IPL 2021: ‘केएल राहुल में भारत का कप्तान बनने के गुण नहीं’, पूर्व दिग्गज ने बताई सबसे बड़ी कमजोरी

0
63

[ad_1]

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कॉमेंटेटर अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने आईपीएल में केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी पर सवाल उठाए हैं. उन्हें लगता है कि कर्नाटक के इस बल्लेबाज में लीडरशिप का अभाव है और पिछले दो सीजन में पंजाब किंग्स (PBKS) की अगुवाई करते हुए उनमें एक अच्छे कप्तान की निशानी नजर नहीं आई. राहुल की कप्तानी में पंजाब ने 25 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. इसमें से टीम को 11 में जीत और 14 में हार मिली है. आईपीएल 2021 के प्वाइंट्स टेबल में भी पंजाब 10 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB vs PBKS) ने उसे रोमांचक मुकाबले में 6 रन से हरा दिया था. पंजाब ने इस सीजन में खेले 13 मैचों में से सिर्फ 5 में जीत दर्ज की है.

क्रिकबज के साथ बात करते हुए, जडेजा ने एक बात पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि राहुल मृदुभाषी हैं और उनका व्यवहार काफी लचीला है. यह ऐसे गुण हैं जो आपको खेल में लंबा सफर तय करा सकते हैं. लेकिन बतौर कप्तान हर बार यह आपके काम नहीं आएगा. अगर आप केएल राहुल को देखें तो वह पिछले दो साल से इस टीम के कप्तान हैं, मुझे कभी नहीं लगता कि वह लीडर हैं. आज आरसीबी के खिलाफ जो टीम (PBKS प्लेइंग इलेवन) खेल रही है, टीम में जो बदलाव किए गए हैं, क्या आपको लगता है कि केएल राहुल ने ऐसा किया होगा?.

कप्तान के तौर पर राहुल ज्यादा लचीले: जडेजा
उन्होंने आगे कहा कि कोई इसलिए भारत का कप्तान बन जाता है क्योंकि उसकी धारणा होती है कि उसे कप्तान होना चाहिए. मैंने केएल राहुल में अब तक ऐसा नहीं देखा है. क्योंकि वह बहुत मृदुभाषी हैं और हर चीज में तालमेल बैठाने की कोशिश करते हैं. अगर वह एक दिन कप्तान बन जाते हैं, तो यह निश्चित है कि वह सबसे लंबे समय तक टिकेगा. क्योंकि हर चीज में तालमेल बिठा लेना वाला व्यक्ति उस स्थिति में अधिक समय तक रह सकता है. लेकिन भारतीय कप्तान के पास अपनी सोच होनी चाहिए. क्योंकि आईपीएल टीम की कमान संभालनने और भारतीय टीम की कप्तानी में बड़ा अंतर है.

T20: बाबर आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 16 साल बड़े क्रिस गेल और विराट कोहली को पीछे छोड़ा

IPL 2021: पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने कहा- ऑरेंज कैप मिलने की अधिक खुशी नहीं, बताई खास वजह

‘केएल राहुल में लीडरशिप का अभाव’
जडेजा ने कहा कि राहुल का एमएस धोनी जैसा शांत स्वभाव है, लेकिन उन्होंने पंजाब किंग्स के कप्तान के रूप में अपने कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी नहीं ली है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने केएल राहुल को लेकर कहा कि मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं जानता. लेकिन आम तौर पर जब वह मैदान पर होते हैं, तो वो धोनी जैसे शांत होते हैं. उनमें कई अच्छी बातें हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात आपको लीडर बनने की जरूरत है. लोगों को आपके फैसलों पर बहस करनी चाहिए, ‘वह ऐसा क्यों कर रहा है या वह?’. उनके साथ ऐसा कभी नहीं होता, यहां तक कि आईपीएल टीम में भी, क्योंकि उन्होंने खुद पर कोई जिम्मेदारी नहीं ली है, दूसरों को टीम चलाने की अनुमति दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here