TOP 10 Sports News : कोलकाता को हराकर चेन्नई फिर टॉप पर, बैंगलोर ने मुंबई को धोया

0
52

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 26 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 26 सितंबर की बड़ी खबरें.

तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स (CSK vs KKR) को अतिम गेंद पर हराकर अंकतालिका में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया. वहीं, रिकॉर्ड 5 बार की विजेता मुंबई इंडियंस को दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 54 रनों से हरा दिया. मुंबई को यूएई चरण में लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2021 के बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (CSK vs KKR) को अतिम गेंद पर 2 विकेट से हरा दिया. कोलकाता ने 6 विकेट पर 171 रन बनाए और तीन बार की चैंपियन चेन्नई ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. इस जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स टीम एक बार फिर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई. उसके 10 मैचों से 16 अंक हो गए हैं. वहीं, रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का खराब प्रदर्शन लगातार जारी है और उसे यूएई चरण में लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उसे दुबई में 54 रन के अंतर से मात दी. बैंगलोर ने 10 मैचों में छठी जीत दर्ज की और वह 12 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. मुंबई टीम छठी हार के बाद 7वें नंबर पर खिसक गई.

तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2021 के बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को अंतिम गेंद पर 2 विकेट से हराया. कोलकाता ने 6 विकेट पर 171 रन बनाए और चेन्नई ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स टीम एक बार फिर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई. उसके 10 मैचों से 16 अंक हो गए हैं. वहीं, केकेआर को इतने ही मैचों में छठी हार झेलनी पड़ी.

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में पहुंचने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. टीम ने आईपीएल-2021 के मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 54 रन से हराया. आरसीबी के 165 रन के जवाब में मुंबई की टीम 111 रन पर सिमट गई. आईपीएल के इतिहास में पहली बार आरसीबी ने एक सीजन में मुंबई को 2 बार हराया. मुंबई की यह लगातार तीसरी और ओवरऑल छठी हार है. आरसीबी ने 10 में से 6 मैच जीते हैं. टीम 12 अंक के साथ टेबल में तीसरे नंबर पर है. मैच में आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने हैट्रिक भी ली. वे आरसीबी की ओर से हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने. मुंबई की टीम टेबल में छठे से 7वें नंबर पर आ गई है. उसके 10 मैच में 8 अंक हैं.

यास्तिका भाटिया (64) और शेफाली वर्मा (56) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे और आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को 2 विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 265 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम ने 49.3 ओवर में आठ विकेट खोकर इस लक्ष्य को पा लिया. भारतीय महिला टीम 4 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को वनडे में हराने में सफल रही. इसके साथ ही मिताली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया के विजयी रथ को रोक दिया. ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 26 वनडे मैचों से अजेय थी.

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने साल का अपना पहला खिताब जीता, जब चीन की अपनी जोड़ीदार शुआई झांग के साथ ओस्ट्रावा ओपन के डबल्स फाइनल में केटलिन क्रिस्टियन और एरिन रोटलिफ की जोड़ी को लगातार सेटों में शिकस्त दी. भारत और चीन की दूसरी वरीय जोड़ी ने अमेरिका की क्रिस्टियन और न्यूजीलैंड की रोटलिफ की तीसरी वरीय जोड़ी को खिताबी मुकाबले में 1 घंटे 4 मिनट में 6-3, 6-2 से हराया. सानिया सीजन में दूसरी बार फाइनल में खेल रही थीं. इससे पहले उन्होंने पिछले महीने अमेरिका में क्रिस्टिना मशाले के साथ मिलकर डब्ल्यूटीए 250 क्लीवलैंड प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाई थी जहां इस जोड़ी को शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

भारत के दबंग कप्तान बिशन सिंह बेदी की जिंदगी पर आधारित एक नई किताब आई है. बाएं हाथ के इस पूर्व स्पिनर की जीवन पर जारी सरदार ऑफ स्पिन किताब में क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने अपने विचार साझा किए हैं. बिशन सिंह बेदी के लिए पिछले कुछ महीने काफी मुश्किल भरे रहे. उन्होंने दिल की समस्याओं की शिकायत के बाद इस साल फरवरी-मार्च में अस्पताल में तीन सप्ताह बिताए और बाद में उनके मस्तिष्क में रक्त के थक्के को हटाने के लिए एक ऑपरेशन भी करवाना पड़ा. शुक्रवार को यहां उनके 75वां जन्मदिन समारोह में परिवार, करीबी दोस्तों और पूर्व खिलाड़ियों ने भाग लिया था. पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी शनिवार को 75 साल के हो गए. इस मौके पर कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर समेत भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने ‘सरदार ऑफ स्पिन’ नामक पुस्तक में उनकी खेल में कलात्मकता और मैदान के बाहर खिलाड़ियों के अधिकारों के लिए मुखर होकर आवाज उठाने वाले व्यक्तित्व की चर्चा की.

