INDW vs AUSW Test: मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़कर तोड़े कई रिकॉर्ड, जाफर ने बताया-ऑफ साइड की देवी

0
45

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana Maiden Test Century) ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वींसलैंड के कैरारा में हो रहे डे-नाइट टेस्ट (INDW vs AUSW Pink Ball Test) के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने एलिसा पैरी की गेंद पर चौका जड़कर अपने 100 रन पूरे किए. मंधाना पिंक-बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला और ओवरऑल दूसरी क्रिकेटर हैं.

उनसे पहले विराट कोहली ने 2 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में हुए डे-नाइट टेस्ट में यह कारनामा किया था. मंधाना 127 रन बनाकर आउट हो गईं. अपनी इस पारी में भारतीय ओपनर ने 22 चौके और 1 छक्का लगाया. यह किसी भी महिला बल्लेबाज का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट का बेस्ट स्कोर है. उनसे पहले इंग्लैंड की मॉली हाइड ने ऑस्ट्रेलिया में 124 रन की नाबाद पारी खेली थी.

जाफर ने मंधाना को ‘ऑफ साइड की देवी’ बताया
मंधाना की इस पारी के बाद उन्हें हर ओर से बधाई मिल रही है. पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर ने भी उनकी जमकर तारीफ की. उन्होंने मंधाना को ‘ऑफ साइड की देवी’ करार दिया. जैसे पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को ऑफ साइड का गॉड कहा जाता था. जाफर के अलावा, बीसीसीआई और आईसीसी ने भी मंधाना को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी.

मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय
मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. उनसे पहले 1984 में संध्या अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रन की पारी खेली थी. यह टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय महिला का पहला शतक था. 1991 में रजनी वेणुगोपाल का 58 रन ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए पिछला सर्वोच्च टेस्ट स्कोर था.

INDW vs AUSW: स्मृति मंधाना 3 महीने से अपने बैग में पिंक बॉल लेकर घूम रही थी, बताई दिलचस्प वजह

मंधाना ने सिर्फ 51 गेंद में जड़ी थी फिफ्टी
टेस्ट मैच के पहले दिन मंधाना ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 51 गेंदों में 11 चौकों की मदद से पचासा जड़ा था. यह महिला टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था. टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड भारत की संगीता डाबिर के नाम है. उन्होंने 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ 42 गेंद में 50 रन बनाए थे. मैच की ऑफिशियल स्कोर शीट के मुताबिक, डाबिर के 50 रन 42 गेंद में ही पूरे हो गए थे. इस खिलाड़ी ने डार्सी ब्राउन के एक ओवर में चार चौके मारे थे. मंधाना ने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 93 रन जोड़े थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here