ICC Women’s ODI Rankings: मिताली राज नही रहीं नंबर 1 वनडे बल्लेबाज, झूलन को मिली खुशखबरी

0
46

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने मंगलवार को ICC की ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग (ICC Women’s ODI Rankings) में अपनी नंबर 1 की कुर्सी गंवा दी. मिताली राज अब दुनिया की नंबर 1 रैंक बल्लेबाज नहीं रही हैं और वो तीसरे नंबर पर लुढ़क गई हैं. हालांकि भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने जरूर आईसीसी रैंकिंग में छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर कब्जा जमा लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन मिताली राज को भारी पड़ा. मिताली ने तीन मैचों की सीरीज में 29 के औसत से सिर्फ 87 रन बनाए और अब उनके 738 अंक हैं.

दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली 761 अंक के साथ दूसरे स्थान से शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं. भारत के खिलाफ तीन मैचों में 112 रन बनाने वाली एलिसा हीली 750 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. एक अन्य भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. उनके 710 अंक हैं.

झूलन गोस्वामी नंबर 1 के स्थान से एक कदम दूर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में झूलन ने चार विकेट चटकाए थे जिसमें अंतिम मुकाबले में 37 रन देकर तीन विकेट भी शामिल हैं. भारत ने तीसरे वनडे में आस्ट्रेलिया को हराकर उसके लगातार 26 एकदिवसीय जीत के अभियान पर विराम लगाया.भारत ने हालांकि श्रृंखला 1-2 से गंवा दी. झूलन हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं. उनके 251 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया की जेस योनासेन 760 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि झूलन के 727 अंक हैं. आस्ट्रेलिया की ही मेगन शुट एक स्थान के नुकसान से 717 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इंगलैंड की आन्या श्रुबसोल और केट क्रॉस की गेंदबाजी जोड़ी 9वें और 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हो गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो एकदिवसीय मैचों में तीन विकेट चटकाने वाली श्रुबसोल को चार स्थान का फायदा हुआ है. क्रॉस ने पांचवें वनडे में 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे जिससे उन्हें पांच स्थान का फायदा हुआ. बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी आठ स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं. उनकी हमवतन मेग लेनिंग सातवें स्थान पर हैं.

मूनी ने भारत के खिलाफ एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 89.84 के स्ट्राइक रेट से 177 रन बनाए. ऑलराउंडरों की सूची में ऐश गार्डनर चार स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. एलिस पैरी खराब फॉर्म के कारण दो स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं जिससे दक्षिण अफ्रीका की मारिजेन कैप शीर्ष पर पहुंच गई हैं. भारत की दीप्ति शर्मा एक स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here