CSK vs RCB: आईपीएल में आज मेंटॉर धोनी की कप्तान कोहली से टक्कर, जानिए किसका पलड़ा है भारी

0
71

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 के 35वें मैच में आज यानी शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB vs CSK) से शारजाह में होगा. यह सिर्फ दो टीमों की नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट के दो सबसे बड़े नामों की टक्कर होगी. एक तरफ मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni) होंगे, तो दूसरी ओर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli). धोनी को टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर चुना गया है और कोहली आखिर बार इस टूर्नामेंट में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करेंगे.

इससे पहले, आईपीएल का यह मुकाबला तय करेगा कि गुरु चेले पर भारी पड़ता है या चेला दो कदम आगे निकल जाता है. अगर दोनों टीमों का हालिया प्रदर्शन देखें, तो धोनी का पलड़ा ही भारी नजर आ रहा है. क्योंकि आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ के पहले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ कम स्कोर बनाने के बाद भी धोनी की चेन्नई ने शानदार जीत दर्ज की थी. दूसरी ओर, विराट की सेना पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेरंग नजर आई. टीम सिर्फ 92 रन में ऑल आउट हो गई.

कप्तान कोहली ने खुद 5 रन बनाए. टारगेट का पीछा करते हुए केकेआर ने बेंगलोर के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की. कोलकाता ने 93 रन के लक्ष्य को पहले 10 ओवर के खेल में सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

सीएसके ने पहला मैच जीता था
ऐसे में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के लिए तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स की चुनौती आसान नहीं होगी. चेन्नई की सबसे बड़ी ताकत धोनी है. वो कप्तानों के कप्तान हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने इसे साबित भी किया. एक वक्त टीम ने 24 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन फिर ऋतुराज गायकवाड़ (88) ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को सम्मानजनक 156 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. मुंबई की बल्लेबाजी को देखते हुए यह स्कोर बड़ा नहीं था. लेकिन धोनी ने फील्ड प्लेसिंग में बेहतरीन परिवर्तन, गेंदबाजी में बदलाव करके विपक्षी टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी.

धोनी मैदान पर रणनीति बनाते हैं
उन्होंने मुंबई के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के खिलाफ रिव्यू लेकर यह बताया कि क्यों DRS को धोनी रिव्यू सिस्टम कहा जाता है. दरअसल, पहले मैच में दीपक चाहर की गेंद डिकॉक के पैड पर लगी थी. मगर ऑन फील्‍ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया. इसके अगले ही सेकेंड ने धोनी रिव्‍यू का इशारा कर दिया और टीवी रीप्ले में साफ हो गया कि डिकॉक आउट हैं.

धोनी कप्तानों के कप्तान हैं
इसके अलावा उन्होंने ड्वेन ब्रावो के भी ऐसी फील्डिंग सेट की कि उन्हें ईशान किशन का विकेट हासिल हो गया. धोनी की सबसे बड़ी खूबी है कि वो मैच से पहले कोई योजना नहीं बनाते. वह मैदान पर विपक्षी बल्लेबाजों को देखते हैं और उसी के मुताबिक, गेंदबाजी कराते हैं. अगर कोई बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को आसानी से खेल रहा है तो वो तुरंत स्पिनर ले आते हैं. जबकि कोहली कई बार स्थितियों पर नियंत्रण नहीं बना पाते हैं. ऐसे में चेन्नई और बेंगलोर के मुकाबले में सिर्फ गेंद और बल्ले की ही जंग नहीं होगी, बल्कि कप्तानी में भी जोर आजमाइश होगी.

CSK vs RCB: 152 KMPH की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज को क्या विराट कोहली देंगे मौका

सीएसके ने RCB के खिलाफ 27 में से 17 मैच जीते
दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मुकाबलों पर नजर डालें तो उसमें भी धोनी की चेन्नई का ही पलड़ा भारी है. सीएसके और आरसीबी के बीच अब तक 27 मैच हुए हैं. इसमें से 17 में चेन्नई और 9 में बेंगलोर ने जीत दर्ज की है. यानी धोनी ने अपनी कप्तानी में आरसीबी के खिलाफ 63 फीसदी मैच जीते हैं. दोनों के बीच आईपीएल पिछले 5 मुकाबलों की बात करें तो इसमें भी तीन मैच चेन्नई ने जीते हैं, जबकि 2 में विराट की सेना को जीत मिली है. आईपीएल 2021 के पहले हाफ में हुए मुकाबले में भी रॉयल चैलेंजर्स को 69 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. ऐसे में अगर पैमाने पर मेंटॉर धोनी ही कोहली पर भारी नजर आ रहे हैं.

धोनी ने बतौर कप्तान सबसे अधिक आईपीएल मैच जीते
आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों की भी बात करें तो धोनी सबसे आगे हैं. उन्होंने 196 मैच में कप्तानी करते हुए 116 मुकाबले जीते हैं, जबकि 79 हारे और एक मैच बेनतीजा रहा है. धोनी ने 60 फीसदी मैच जीते हैं. दूसरी ओर, विराट ने अब तक 133 मैच में कप्तानी की है. इसमें से वो 60 मैच जीते और 66 हारे हैं. 3 मैच टाई और 4 बेनतीजा रहे हैं. बतौर कप्तान उनका विनिंग पर्सेंटेज 47.67% रहा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here