IPL 2021: कप्तान ही बना अपनी टीम के गले की फांस, प्लेइंग XI के ‘लायक’ नहीं, Playoffs की राह का सबसे बड़ा रोड़ा

0
63

[ad_1]

नई दिल्ली. खेल हो या युद्ध का मैदान, जब कप्तान ही सरेंडर कर दे तो बाकियों के लिए कुछ बचता नहीं. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में ऐसा ही कुछ दो बार की चैंपियन केकेआर (KKR) के साथ हो रहा है. केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के कप्तान ऑयन मॉर्गन टीम की कमजोर कड़ी बन गए हैं. इंग्लैंड को आईसीसी विश्व कप जिता चुके मॉर्गन (Eoin Morgan) का बल्ला रन को तरस रहा है. आईपीएल के पहले फेज से दूसरा आ गया और टीमें भारत से यूएई-ओमान पहुंच गईं पर टस से मस नहीं हुआ तो मॉर्गन का फॉर्म. यह तय है कि अगर केकेआर आईपीएल के प्लेऑफ (IPL 2021 playoffs) में नहीं पहुंच पाई तो इसके लिए सबसे बड़े जिम्मेदार होंगे ऑयन मॉर्गन.

अब सीधे ऑयन मॉर्गन के फैक्ट की बात कर लेते हैं. इस खिलाड़ी ने 2021 में केकेआर के लिए सभी 12 मैच खेले हैं, लेकिन उनके बल्ले से एक भी फिफ्टी नहीं निकली है. औसत ऐसा कि गेंदबाज भी कहे कि इससे बेहतर तो वह होना चाहता है. मॉर्गन ने आईपीएल 2021 में 10.90 की औसत से 109 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 100.92 है. सर्वोच्च स्कोर 47 है. अगर इस एक पारी को हटा दिया जाए तो मॉर्गन का 11 मैचों की 10 पारियों में 6.20 का औसत रह जाता है.

Eoin Morgan

Eoin Morgan

जब टीम का कप्तान, जिसकी भूमिका स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की हो, वह 10 की औसत से रन बनाए तो टीम का मुश्किलों में घिरना स्वाभाविक है. केकेआर भी इसी कारण मुश्किलों में है. अब आईपीएल 2021 में प्लेऑफ (IPL 2021 playoffs) का गणित बेहद उलझ गया है. कोलकाता समेत कई टीमें ‘करो या मरो’ की स्थिति में फंस गई हैं. एक हार टीम को इस रेस से बाहर कर सकती है. इस स्थिति में भी अगर मॉर्गन रन नहीं बनाते हैं तो टीम के लिए विलेन साबित हो सकते हैं.

केकेआर के लिए अभी तक उसके टॉप 4 बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा 300 से ज्यादा रन बना चुके हैं. शुभमन गिल 200 से ज्यादा और वेंकटेश अय्यर 5 मैच में 193 रन बना चुके हैं. लेकिन 5वें और छठे नंबर पर आने वाले मॉर्गन और दिनेश कार्तिक उम्मीद पर खरे नहीं उतर रहे हैं. हालांकि विकेटकीपर बैटर दिनेश कार्तिक की स्थिति मॉर्गन से बहुत बेहर है. कार्तिक ने 12 मैच में 24.57 की औसत से 172 रन बनाए हैं.

आईपीएल 2021 के दूसरे कप्तानों की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी के खाते में ज्यादा रन नहीं हैं. जबकि पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने 11 मैच में 489 और राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 452 रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में रोहित शर्मा (341 रन) तीसरे, विराट कोहली (332) चौथे और ऋषभ पंत (311) पांचवें नंबर पर हैं. हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन ने 8 मैच में 209 बनाए हैं. चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी के बल्ले से भी ज्यादा रन नहीं निकले हैं, लेकिन उनके लिए लिए राहत की बात यह है कि उनकी टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here