टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल करेगी ICC

0
67

[ad_1]

दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस महीने होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द के इस्तेमाल का फैसला करते हुए इस स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी कदम बताया है. पिछले महीने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने कहा था कि क्रिकेट के नियमों में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का प्रयोग किया जाएगा. अब आईसीसी की खेलने की शर्तों में हर जगह यह बदलाव नजर आएगा.

आईसीसी ने कहा कि पिछले चार साल से कमेंट्री में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल नियमित तौर पर हो रहा है. आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि एमसीसी के फैसले का स्वागत है. उन्होंने कहा, ”इस शब्द का प्रयोग हमारे चैनलों पर और कमेंट्री में लंबे समय से किया जा रहा है. हम इसे लागू करने के एमसीसी के फैसले का स्वागत करते हैं. यह स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी बदलाव है.”
IPL 2021: विराट कोहली ने कहा- आईपीएल से हर साल नई प्रतिभाएं निकलती हैं, उमरान पर रखनी होगी नजर

उन्होंने कहा, ”सिर्फ भाषा बदलने से खेल का विकास नहीं होगा. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेट खेलने वाले लड़के और लड़कियों दोनों के लिए यह रोचक अनुभव हो और बिना किसी अवरोधों के वे क्रिकेटर के तौर पर प्रगति कर सकें.” बता दें कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और यूएई में खेला जाएगा.

टूर्नामेंट के पहले दौर में क्वॉलिफाइंग इवेंट होगा, जहां आठ टीमें पहले से क्वॉलिफाई करने के लिए खेलेंगी, जबकि चार टीमें क्वॉलिफायर के लिए ज्वॉइन करेंगी. मुख्य दौर में जगह बनाने के लिए आठ टीमें हैं: बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी.

भारत को कमजोर बताने वाले अब्दुल रज्जाक को पाक क्रिकेटर ने दिखाया आईना, बोले- इंग्लैंड ‘बी’ ने हमें हराया है

यह आयोजन पहले भारत में होने वाला था, लेकिन कुछ महीने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र के बीच में निलंबन ने बोर्ड को स्थल बदलने के लिए मजबूर कर दिया. हालांकि भारत में कोविड-19 की स्थिति फिलहाल काफी नियंत्रण में है, लेकिन सितंबर-अक्टूबर में देश में वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. टी20 विश्व कप भी उसी समय के आसपास होने वाला है. ऐसे में भारत में इस आयोजन की मेजबानी करने का निर्णय बहुत जोखिम भरा माना गया था.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप
राउंड 1
ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नामबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पपुआ न्यू गिनी, ओमान
सुपर 12
ग्रुप 1: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1, बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी1, ए2.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप नॉकआउट चरण शेड्यूल:

10 नवंबर- सेमीफाइनल 1
11 नवंबर- सेमीफाइनल 2
14 नवंबर- फाइनल

(भाषा के इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here