INDW vs AUSW: हरमनप्रीत की वापसी से मजबूत हुई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से पहला टी20 कल

0
68

[ad_1]

नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की वापसी से उत्साहित भारतीय महिला क्रिकेट टीम मजबूत ऑस्ट्रेलिया (INDW vs AUSW) के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में जीत दर्ज करके इस दौरे का अंत करने की कोशिश करेगी. हरमनप्रीत अंगूठे की चोट के कारण वनडे सीरीज और एकमात्र डे-नाइट टेस्ट मैच में नहीं खेल पायी थी लेकिन अब वह फिट हैं. हरमनप्रीत के आने से टीम की बल्लेबाजी का आक्रामक पक्ष मजबूत हुआ है. युवा शेफाली वर्मा (Shafali Verma) और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की सलामी जोड़ी शानदार फॉर्म में चल रही है. मंधाना ने अभी कुछ दिन पहले ही अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था. टी20 सीरीज का पहला मैच 7 अक्टूबर को खेला जाएगा.

हरमनप्रीत की वापसी टीम के लिये अच्छा संकेत है लेकिन सभी की निगाह युवा शेफाली पर टिकी रहेंगी जो आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिये जानी जाती है. इस दौरे के दौरान भारतीय टीम ने दिखाया कि वह कुछ समय के अंदर ही विभिन्न प्रारूपों से सांमजस्य बिठा सकती है. इससे वे गुलाबी गेंद से खेले गये टेस्ट में भी दबदबा बनाने में सफल रही. इससे पहले उसने वनडे में ऑस्ट्रेलिया का 26 जीत का अभियान थामा था. हरमनप्रीत के लिये चोट बड़ा झटका था लेकिन अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप से पहले उनके लिये यह टी20 सीरीज बेहद महत्वपूर्ण होगी. वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में मैच विजेता है और वह इन मैचों में कोई मौका नहीं गंवाना चाहेंगी.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेफाली, मंधाना और हरमनप्रीत को निशाने पर रखेंगे जबकि युवा जेमिमा रोड्रिग्स को अपनी फॉर्म हासिल करने के लिये एक और मौका मिलेगा. उन्होंने राष्ट्रीय टीम की तरफ से हाल में भले ही अनुकूल प्रदर्शन नहीं किया लेकिन इंग्लैंड में ‘द हंड्रेड’ में उन्होंने प्रभावशाली बल्लेबाजी की थी. ऑस्ट्रेलिया के उछाल वाले विकेट भी उनके खेल के अनुकूल हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास कई ऑलराउंडर हैं जिससे वह इस प्रारूप में काफी मजबूत नजर आता है लेकिन भारत उसे कड़ी चुनौती देने के लिये पूरी तरह से तैयार लगता है.

चेन्नई के लिए धोनी और कितने साल खेलेंगे? सीएसके फ्रेंचाइजी ने दिया बड़ा बयान

भारत को टी20 में पिछले कुछ समय से अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी की सेवाएं नहीं मिल रही हैं लेकिन मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर और शिखा पांडे जैसी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. बल्लेबाजी में भारत की निगाहें मध्यक्रम में विकेटकीपर ऋचा घोष और यास्तिका भाटिया पर भी टिकी रहेंगी. ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग को उम्मीद होगी कि उनके ऑलराउंडर फिर से अंतर पैदा करने में सफल रहेंगे.

T20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंंडिया के 4 गेंदबाज जबरदस्त फॉर्म में, अश्विन पर लटकी तलवार!

ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्रा को भी पदार्पण का मौका दे सकता है जिन्होंने टेस्ट मैच में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. हाल की फॉर्म को देखते हुए अन्नाबेल सदरलैंड और निकोला कैरी के शानदार रिकार्ड को देखते हुए इन दोनों का भी अंतिम एकादश में जगह बनाने का दावा मजबूत है.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, शिखा पांडे, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष (विकेटकीपर), हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, रेणुका सिंह.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला कैरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिस पैरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनक, जॉर्जिया वेयरहैम.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here