IPL का पहला शतक जमाने वाला खिलाड़ी आज मना रहा है जन्मदिन, अब है धाकड़ कोच

0
34

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट के खेल की शोभा बढ़ाने वाले सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum) आज यानी 27 सितंबर को अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनके जन्मदिन पर दुनियाभर से उन्हें बधाइयां मिल रही हैं. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान गेंदबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं थे और उनका रिकॉर्ड बस चौंका देने वाला है. मैक्कुलम ही थे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड को महान ऊंचाइयों पर पहुंचाया. इसके साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन के पहले मैच में उन्होंने शानदार शतक जड़ने का कारनामा भी करके दिखाया था.

18 अप्रैल 2008 के दिन आईपीएल का आगाज हुआ था और इसी दिन ब्रेंडन मैक्कुलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए 73 गेंदों पर 158 रन बनाए. यह आईपीएल का पहला शतक था. इस पारी में उन्होंने 13 छक्के और 10 चौके लगाए. यह मैच केकेआर और आरसीबी के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेल गया था. आईपीएल 2008 के पहले मैच में बैंगलोर के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सौरव गांगुली और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम ओपनिंग करने के लिए आए थे.

53 गेंदों में जड़ दिया था IPL का पहला शतक
गांगुली और मैक्कुलम ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़ डाले जिसमें गांगुली के सिर्फ 10 रन थे. वहीं मैक्कलम ने सिर्फ 20 गेंदों में 41 रन ठोक डाले. इस खिलाड़ी ने सिर्फ 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद भी मैक्कुलम थमे नहीं. मैक्कुलम ने सिर्फ 53 गेंदों में शतक जड़ा जिसमें 7 छक्के और 8 चौके शामिल थे. मैक्कुलम ने देखते ही देखते 150 का आंकड़ा भी छू लिया. अगले 50 रन उन्होंने सिर्फ 17 गेंदों में बना दिए. न्यूजीलैंड का ये दिग्गज बल्लेबाज 158 रन बनाकर पैवेलियन लौटा और इस पारी के दौरान मैक्कुलम के बल्ले से 10 चौके और 13 छक्के निकले. क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अब मैक्कुलम कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं.
हर्षल IPL में हैट्रिक लेने वाले RCB के तीसरे गेंदबाज, 23 विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे

मैक्कुलम की कप्तानी में पहली बार कीवी टीम पहुंची वर्ल्ड कप फाइनल में
ब्रेंडन मैक्कुलम के नेतृत्व में न्यूजीलैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. यह 2015 का वर्ल्ड कप था, जहां न्यूजीलैंड को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ब्रेंडन मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर के अंतिम टेस्ट में सबसे तेज टेस्ट शतक बनाया था. उन्होंने 79 गेंदों में 145 रन बनाए थे. 2015 क्रिकेट विश्व कप के न्यूजीलैंड के तीसरे मैच में मैकुलम ने विश्व कप इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक (18 गेंदों पर 51 रन) दर्ज करते हुए 25 गेंदों में 77 रन बनाए. उन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में तीसरा सबसे तेज अर्धशतक बनाया. उन्होंने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 59 रनों की आक्रामक पारी खेली थी.

B’Day Spl: बालाजी के छक्‍के से हिल गया था पाकिस्‍तान, लड़कियों ने स्टेडियम में किया प्रपोज

2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा
ब्रेंडन मैकुलम ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह चुके हैं. उन्होंने 2016 की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने 101 टेस्ट, 260 वनडे और 71 टी20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने 2016 की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. बहरहाल, उन्होंने फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखा. उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेला था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here