IPL 2021 हर्षल का सबसे बड़ा हथियार है ऑफ कटर, जानिए क्यों बल्लेबाज नहीं ढूंढ पा रहे इसकी काट?

0
65

[ad_1]

नई दिल्ली. यह कोई मामूली बात या महज संयोग नहीं हो सकता कि आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल (Harshal Patel) लगातार विकेट ले रहे हैं. उन्होंने एक दिन पहले ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली और अपनी टीम आरसीबी को यूएई में 7 मैच के बाद पहली जीत दिलाई. 2 साल बाद आईपीएल में किसी खिलाड़ी ने हैट्रिक ली. वो इस सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले पायदान पर हैं. हर्षल अब तक 10 मैच में सिर्फ 50 रन देकर 23 विकेट ले चुके हैं और पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं. उनके और दूसरे स्थान पर मौजूद दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज आवेश खान के बीच 8 विकेट का फैसला है. आखिर क्या वजह है कि हर्षल पटेल इस सीजन में इतने सफल हो रहे हैं. आखिर क्यों बल्लेबाज उन्हें नहीं खेल पा रहे हैं ?.

आईपीएल 2021 में अंतिम पांच ओवरों में उनसे अधिक विकेट किसी ने नहीं लिए हैं. टीम इंडिया के सबसे अहम तेज गेंदबाजों की जोड़ी जसप्रीत बुमराह(14) और मोहम्मद शमी(13) भी उनके बहुत पीछे हैं. इन आंकड़ों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि हर्षल कम से कम लीग में तो शमी और बुमराह से बेहतर हैं. क्योंकि इन दोनों ने 10 मैच में जितने विकेट लिए हैं. उससे कहीं अधिक विकेट हर्षल के खाते में हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी सबसे बेहतर है. वो इस सीजन में हर 9 गेंद में विकेट ले रहे हैं. इस सीजन में हर्षल ने ऐसा क्या किया है कि उनकी गेंदबाजी पूरी तरह बदल गई है और बल्लेबाज उनके खिलाफ संघर्ष कर रहे.

इस सीजन को छोड़ दें तो हर्षल का आईपीएल करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. यह उनका 9वां आईपीएल सीजन है. इससे पहले के 8 सीजन में उन्होंने 48 मैच में 46 विकेट लिए हैं और उनका इकोनॉमी रेट 10 के आस-पास रहा है. इस रिकॉर्ड को देखकर तो नहीं लगता है कि वो अलग गेंदबाज हैं या उनमें एक्स फैक्टर हैं. क्योंकि उनके पास पेस नहीं हैं, वो 135 किमी से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी नहीं करते हैं. लेकिन आउट स्विंग गेंदबाजी करना जानते हैं. रफ्तार कम होने की वजह से टी20 फॉर्मेट में यह गेंद उतनी असरदार नहीं साबित होती.

2015 को छोड़ दें तो बीते कुछ सीजन में उनका प्रदर्शन बहुत बेहतर नहीं रहा है. फिर ऐसा क्या है वो इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से धमाल मचा रहे हैं.

हर्षल स्लो गेंदों का बेहतर इस्तेमाल कर रहे
सटीक लाइन लेंथ के अलावा हर्षल ने इस सीजन में अपनी यॉर्कर गेंदों को पहले से और बेहतर किया है. इसके अलावा उन्होंने हथियार के तौर पर ऑफ कटर को भी जोड़ा है. वो इस सीजन में इसका बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ जो लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए. वो तीनों ही स्लोअर गेंद थीं. उनकी यॉर्कर कभी भी ऑफ स्टम्प नहीं छोड़ती है. इसी वजह से बल्लेबाज उनके खिलाफ जगह बनाकर रैम्प या पिक अप शॉट नहीं खेल पा रहे हैं.

हर्षस की रफ्तार कम है. इसी वजह से स्लोअर गेंद को मारना और मुश्किल हो जाता है. ऊपर से यूएई की धीमी पिच ने उनकी स्लोअर गेंदों को और घातक बना दिया है. ऐसे में बल्लेबाज को उनकी ऑफ कटर या स्लोअर गेंदों पर शॉट मारने के लिए पूरी ताकत लगानी पड़ती है. इस कोशिश में वो या तो पूरी तरह चमका खाकर एलबीडब्ल्यू हो जाता है या गेंद बल्ले पर नहीं आती और वो या तो तीस यार्ड के सर्किल या उससे बाहर कैच आउट हो जाता है.

हर्षल का सबसे बड़ा हथियार ऑफ कटर
हर्षल का सबसे बड़ा हथियार ऑफ कटर है. वो इस गेंद को एक्शन, रिस्ट पोजीशन या रिलीज प्वाइंट में बदलाव किए बिना फेंकते हैं. ऐसे में गेंद सतह पर मजबूत पकड़ बनाती है और बल्लेबाज तक रूक कर आती है. वो ऑफ कटर डालने के लिए गति में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करते (औसतन 132 किमी से 115 किमी प्रति घंटे) लेकिन ओवर स्पिन के काऱण अतिरिक्त उछाल मिलती है, जो बल्लेबाज के मुश्किलें पैदा करता है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले से पहले उन्होंने जो 19 विकेट लिए थे, उसमें से कम से कम 9 विकेट ऑफ कटर गेंदों पर ही मिले.

हर्षल IPL में हैट्रिक लेने वाले RCB के तीसरे गेंदबाज, 23 विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे

IPL का पहला शतक जमाने वाला खिलाड़ी आज मना रहा है जन्मदिन, अब है धाकड़ कोच

क्रिकविज के मुताबिक, वो हर 6 ऑफ कटर गेंदों पर एक विकेट ले रहे हैं. यह उनकी सबसे किफायती गेंद भी है. उनकी ऑफ कटर गेंदों पर 6.71 रन बने हैं, जबकि उनकी कुल इकॉनमी 8.58 है. वह कभी-कभी लो, स्लो वाइड फुल टॉस भी फेंकते हैं, जिसपर भी शॉट लगाना मुश्किल होता है.

आरसीबी के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2021 में 10 मैच में 13.56 के औसत और 8.58 के इकोनॉमी रेट से कुल 23 विकेट लिए हैं. वो एक बार 5 और एक बार 4 विकेट ले चुके हैं. इस सीजन में उनके अलावा पंजाब किंग्स के अर्शदीप सिंह और कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल ने ही 5 विकेट लिए हैं. 27 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस सीजन में उन्होंने 76 डॉट गेंद फेंकी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here