IPL Playoffs की तस्वीर हुई साफ, SRH बाहर; अब 6 टीमों के बीच 3 स्थान के लिए मुकाबला

0
67

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अब 12 लीग मैच बचे हैं और धीरे-धीरे प्लेऑफ (IPL 2021 Playoffs) की तस्वीर साफ होने लगी है. पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हारने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. वहीं, सीएसके प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. उसके 11 मैच में 9 जीत के साथ 18 अंक हैं. अब बाकी बचे तीन स्थानों के लिए कुल मिलाकर 6 टीमों के बीच टक्कर होगी. इसमें दिल्ली कैपिटल्स (DC), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), मुंबई इंडियंस (MI) और पंजाब किंग्स (PBKS) शामिल हैं. इन सभी टीमों के 11 मैच हो चुके हैं और लीग स्टेज के 3 मुकाबले बाकी हैं.

प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए हर मैच में बेहतर प्रदर्शन करनी जरूरी है. खासतौर पर कोलकाता और मुंबई के लिए. क्योंकि इन दोनों टीमों ने 5-5 मैच जीते हैं और अगर दोनों टीमें आखिरी के तीनों मुकाबले जीतने में सफल रहती हैं, तो प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं. आइए समझते हैं कि इन 6 टीमों में से किसके लिए प्लेऑफ में पहुंचने की राह आसान और किसके लिए मुश्किल है?.

दिल्ली कैपिटल्स: पिछले आईपीएल की रनर अप दिल्ली कैपिटल्स फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दूसरे स्थान पर है. दिल्ली ने अब तक 11 में से 8 मैच जीते हैं और उसके 16 अंक हैं. टीम को 3 मैच और खेलने हैं और वो अधिकतम 22 अंक हासिल कर सकती है. हालांकि, दिल्ली अगर एक मैच भी जीत लेती है तो उसके शीर्ष-2 में आने का दावा और मजबूत हो जाएगा. लेकिन केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में मिली हार के बाद टीम के टॉप-2 में आने की उम्मीदों को थोड़ा झटका लगा है.

रॉयल चैजेंलर्स बेंगलोर: विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी 11 में से 7 मैच जीतकर अंक तालिका में फिलहाल तीसरे स्थान पर है. उसे तीन लीग मैच और खेलने हैं. मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली जीत के बाद टीम के टॉप-4 में आने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. अगर टीम 3 में से 2 मैच जीतने में सफल रहती है तो आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

कोलकाता नाइट राइडर्स: केकेआर ने आईपीएल 2021 में 11 में से 5 मैच जीते हैं और 10 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में टीम फिलहाल चौथे पायदान पर है. मुंबई इंडियंस के भी 11 मैच में इतने ही अंक हैं. लेकिन कोलकाता का नेट रन रेट बेहतर है. टीम को अभी तीन मैच और खेलने हैं. अगर इसमें से टीम 2 मैच अच्छे रन रेट से जीतने में सफल रहती है, तो प्लेऑफ में पहुंचने का दावा और मजबूत हो जाएगा.

मुंबई इंडियंस: डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई के लिए आईपीएल 2021 अच्छा नहीं रहा है. टीम के कोलकाता के बराबर 11 मैच में 10 अंक हैं. मुंबई ने पांच मैच जीते और 6 गंवाए हैं. हालांकि, टीम का रन रेट -0.453 कोलकाता (0.363) से काफी खराब है. ऐसे में मुंबई को अंतिम चार में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे 3 मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी.

IPL 2021: धोनी ने 96 मीटर लंबा छक्का उड़ा CSK को दिलाई जीत, फैंस बोले- फिनिशर जिंदा है

पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें काफी धुंधली हैं. दोनों टीमों ने 11 में से 4-4 मैच जीते हैं. लेकिन बेहतर रन रेट के कारण पंजाब अंक तालिका में राजस्थान से ऊपर है. पंजाब छठे और राजस्थान 7वें पायदान पर है. इन दोनों टीमों के 3 लीग मैच बचे हैं. अगर दोनों टीमें तीनों मैच जीत भी लेती हैं तो भी उनके अधिकतम 14 अंक होंगे. जो पहले तीन स्थान पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स (18 अंक), रॉयल चैजेंलर्स बेंगलोर (14 अंक) और दिल्ली कैपिटल्स (16 अंक) को पीछे छोड़ने के लिए नाकाफी होंगे. ऐसे में पंजाब और राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद ना के बराबर ही है.

IPL में रिकॉर्ड 11वीं बार प्लेऑफ में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, एमएस धोनी का छलका दर्द

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स लीग स्टेज के खत्म होने पर पहले स्थान पर रह सकती है. दूसरे स्थान के लिए दिल्ली और बेंगलोर के बीच टक्कर हो सकती है. उसके लिए आरसीबी को तीनों मैच जीतने होंगे. बाकी चौथे स्थान के लिए कोलकाता और मुंबई के बीच संघर्ष हो सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here