TOP 10 Sports News : चेन्नई सुपर किंग्स IPL-2021 के प्लेऑफ में, रुपिंदर और लाकड़ा ने लिया संन्यास

0
53

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 30 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 30 सितंबर की बड़ी खबरें.

तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद पर 6 विकेट से जीत दर्ज करने के साथ ही IPL-2021 के प्लेऑफ में पहुंच गई. चेन्नई ने 11 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की और उसके अब 18 अंक हो गए हैं. वहीं, टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हॉकी टीम के 2 सदस्यों रुपिंदर पाल सिंह (Rupinder Pal Singh) और बीरेंद्र लाकड़ा (Birendra Lakra) ने अचानक ही इस खेल को अलविदा कहने का फैसला कर लिया.

नई दिल्ली. दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल (IPL-2021) के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराया. इस जीत के साथ चेन्नई इस सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. चेन्नई ने 11 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की और उसके अब 18 अंक हो गए हैं. वहीं, हैदराबाद को 11 मैचों में 9वीं हार झेलनी पड़ी. ओलंपिक खेलों में 41 साल बाद ऐतिहासिक पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रुपिंदर पाल सिंह (Rupinder Pal Singh) और बीरेंद्र लाकड़ा (Birendra Lakra) ने अचानक ही अंतरराष्ट्रीय हॉकी से तुरंत प्रभाव से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. रुपिंदर ने भारत के लिए 223 मैच खेले जबकि बीरेंद्र ने 11 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व करने के दौरान कुल 201 मैच खेले.

तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स IPL-2021 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. धोनी की कप्तानी वाली टीम ने शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराया. चेन्नई ने हैदराबाद को 7 विकेट पर 134 रन पर रोक लिया. इसके बाद 2 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. धोनी ने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर विजयी छक्का जड़ा. चेन्नई ने 11 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की और उसके अब 18 अंक हो गए हैं. वहीं, केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम हैदराबाद को 11 मैचों में 9वीं हार झेलनी पड़ी और वह 8 टीमों की तालिका में सबसे निचले स्थान पर है.

ओलंपिक खेलों में 41 साल बाद ऐतिहासिक पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य बीरेंद्र लाकड़ा (Birendra Lakra) ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से तुरंत प्रभाव से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. लाकड़ा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और भारत की जर्सी पहनने से ज्यादा खुशी और गर्व किसी ने नहीं दिया. अब, मेरे लिए आगे बढ़ने और अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलने की इस महान भावना का अनुभव करने का समय आ गया है. 201 मैच और 11 साल तक खेलने के बाद मैंने भारतीय हॉकी टीम से संन्यास लेने का फैसला किया है.’

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के स्टार ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने युवाओं के लिए रास्ता बनाने की कवायद में अंतरराष्ट्रीय हॉकी से तुरंत प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा की. 30 वर्ष के रुपिंदर ने भारत के लिये 223 मैच खेले हैं. रुपिंदर ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं आपको भारतीय हॉकी टीम से संन्यास लेने के अपने फैसले से अवगत कराना चाहता हूं. पिछले कुछ महीने मेरे जीवन के सर्वश्रेष्ठ रहे. टोक्यो में अपनी टीम के साथ पोडियम पर खड़े होने के अनुभव को मैं जिंदगी भर नहीं भूल सकूंगा.’

टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री का करार टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है. पूर्व चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद का मानना ​​​​है कि राहुल द्रविड़ इस भूमिका को संभालने के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं. शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम इंडिया एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई. पूर्व चयनकर्ता प्रमुख प्रसाद ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद भी धोनी को मेंटॉर की भूमिका में देखने की इच्छा जाहिर की है. उन्होंने कहा कि द्रविड़ और धोनी की जोड़ी टीम इंडिया के लिए वरदान साबित होगी.

ओपनर स्मृति मंधाना की करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 80 रन की पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के वर्षा से प्रभावित पहले दिन 1 विकेट पर 132 रन बनाए. क्वींसलैंड के कैरारा ओवल मैदान पर जारी इस टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश और खराब मौसम के कारण कुल 44.1 ओवर का ही खेल हो पाया. मंधाना ने 144 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 80 रन बना लिए हैं. उन्होंने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 93 रन की साझेदारी की. शेफाली ने 64 गेंद में 31 रन बनाए. दूसरे सत्र का अधिकांश खेल बारिश की भेंट चढ़ गया लेकिन इस सत्र में मंधाना 16 रन और जोड़कर 78 रन के अपने पिछले निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ने में सफल रहीं.

ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अब एक स्टार आइकन हैं, क्योंकि उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 में ट्रैक और फील्ड श्रेणी में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है. अपनी जीत के बाद से नीरज का जीवन अकल्पनीय प्रसिद्धि और लोकप्रियता के साथ रातोंरात बदल गया है. नीरज चोपड़ा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काफी फायदा मिला है. गोल्ड मेडल जीतने के बाद उनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स में केवल एक दिन में 1.1 मिलियन की वृद्धि हुई. नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू में 1000 फीसदी का इजाफा हुआ है. दरअसल, नीरज चोपड़ा की एंडोर्समेंट फीस अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बराबर है. ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने से पहले नीरज चोपड़ा नाइकी, स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड गेटोरेड, एक्सॉनमोबिल और मसलब्लेज स्पोर्ट्स सप्लीमेंट्स जैसे कुछ ब्रांडों का प्रचार कर रहे थे.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए सकलैन मुश्ताक को टीम का मुख्य कोच नियुक्त करने की तैयारी में है. इस दिग्गज स्पिनर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज के कोचिंग स्टाफ का नेतृत्व करना था लेकिन सुरक्षा कारणों से मेहमान टीम ने दौरे को ऐन मौके पर ही छोड़ दिया. इसका मतलब है कि यदि उन्हें यूएई और ओमान की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का हेड कोच बनाया जाता है तो राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में उनकी पहली नियुक्ति वैश्विक स्तर के लिए होगी. सकलैन ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीमों के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच या सलाहकार के तौर पर भी काम किया है.

ल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के स्टार गेंदबाज आर अश्विन ने उन सभी लोगों को करारा जवाब दिया है जो उनकी खेल भावना को लेकर सवाल उठा रहे थे. दरअसल IPL-2021 के मैच में अश्विन और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान ऑयन मॉर्गन बीच मैदान पर भिड़ गए थे. समस्या उस समय शुरू हुई जब कोलकाता के फील्डर राहुल त्रिपाठी ने थ्रो फेंकी और गेंद दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत से टकराकर दूर चली गई. अश्विन ने इसके बाद दूसरा रन चुराने का प्रयास किया. मॉर्गन को लगा कि यह ‘खेल भावना’ के अंतर्गत नहीं था और टिम साउथी की गेंद पर जब अश्विन आउट हुए तो उन्होंने उनसे यह बात कही. अश्विन भी बेहद आक्रामक अंदाज में कुछ कहते दिखे और इसके बाद दिनेश कार्तिक ने इस विवाद को खत्म किया. इसके बाद मॉर्गन ने ट्विटर पर अश्विन की आलोचना की और उन्हें पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न का भी साथ मिला.

BCCI ने उन मीडिया रिपोर्ट्स से नाराजगी जताई है जिसमें कहा गया कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों ने विराट कोहली की शिकायत बोर्ड के सचिव जय शाह से की थी. बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कोहली की शिकायत वाली रिपोर्ट्स को निराधार बताया है. इसके साथ ही धूमल ने एक बार फिर दोहराया कि कोहली की टी20 टीम कप्तानी छोड़ने में बीसीसीआई की कोई भूमिका नहीं थी और यह विराट का अपना फैसला था. विराट ने 16 सितंबर को भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. इसके बाद एक रिपोर्ट में कहा गया कि कोहली चयनकर्ताओं के पास गए थे और उन्होंने रोहित को उपकप्तान के पद से हटाने के लिए कहा था. एक दिन पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारत के दो वरिष्ठ क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने शाह से कोहली के बारे में शिकायत की थी.

पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ऑयन मॉर्गन को ट्रोल किया है. सहवाग ने याद दिलाया कि विश्व कप 2019 के फाइनल में बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर गेंद अंतिम ओवर में चौके के लिए गई थी. वह पल खेल बदल रहा था, क्योंकि इसने इंग्लैंड को टाई स्कोर में कामयाब होने में मदद की और फिर अंततः सुपर ओवर बाउंड्री काउंट नियम में ट्रॉफी जीती. सहवाग ने अपने ट्वीट में ऑयन मॉर्गन पर तंज कसते हुए कहा, ”14 जुलाई, 2019 को जब गेंद बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर बाउंड्री पर गई थी, तब मिस्टर मॉर्गन लॉर्ड्स के बाहर धरने पर बैठ गए और विश्व कप ट्रॉफी रखने से इनकार कर दिया और न्यूजीलैंड जीत गया. हैं ना? बड़े आए, सराहना नहीं करने वाले.”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here