न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड ने पाकिस्ता का दौरा करने से इनकार कर दिया जिसके बाद वहां के मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी इन दोनों दशों के खिलाफ आग उगल रहे हैं. अब इस लिस्ट में शाहिद अफरीदी भी शामिल हो गए हैं. अफरीदी ने खुलासा किया कि पीसीबी घरेलू सीरीज के लिए हरी झंडी देने से पहले कई दौर की सुरक्षा जांच करता है. ऐसे में न्यूजीलैंड बोर्ड का पाकिस्तान दौरा कैंसिल करने का फैसला माफी लायक नहीं है. उन्होंने क्रिकेट पाकिस्तान से बातचीत में कहा कि हम सभी जानते हैं कि जब किसी भी टीम के दौरे की बात आती है तो कई मोर्चों पर जांच होती है. यात्रा करने वाले राष्ट्र के सुरक्षा सदस्यों द्वारा उचित जांच की जाती है. टीम का आने-जाने का रास्ता पहले से तय होता है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही मेहमान देश को टूर के लिए हरी झंडी दिखाई जाती है.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 2021 एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होने में केवल दो महीने बचे हैं. हालांकि, इस दौरे पर अभी भी अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया की बिगड़ती कोविड-19 स्थिति ने इस महत्वपूर्ण सीरीज को शंका के दायरे में रख दिया है, क्योंकि स्टार इंग्लिश खिलाड़ी बहस करते हैं कि क्या यह देश में कठोर क्वारंटीन और बायो-बबल स्थितियों के माध्यम से खुद को और अपने परिवार को रखने के लायक हैं. ऐसे में माइकल वॉन ने इंग्लैंड के तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले स्टार खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप का त्याग करने और ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने के लिए कहा है. वॉन ने कहा कि अगर खिलाड़ी सबसे छोटे प्रारूप पर लाल गेंद के दौरे को प्राथमिकता देते हैं, तो यह टेस्ट क्रिकेट के महत्व के बारे में एक मजबूत संदेश देगा.

विराट कोहली ने IPL-2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा कर दी है. हालांकि वह एक खिलाड़ी के रूप में आरसीबी के साथ बने रहेंगे, लेकिन कोहली अगले सत्र से एक नए कप्तान के नेतृत्व आईपीएल में खेलेंगे. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने आरसीबी के कप्तान के रूप में तीन नाम चुने हैं. क्रिकइन्फो से बात करते हुए मांजरेकर कायरान पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव और डेविड वॉर्नर के साथ आरसीबी को आगे बढ़ने की सलाह दी है.

फ्रेंच लीग में शीर्ष पर चल रहे पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) ने मोंटपेलियर को 2-0 से हराकर लगातार आठवीं जीत दर्ज की. पार्स डेस प्रिंसेस स्टेडियम में मिडफील्डर इदरिसा गुये ने 14वें मिनट में पहला गोल दागा जबकि स्थानापन्न खिलाड़ी जूलियन ड्रेक्सलर ने 88वें मिनट में पीएसजी को 2-0 से आगे कर दिया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ. पीएसजी की टीम एक बार फिर सुपरस्टार लियोनल मेसी के बिना उतरी जो घुटने में सूजन के कारण दो मैचों में नहीं खेल पाए हैं और मंगलवार को मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ होने वाले चैंपियन्स लीग मुकाबले के लिए फिट होने की कोशिश कर रहे हैं.

भारत की महिला और मिश्रित युगल कंपाउंड तीरंदाजी टीम को कोलंबिया के खिलाफ एकतरफा मुकाबलों में शिकस्त के साथ अमेरिका के यांकटन में विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. वहीं, भारतीय तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेनाम को कंपाउड महिला व्यक्तिगत वर्ग में कोलंबिया की मजबूत तीरंदाज सारा लोपेज से करीबी फाइनल में हारकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. सारा ने ज्योति को 146-144 से शिकस्त दी. भारत विश्व चैंपियनशिप में अपने पहले गोल्ड मेडल के लिए चुनौती पेश कर रहा था. भारत अब तक गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है, लेकिन उसने सबसे अधिक 10 बार पोडियम पर जगह बनाई है. इस दौरान भारत ने आठ बार फाइनल में चुनौती पेश की और उसे हर बार सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here