On This Day: पृथ्वी शॉ के डेब्यू टेस्ट शतक से टीम इंडिया को मिली थी बड़ी जीत, सहवाग को छोड़ा पीछे

0
88

[ad_1]

नई दिल्ली. पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाकर कई भारतीय दिग्गजों की बराबरी थी. आज ही के दिन 6 अक्टूबर 2018 को टीम इंडिया (Team India) ने शॉ के शतक के दम पर वेस्टइंडीज को टेस्ट में पारी और 272 रन से बड़ी शिकस्त दी थी. यह टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया की पारी से सबसे बड़ी जीत भी है. मैच में शॉ ने 134 रन बनाए थे. इससे पहले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने भी डेब्यू टेस्ट में 105 रन की पारी खेली थी. लेकिन शॉ रन के मामले में सहवाग से आगे निकल गए थे. शॉ को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था.

राजकोट में 4 अक्टूबर से शुरू हुए टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले ही ओवर में केएल राहुल बिना रन बनाए आउट हो गए. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने चेतेश्वर पुजारा (86) के साथ दूसरे विकेट के लिए 206 रन की बड़ी साझेदारी की. शॉ ने 154 गेंद का सामना किया. 19 चौके जड़े. भारत की ओर से कप्तान विराट ने भी 139 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 100 रन बनाए थे. टीम ने 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी.

वेस्टइंडीज की टीम दोनों पारियों में 200 रन तक नहीं पहुंच सकी

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 181 रन बनाकर आउट हो गई. रोस्टन चेस ने सबसे अधिक 53 रन बनाए. ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 4 विकेट झटके. फॉलोऑन के बाद वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में भी बड़ा स्कोर नहीं बना सकी. टीम 196 रन पर सिमट गई. ओपनर किरेन पॉवेल ने 83 रन बनाए. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादवने 5 विकेट झटके. इस तरह से टीम इंडिया ने मुकाबला पारी और 272 रन से जीत लिया था. यह टीम की पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत थी. मैच तीन ही दिन में खत्म हो गया था. इससे पहले टीम ने 2018 में ही अफगानिस्तान को पारी और 262 रन से हराया था.

यह भी पढ़ें: स्मृति मंधाना बन सकती हैं टीम इंडिया की कप्तान, पूर्व कोच ने वर्ल्ड कप से पहले कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें: IPL 2021: रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस ने 50 गेंद में बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, कोई नहीं है आस-पास

पृथ्वी शॉ ने खास लिस्ट में बनाई जगह

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाते ही पृथ्वी शॉ ने खास लिस्ट में जगह बना ली थी. इससे पहले भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में 14 खिलाड़ियाें ने शतक लगाया था. इसमें मोहिंदर अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन, वीरेंद्र सहवाग, साैरव गांगुली, सुरेश रैना, शिखर धवन और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज शामिल थे. डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सबसे अधिक 187 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड धवन के नाम है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here