IPL: CSK vs RCB मैच को क्यों कहते हैं Southern Derby,जानिए इसके पीछे की कहानी

0
65

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 का सेकेंड हाफ (IPL 2021 2nd Phase) यूएई में खेला जा रहा है और लीग का पहला हफ्ता बीत चुका है. कई टीमें प्लेऑफ के पहुंचने के बिल्कुल करीब हैं, तो कुछ के लिए राह मुश्किल नजर आ रही है. इस बार दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स को खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा था. दिल्ली और चेन्नई ने तो अपने प्रदर्शन से काफी हद तक इस बात को सच भी साबित किया है. क्योंकि यह दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में पहले दो स्थान पर काबिज हैं. लेकिन आरसीबी (RCB) को झटका लगा है. टीम लीग के दूसरे चरण में लगातार 2 मैच हार चुकी है. पहला कोलकाता नाइट राइडर्स और दूसरा चेन्नई सुपर किंग्स से.

आरसीबी का आज यानी रविवार को मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) से हाई वोल्टेज मुकाबला है. यह सिर्फ दो टीमों की नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट के दो सबसे बड़े चेहरों विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी की जंग है. लेकिन फैंस की नजर में तो आईपीएल की असली जंग चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी (RCB vs CSK) के बीच होती है. जब भी यह दो टीमें लीग में आमने-सामने होती हैं तो उसे सदर्न डर्बी (Southern Derbey) कहा जाता है. आखिर क्यों इस मुकाबले का यह नाम पड़ा है. इसके पीछे की कहानी क्या है?.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ आईपीएल में ही ऐसे मुकाबले होते हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज सीरीज को भी यही रुतबा हासिल है. इस सीरीज को 143 साल हो चुके हैं. लेकिन आज भी इसका रोमांच उतना ही है. यह सिर्फ क्रिकेट नहीं, बल्कि दो देशों की साख का सवाल भी है.

वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों में कितना रोमांच होता है और विश्व क्रिकेट में उसकी हैसियत कितनी है, यह बात किसी से छुपी नहीं है. इसके बारे में फिर कभी बात करेंगे. वापस चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच होने वाले मुकाबले पर आते हैं कि आखिर क्यों इसे सदर्न डर्बी कहा जाता है. यह प्रतिद्वंद्विता एक नदी से जुड़े विवाद के कारण पनपी है. इस नदी का नाम कावेरी है और इसी वजह से सर्दन डर्बी को ‘कावेरी डर्बी’ (Kaveri Derby) भी कहा जाता है.

RCB vs CSK मैच को इसलिए कहते हैं सर्दन डर्बी
कावेरी नदी को लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक में बरसों से राजनीतिक और भावनात्मक लड़ाई चल रही है. आईपीएल के जरिए दो राज्यों के बीच चल रहे नदी विवाद को नया नाम मिला है, जिससे दोनों राज्यों के लोगों की भावनाएं जुड़ गई हैं और यह मुकाबला बरसों पुरानी तल्खी को कुछ हद तक कम करने की वजह बन रहा है और इसी प्रतिद्वंद्विता ने आईपीएल की भी प्रतिष्ठा में सालों-साल इजाफा किया है.

विराट-धोनी की जंग बढ़ाती है रोमांच
सीएसके और आरसीबी के बीच प्रतिद्वंद्विता की वजह सिर्फ कावेरी नदी विवाद ही नहीं है, बल्कि इस मुकाबले में आधुनिक क्रिकेट के दो सबसे बड़े नाम आमने-सामने होते हैं. एक तरफ विराट कोहली तो दूसरी ओर महेंद्र सिंह धोनी. इन दोनों खिलाड़ियों की मौजूदगी ही इस मुकाबले को हाई वोल्टेज बना देती है. आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ में तो यह इसलिए भी खास हो गया है कि क्योंकि लीग शुरू होने से पहले ही धोनी को टी20 विश्व के लिए चुनी गई भारतीय टीम का मेंटॉर बनाया गया है और इस टीम की कप्तानी कोहली ही करेंगे. ऐसे में अब यह जंग मेंटॉर बनाम कप्तान की हो गई है.

IPL 2021: पहले छोड़ी कप्तानी फिर झेली लगातार दो हार, मायूसी में कोहली को मिला ‘मेंटॉर धोनी’ का साथ

सीएसके और आरसीबी के बीच मुकाबले के कई और नाम
इसी रोमांच के कारण सीएसके और आरसीबी के मैच को ‘एशेज ऑफ द साउथ’, ‘कावेरी डर्बी’ और ‘रंबल डाउन साउथ’ भी कहा जाता है. हालांकि, जब आईपीएल शुरू हुआ था, तब इन दोनों टीमों के बीच ऐसी प्रतिद्वंद्विता नहीं थी. लेकिन पिछले दशक में आरसीबी और सीएसके के मुकाबले ने नया रोमांच पैदा किया है. क्योंकि इस मैच में आपको ड्रामा, रोमांच, जीत का जज्बा सब कुछ देखने को मिल जाता है. ऊपर से कोहली और धोनी की मौजूदगी खेल के रोमांच को एक अलग मुकाम पर ले जाती है.

IPL 2021: KKR का यह खिलाड़ी बढ़ा सकता है धोनी की परेशानी, CSK के खिलाफ 6 मैच में ठोक चुका 4 फिफ्टी

आईपीएल में ‘एल क्लासिको’ पर भी होती है सबकी नजर
सीएसके और आरसीबी के अलावा आईपीएल में एक और मैच होता है, जिस पर सबकी नजरें होती हैं और इसे लीग का ‘एल क्लासिको’ कहा जाता है. यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होता है. वैसे तो ‘एल क्लासिको’ का कनेक्शन स्पेनिश फुटबॉल से है. जब स्पेनिश लीग में एफसी बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड आमने-सामने होते हैं, तो इसे ‘एल क्लासिको’ कहा जाता है. क्योंकि जिस तरह स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा में बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड का सिक्का चलता है. ठीक उसी तरह आईपीएल में भी सीएसके और मुंबई इंडियंस की बादशाहत को कोई चुनौती नहीं देता. अब तक लीग के 13 सीजन हुए हैं और इसमें से 8 खिताब इन्हीं दो टीमों ने जीते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here