज करेंगे. यह मुकाबला दुबई में खेला जाएगा. यह यूएई में सेकेंड हाफ का तीसरा मुकाबला होगा. इस मैच में दो विकेटकीपर कप्तानों के बीच दिलचस्प जंग होगी. एक तरफ पंजाब किंग्स की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों में होगी, तो दूसरी ओर राजस्थान की कमान संजू सैमसन (Sanju Samson) थामेंगे.

इन दोनों ही टीमों के पास टी20 के लिहाज से पावर हिटर बल्लेबाज हैं. अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आईपीएल 2021 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाली टॉप-3 टीमों में राजस्थान और पंजाब शामिल हैं. पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने अब तक 57 और रॉयल्स के रणबांकुरों ने 52 छक्के उड़ाए हैं. ऐसे में मुकाबला गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के बीच होगा. जिस टीम के पावर हिटर इस मैच में चल गए तो मौज होनी तय है.

वैसे भी पंजाब और राजस्थान के बीच हमेशा से ही कांटे की टक्कर देखने को मिली है. मैच से पहले यह कहना बहुत मुश्किल है कि किस टीम का पलड़ा भारी है. क्योंकि दोनों के बीच अब तक आईपीएल में 22 मुकाबले हुए हैं. इसमें से राजस्थान ने 12 और पंजाब ने 12 मैच जीते हैं. ऐसे में टक्कर बराबरी की है. दोनों टीमों के बीच यूएई में 3 मैच हुए हैं. इसमें से राजस्थान ने 2 और पंजाब ने एक मुकाबला जीता है. यह पहला मौका होगा, जब यह दोनों टीमें दुबई में आमने-सामने होंगी. इससे पहले राजस्थान और पंजाब के बीच शारजाह और अबु धाबी में ही मुकाबले खेले गए हैं.

दुबई में हुए 34 आईपीएल मैच में पहली पारी का औसत स्कोर 166 है. यहां तेज गेंदबाज स्पिनर्स के मुकाबले बेहतर करते हैं. स्पिन गेंदबाजों के 1.64 विकेट प्रति पारी के मुकाबले तेज गेंदबाजों का औसत 3.76 विकेट है.

पावर हिटर पर नजर रहेगी
इस मुकाबले में दोनों टीमों के पावर हिटर बल्लेबाजों पर नजर रहेगी. एक तरफ पंजाब के क्रिस गेल, निकोलस पूरन, शाहरुख खान जैसे बल्लेबाज हैं, तो दूसरी ओर राजस्थान के पास लियाम लिविंगस्टोन, शिवम दुबे जैसे हिटर हैं. लिविंगस्टोन इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने हाल ही में द हंड्रेड में आतिशी बल्लेबाजी की थी. लिविंगस्टोन ने 9 पारी में 178 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 348 रन ठोके थे. उन्होंने द हंड्रेड में सबसे अधिक 27 छक्के भी ठोके थे.

महेंद्र सिंह धोनी किस दिग्गज की वजह से बने टीम इंडिया के मेंटॉर? गांगुली ने किया खुलासा

केएल राहुल ऑरेंज कैप के दावेदार
पंजाब की बल्लेबाज कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के आस-पास ही घूमेगी. राहुल ने आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक हैं. उन्होंने कोरोना के कारण लीग स्थगित होने से पहले 7 मैच में 331 रन बनाए थे. वो शिखर धवन (380 रन) के बाद आईपीएल 2021 में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वो राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज क्रिस मॉरिस के खिलाफ 185 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. वहीं, मुस्तफिजुर रहमान के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट 161 है.

भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी बढ़ी, रद्द हुए सीजन का भी पैसा मिलेगा, सौरव गांगुली का दिल जीतने वाला फैसला

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग-11

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, दीपक हुडा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, फेबियन एलेन/राशिद खान, रवि बिश्ननोई, अर्शदीप सिंह, नैथन एलिस, मोहम्मद शमी.
राजस्थान रॉयल्स: एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया/जयदेव उनादकट.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here