HBD LANCE GIBBS: टेस्ट में 300 विकेट लेने वाला पहला स्पिनर, आज भी है दुनिया का सबसे कंजूस गेंदबाज

0
47

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट में स्पिन गेंदबाज की बात की जाती है तो सबसे पहले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) का नाम याद आता है. लेकिन लांस गिब्स (Lance Gibbs) का नाम कम ही लोग जानते हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट वाले पहले स्पिन गेंदबाज थे. इतना ही नहीं दुनिया में 300 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इकोनॉमी की बात की जाए तो आज भी वेस्टइंडीज के गिब्स टॉप पर हैं. आज वे 87 साल के हो गए. इस ऑफ स्पिनर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 से अधिक विकेट लिए हैं. गिब्स की उपलब्धि इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण रही, क्योंकि वेस्टइंडीज की टीम अपने तेज गेंदबाजों के लिए जानी जाती थी.

लांस गिब्स ने 5 फरवरी 1958 को पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था. पहले मैच में उन्हाेंने 4 विकेट लिए थे. उन्होंने तीसरे ही टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था. 13 मार्च 1958 को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 80 रन देकर 5 विकेट लिए थे. दिसंबर 1958 में उन्हें भारत दौरे पर एक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था, लेकिन वे विकेट नहीं ले सके थे.

सिडनी में टीम को दिलाई थी यादगार जीत

1960-61 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहला टेस्ट टाई रहा था. दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को हार मिली थी. इसके बाद तीसरे टेस्ट में लांस गिब्स को खेलने का मौका मिला. तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए. उन्हाेंने 4 गेंद पर 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को समेट दिया था. एडिलेड में खेले गए अगले टेस्ट में गिब्स ने हैट्रिक लेकर तहलका मचा दिया. वे 20वीं सेंचुरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. उन्होंने सीरीज के 3 मैच में 19 विकेट लिए थे.

2 से कम की इकोनॉमी वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज

लांस गिब्स ने करियर के 79 टेस्ट में 29 की औसत से 309 विकेट लिए. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 1.98 की रही. दुनिया में 300 या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में मात्र लांस की ही इकोनॉमी 2 से कम की है. टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 2.47 की इकोनॉमी से रन दिए. लांस ने 18 बार 5 और 2 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 330 मैच में 1024 विकेट लेने में सफल रहे. 50 बार 5 और 10 बार विकेट झटके.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को एक बार फिर मिल सकता है विदेशी कोच! अनिल कुंबले रेस से हुए बाहर

यह भी पढ़ें: IPL 2021: कायरन पोलार्ड ने 11 हजार रन बनाए और 750 छक्के जड़े, अब टी20 में विकेटों का ‘महाशतक’ पूरा किया

हर मैच में 57 ओवर गेंदबाजी का औसत

लांस गिब्स ने करियर ने 27115 गेंद डालीं. उन्होंने हर टेस्ट में औसतन 57 ओवर गेंदबाजी की. वे टेस्ट क्रिकेट में हर टेस्ट में औसतन सबसे अधिक ओवर डालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं. गिब्स और गैरी सोबर्स की जोड़ी भी हिट रही. गिब्स जब गेंदबाजी करते थे, तो सोबर्स लेग साइड पर पास में फील्डिंग करते थे. उन्होंने गिब्स की गेंदबाजी पर 60 कैच पकड़े. यह आज तक वेस्टइंडीज की सबसे सफल जोड़ी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here