INDW vs AUSW: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया में मचाया गदर, बनाया BEST स्कोर, स्मृति मंधाना का भी रिकॉर्डतोड़ शतक

0
92

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच (IND vs AUS Pink Ball Test) में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया है. भारतीय टीम (Indian Womens Team) ने बारिश से प्रभावित मैच में पहले तीन बैटिंग की और फिर भी आउट नहीं हुई. भारतीय कप्तान मिताली राज ने अंतत: 377/8 के स्कोर पर पारी घोषित की. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. ऑफ साइड की देवी कही जाने वाली भारतीय बैटर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने भी इस मैच में रिकॉर्ड़तोड़ शतक ठोका.

37 साल पुराना रिकॉर्ड बेहतर किया 
भारत और ऑस्ट्रेलिया (India-W vs Australia-W) के बीच कैरारा में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. यह फैसला ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को भारी पड़ गया. वे 145 ओवर गेंदबाजी करके भी भारतीय टीम को ऑलआउट नहीं कर पाई. भारत ने शनिवार को 8 विकेट पर रिकॉर्ड 377 रन बनाकर पारी घोषित की. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का बेस्ट स्कोर 343 रन था, जो उसने 1984 में अहमदाबाद में बनाया था.

ऑस्ट्रेलिया में बनाया सबसे बड़ा स्कोर 
भारतीय टीम के इस बेहतरीन प्रदर्शन का सबसे अधिक श्रेय स्मृति मंधाना को जाता है. 25 साल की इस बैटर ने 127 रन की बेशकीमती पारी खेली. यह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी विदेशी महिला बैटर का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्ल्ैंड की मॉली हाइड के नाम था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ दूसरा शतक 
स्मृति मंधाना सिर्फ दूसरी भारतीय महिला हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक लगाया है. इससे पहले 1984 में संध्या अग्रवाल ने यह उपलब्धि अपने नाम की थी. संध्या ने तब मुंबई में 184 रन की पारी खेली थी.

वनडे-टेस्ट में शतक का खास रिकॉर्ड
स्मृति मंधाना दुनिया की सिर्फ चौथी ऐसी महिला बैटर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. उनसे पहले एनिड ब्लैकवेल, डेबी हॉकली और क्लेयर टेलर ऐसा कर चुकी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here