IPL 2020 में 7वें नंबर रहने वाली धोनी की CSK इस बार प्लेऑफ में सबसे पहले पहुंची, जानें कैसे

0
67

[ad_1]

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के 44वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (CSK vs SRH) को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ (IPL 2021 Playoffs) में जगह पक्की की. वो इस सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली सीएसके के लिए यह जीत इसलिए भी खास रही. क्योंकि पिछले सीजन में सीएसके प्लेऑफ में नहीं पहुंचीं थी. टीम 14 में से 6 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर रही थी. यह पहला मौका था, जब सीएसके आईपीएल के प्लेऑफ में नहीं पहुंचीं थी. तब धोनी और उनकी टीम की काफी आलोचना हुई थी. उस समय धोनी ने कहा था कि हम जोरदार वापसी की कोशिश करेंगे और इस सीजन में उनकी टीम ने वैसा कर दिखाया.

पिछले सीजन में फिसड्डी रहने वाली टीम आखिर कैसे इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रही है, टीम की सफलता की वजह क्या है?. आइए समझते हैं.

आईपीएल 2021 में सीएसके के बेहतर प्रदर्शन की बड़ी वजह टीम की ओपनिंग जोड़ी है. फाफ डुप्लेसी और ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में शानदार बल्लेबाजी की है. दोनों इस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हैं. डुप्लेसी ने 11 मैच में 50 से ज्यादा के औसत से 435 रन बनाए हैं. वो 11 में से 4 मैच में अर्धशतक लगाने में सफल रहे हैं.

दूसरी ओर ऋतुराज का बल्ला भी जमकर बोल रहा है. उन्होंने आईपीएल 2021 में अब तक खेले 11 मैच में 407 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 3 फिफ्टी जड़ी है. इस सीजन में डुप्लेसी और गायकवाड़ की जोड़ी 2 बार पहले विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन और 4 बार 50 या उससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप की है.

टॉप ऑर्डर के साथ CSK का मध्य क्रम भी मजबूत
इस सीजन में दूसरे और पांचवें विकेट के लिए भी सीएसके के बल्लेबाजों ने 100 रन से ज्यादा की साझेदारी की है. यह इस बात का सबूत है कि टीम का मध्यक्रम भी अहम मौकों पर रन बना रहा है और यही टीम की जीत और हार के बीच बड़ा फर्क पैदा कर रहा है. डुप्लेसी और ऋतुराज के अलावा इस सीजन में मोईन अली (278) अंबाती रायडू (195), रवींद्र जडेजा (179) रन बना चुके हैं. सुरेश रैना ने भी 11 मैच में 157 रन बनाए हैं. सीएसके के बल्लेबाजों ने इस सीजन में कुल 11 अर्धशतक लगाए हैं.

सीएसके के 3 गेंदबाजों ने 11-11 विकेट लिए
आईपीएल 2021 में सीएसके की बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी संतुलित नजर आ रही है. चेन्नई का कोई भी खिलाड़ी इस सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में शामिल नहीं है. लेकिन टीम पर इसका असर नहीं पड़ा है. क्योंकि टीम के 9 गेंदबाज इस सीजन में कम से कम 1 विकेट लेने में सफल रहे हैं. यानी जब भी किसी भी गेंदबाज को खेलने का मौका मिल रहा है. वो विकेट चटका रहा है. चेन्नई के 3 गेंदबाज शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो और दीपक चाहर ने 11-11 विकेट लिए हैं.

इनके अलावा सैम करेन (9) और रवींद्र जडेजा (8) विकेट लेने में सफल रहे हैं. किसी भी कप्तान के लिए इससे अच्छी बात नहीं हो सकती है कि उनका हर गेंदबाज किसी ना किसी मैच में विकेट ले रहा है.

IPL 2021: धोनी ने 96 मीटर लंबा छक्का उड़ा CSK को दिलाई जीत, फैंस बोले- फिनिशर जिंदा है

सीएसके सबसे पहले यूएई पहुंचीं थी
सीएसके आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ में लगातार चार मैच जीती है. इसकी वजह है कि यूएई लेग शुरू होने से एक महीने पहले ही टीम यहां पहुंच गई थी और अभ्यास शुरू कर दिया था. इसी वजह से टीम को शारजाह, अबु धाबी के माहौल और कंडीशंस के हिसाब से तालमेल बैठाने का ज्यादा वक्त मिला और यही टीम के अब काम आ रहा है.

धोनी की कप्तानी भी CSK की जीत की बड़ी वजह
महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के यूएई लेग में शानदार कप्तानी की है. उन्होंने चारों मैच में प्लेइंग-11 में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किया. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए मुकाबले को छोड़ दें, जिसमें चोटिल होने की वजह से ड्वेन ब्रावो की जगह सैम करेन खेले थे. प्लेइंग-11 लगभग एक जैसा रहा है. यही वजह है कि खिलाड़ी खुलकर खेल पा रहे हैं. धोनी ने हर मैच में गेंदबाजों का अच्छा बदलाव किया. जब लगा कि विपक्षी बल्लेबाज तेज गेंदबाजों के खिलाफ रन बना रहे हैं तो वो फौरन स्पिनर को ले लाए और अधिकतर मौकों पर उनका यह दांव काम कर गया और टीम लगातार 4 मैच जीतने में सफल रही.

IPL में रिकॉर्ड 11वीं बार प्लेऑफ में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, एमएस धोनी का छलका दर्द

सीएसके ने पहले हाफ में लगातार 5 मैच जाीते थे
इस सीजन के पहले हाफ में भी चेन्नई का प्रदर्शन लाजवाब रहा था. ओपनिंग मैच में दिल्ली से मिली हार के बाद सीएसके ने लगातार 5 मैच जीते थे और दूसरे हाफ में भी टीम का ऐसा ही चमकदार खेल जारी है और टीम के चौथी बार चैम्पियन बनने की उम्मीद जग गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here