IPL 2021 : राजस्थान को रौंदकर कोलकाता का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का

0
41

[ad_1]

नई दिल्ली. कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2021 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को गुरुवार को 86 रन से हरा दिया. कोलकाता ने शुभमन गिल (Shubman Gill) के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके बाद राजस्थान टीम 16.1 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट हो गई. इस जीत के साथ कोलकाता का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का हो गया है. अब मुंबई इंडियंस को कल यानी 8 अक्टूबर को होने वाले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 171 रनों से ज्यादा के अंतर से हराना होगा. यदि वे लक्ष्य का पीछा करते हैं तो फिर कोलकाता के नेट रन रेट से बेहतर रहना काफी मुश्किल रहेगा.

शारजाह में 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही और आधी टीम 33 के स्कोर तक पैवेलियन लौट चुकी थी. राहुल तेवतिया टीम के टॉप स्कोरर रहे जिन्होंने 36 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए. राजस्थान ने 6 ओवर के पावरप्ले में 4 विकेट खोकर मात्र 17 रन बनाए. यशस्वी जायसवाल (0) को पारी की तीसरी ही गेंद पर शाकिब ने बोल्ड कर दिया. शिवम मावी के अगले ओवर की पहली गेंद पर कप्तान संजू सैमसन (1) ऑयन मॉर्गन को कैच थमा बैठे. लॉकी फर्ग्युसन ने पारी के चौथे ओवर में 2 झटके दिए और लियाम लिविंगस्टोन (6) को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया जबकि अनुज रावत को lbw आउट किया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

फिर पारी के 8वें ओवर में शिवम मावी ने ग्लेन फिलिप्स (8) और शिवम दुबे (18) को पैवेलियन भेज दिया. दुबे ने 20 गेंदों पर 1 छक्का लगाया. क्रिस मॉरिस (0) को वरुण चक्रवर्ती ने शिकार बनाया जबकि जयदेव उनादकट (6) को फर्ग्युसन ने शाकिब के हाथों कैच कराया. कोलकाता के लिए शिवम मावी ने 21 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि लॉकी फर्ग्युसन ने 3 विकेट लिए. वरुण चक्रवर्ती और शाकिब अल हसन को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले शुभमन गिल ने शानदार अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 44 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेली और वेंकटेश अय्यर (38) के साथ पहले विकेट के लिए 79 रन भी जोड़े. चेतन सकारिया (23 रन पर एक विकेट) और क्रिस मॉरिस (28 रन पर एक विकेट) ने अंतिम ओवरों में किफायती गेंदबाजी करते हुए केकेआर को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका. रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गिल और वेंकटेश ने नाइट राइडर्स को अच्छी शुरुआत दिलाई.

इसे भी पढ़ें, विराट और रोहित मिलकर भी केएल राहुल से हैं पीछे, पंजाब के कप्तान लगा चुके हैं 30 छक्के

गिल ने जयदेव उनादकट के पहले ओवर में चौका जड़ा जबकि वेंकटेश ने क्रिस मौरिस की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. गिल ने चेतन सकारिया का पारी का पहला छक्का जड़ा. गिल और वेंकटेश ने पावर प्ले में अधिक जोखिम नहीं उठाया जिससे शुरुआती छह ओवर में सिर्फ 34 रन बने. वेंकटेश ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने उनादकट पर चौका जड़ने के बाद 10वें ओवर में इस तेज गेंदबाज पर दो छक्के जड़े. गिल ने भी राहुल तेवतिया की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया. तेवतिया ने हालांकि इसी ओवर में वेंकटेश को बोल्ड करके गिल के साथ उनकी 79 रन की साझेदारी का अंत किया.

नीतीश राणा (12) ने आते ही ग्लेन फिलिप्स पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में लियाम लिविंगस्टोन को कैच दे बैठे. राहुल त्रिपाठी ने फिलिप्स पर चौके से खाता खोला. गिल ने मुस्ताफिजुर रहमान पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में त्रिपाठी भाग्यशाली रहे जब संजू सैमसन ने उनका कैच टपका दिया. त्रिपाठी ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए शिवम दुबे पर लगातार दो चौके मारे.

गिल ने सकारिया पर चौके के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने मौरिस पर भी चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर यशस्वी जायसवाल को कैच दे बैठे. सकारिया ने इसके बाद त्रिपाठी (21) को भी बोल्ड किया. सकारिया के 18वें ओवर में तीन जबकि मुस्ताफिजुर के 19वें ओवर में सात रन बने. कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 13) ने अंतिम ओवर में मॉरिस पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया. दिनेश कार्तिक 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here