क्रिकेट के नियम में बड़ा बदलाव, MCC ने लिया ऐतिहासिक फैसला

0
107

[ad_1]

नई दिल्ली. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने क्रिकेट के नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है. एमसीसी ने बैट्समेन के स्थान पर जेंडर न्यूट्रल टर्म ‘बैटर’ या ‘बैटर्स’ इस्तेमाल करने का ऐलान किया है. एमसीसी की कमेटी ने इस बड़े बदलाव पर अपनी मोहर लगा दी है. क्रिकेट के नियमों को बनाने वाली संस्था एमसीसी का मानना है कि जेंडर-न्यूट्रेलिटी शब्दावली का उपयोग सभी के लिए एक होने पर क्रिकेट की स्थिति को बेहतर करने में मदद करेगा. एमसीसी का यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

एमसीसी ने कहा कि क्लब की स्पेशलिस्ट लॉ सब कमेटी द्वारा प्रारंभिक चर्चा के बाद इन परिवर्तनों को एमसीसी समिति द्वारा अपनी मंजूरी दी गई है. उनका मानना है कि कई मीडिया संगठन पहले से ही अपनी खेल रिपोर्टिंग में ‘बैटर’ शब्द का उपयोग कर रहे हैं.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘एमसीसी को लगता है कि जेंडर न्यूट्रल शब्दावली इस्तेमाल करने से क्रिकेट के इस स्टेटस को नई ताकत मिलेगी कि वह सबके लिए है. ये बदलाव इस दिशा में पहले से ही चले आ रहे विकास क्रम का एक हिस्सा है. इसके साथ ही यह खेल के प्रति एमसीसी की एक वैश्विक जिम्मेदारी का भी हिस्सा है.’

यह भी पढ़ें:

आईपीएल पर कोरोना का अटैक, सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन निकले कोविड पॉजिटिव

IPL 2021: टी नटराजन को कोरोना होने के बावजूद होगा दिल्ली- हैदराबाद का मैच, BCCI का बड़ा फैसला

एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, “एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिए एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलते परिदृश्य को पहचानता है. बैटर शब्द का उपयोग हमारी साझा क्रिकेट भाषा में एक स्वाभाविक विकास है और इस खेल में शामिल कई लोगों द्वारा शब्दावली को पहले ही अपनाया जा चुका है. इस बदलाव को औपचारिक रूप से मान्यता दिए जाने का यह सही समय है. कानून के संरक्षक के रूप में हमें आज इन परिवर्तनों की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है.”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here