HBD ऋषभ पंत : एक शहर से दूसरे में लगाने पड़े थे चक्कर, गुरुद्वारे तक में बितानी पड़ी रातें

0
62

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आज यानी 4 अक्टूबर 2021 को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं. पंत क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए शुरुआती दौर में एक शहर से दूसरे शहर घूमते रहे. उनका संघर्ष भी काफी रहा. उन्हें रुड़की (उत्तराखंड) से दिल्ली, फिर राजस्थान जाना पड़ा, बाद में वह दिल्ली लौट आए. यहां तक ​​कि एक बार उन्हें अकादमी से बाहर कर दिया गया था. इतना ही नहीं, उन्हें दिल्ली में गुरुद्वारे तक में दिन बिताने पड़े थे.

बाद में उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल से सभी का ध्यान खींचा. उन्होंने बांग्लादेश में अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी की, नेपाल के खिलाफ एक रिकॉर्ड-तोड़ अर्धशतक बनाया और इसके बाद नामीबिया के खिलाफ शतक बनाकर भारत को सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में मदद की.

संयोग से, उनका शतक उसी दिन आया जब उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये के बेस प्राइस से 1.9 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा. 2015 में 18 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने के एक साल बाद पंत ने 2016-17 के प्रथम श्रेणी सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ तिहरा शतक और झारखंड के खिलाफ 48 गेंदों में शानदार शतक बनाकर खूब ख्याति पाई. जनवरी 2017 में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ 3 घरेलू मैचों के लिए भारत की टी-20 टीम में जगह मिली. हालांकि सीरीज में वह केवल तीसरा ही मैच खेल पाए और बेंगलुरु में उस मैच में उन्होंने नाबाद 5 रन बनाए.

इसे भी पढ़ें, राहुल ने टी20 में 14 हजार रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज को पछाड़ा, किया बड़ा कमाल

एक वक्त में उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी कहा जाता था. उनका बल्लेबाजी स्टाइल काफी अलग है. वह मैदान बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं, चाहे टीम पर दबाव ही क्यों ना हो. इसके लिए उनकी कई बार आलोचना भी होती है लेकिन वह अपने इसी अंदाज के लिए मशहूर भी हैं. फैंस उन्हें इसी के लिए पसंद भी करते हैं.

पंत ने अभी तक अपने करियर में 25 टेस्ट, 18 वनडे और 33 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनके नाम टेस्ट में 3 शतक, 7 अर्धशतकों की मदद से कुल 1549 रन हैं जबकि वनडे में उन्होंने 3 अर्धशतकों की बदौलत कुल 529 रन बनाए हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े हैं और कुल 512 रन बनाए हैं. वह अब टी20 वर्ल्ड कप में दम दिखाते नजर आएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here