IPL 2021: मुंबई इंडियंस vs राजस्थान रॉयल्स, प्लेऑफ की रेस में दोनों टीमें, 12 पॉइंट बन सकता है मैजिक नंबर

0
89

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) अब उस दौर में है, जहां हर मैच किसी ना किसी टीम के लिए ‘करो या मरो’ का है. मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स (Mumbai Indians vs Rajasthan Royals) के बीच आज 5 अक्टूबर को होने वाला मुकाबला भी ऐसा ही है. इस मैच को जीतने वाली दबंगई से प्लेऑफ (IPL 2021 playoffs) की रेस में बनी रहेगी क्योंकि एक जीत से उसके 12 अंक हो जाएंगे. प्लेऑफ (IPL playoffs) का मौजूदा समीकरण इतनी तरह का है इस पर लंबा आर्टिकल हो सकता है. फिलहाल हम यहां उस समीकरण की बात कर रहे हैं, जिसमें 12 अंक लेकर भी प्लेऑफ खेला जा सकता है.

आईपीएल 2021 में 56 लीग मैच होने हैं. इनमें से 50 मैच हो चुके हैं. इन 50 मैच के बाद दिल्ली कैपिटल्स 20, चेन्नई सुपरकिंग्स 18 और रॉयल चैलेंजर्स 16 अंक लेकर प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं. अब इन तीनों टीमों के बीच टॉप-2 में रहने की मशक्कत है. खेलप्रेमी जानते हैं कि टॉप-2 में रहने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक अतिरिक्त मौका मिलता है.

4 टीमों के बीच चौथे स्थान का मुकाबला
अब उन 4 टीमों की बात जिनके बीच पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर रहने का मुकाबला है. ये टीमें कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब हैं. कोलकाता के 13 मैच से 12 अंक हैं. मुंबई, राजस्थान के 12-12 मैच से 10 अंक हैं. पंजाब के 13 मैच से 10 अंक हैं. यानी, कोलकाता, मुंबई और राजस्थान अधिकतम 14 पॉइंट तक जा सकती हैं. पंजाब 12 अंक से आगे नहीं जा सकती. लेकिन अगर-मगर के समीकरण में उसके भी टॉप-4 में आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. हालांकि, ऐसा तभी होगा जब कोलकाता, मुंबई और राजस्थान अपने एक-एक मैच हार जाएं. तब नेट रनरेट बॉस होगा.

मुंबई इंडियंस के लिए जीत जरूरी
मुंबई इंडियंस के अब दो मैच बाकी हैं. वह राजस्थान रॉयल्स से आज और सनराइजर्स हैदराबाद से 8 अक्टूबर को भिड़ेगी. अगर मुंबई दोनों मैच जीत जाए तो उसके 14 अंक हो जाएंगे. लेकिन अगर मुंबई आज जीतती है और 7 अक्टूबर को राजस्थान की टीम कोलकाता को हरा दे तो इन तीनों टीमों के एक बराबर 12-12 अंक हो जाएंगे. यानी तब 12 हो जाएगा मैजिक नंबर और जिसमें नेट रनरेट बॉस की भूमिका निभाएगा. अगर यह समीकरण बना और 7 अक्टूबर को पंजाब ने चेन्नई को हराया तो उसके भी 12 अंक हो जाएंगे. तब मुंबई, कोलकाता, राजस्थान और पंजाब में से बेहतर रनरेट वाली टीम प्लेऑफ खेलेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here