TOP 10 Sports News: कोलकाता का IPL-2021 के प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का, रेसलर अंशु मलिक ने रचा इतिहास

0
41

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 7 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 7 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2021 के प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. कोलकाता ने शारजाह में राजस्थान रॉयल्स को 86 रन से मात दी. अंशु मलिक ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया. वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वालीं देश की पहली महिला रेसलर बन गईं.

नई दिल्ली. कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2021 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 86 रन से हराकर प्लेऑफ का टिकट लगभग हासिल कर लिया. शारजाह में कोलकाता ने शुभमन गिल (Shubman Gill) के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके बाद राजस्थान टीम 16.1 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट हो गई. अब रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन टीम आफत में फंस गई है क्योंकि उसे सनराइजर्स हैदराबाद को 170 रनों से ज्यादा के अंतर से हराना होगा. 19 साल की रेसलर अंशु मलिक ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया. वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गईं.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2021 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 86 रन से हरा दिया. कोलकाता ने शुभमन गिल के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके बाद राजस्थान टीम 16.1 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट हो गई. इस जीत के साथ कोलकाता का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का हो गया है. अब मुंबई इंडियंस को कल यानी 8 अक्टूबर को होने वाले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 171 रनों से ज्यादा के अंतर से हराना होगा. यदि वे लक्ष्य का पीछा करते हैं तो फिर कोलकाता के नेट रन रेट से बेहतर रहना काफी मुश्किल रहेगा.

भारत को कुश्ती में अपनी पहली महिला विश्व चैंपियन के लिए इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि युवा अंशु मलिक को 57 किग्रा फाइनल में 2016 की ओलंपिक चैंपियन हेलेन लूसी मारोलिस के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. अंशु को इसी के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि सरिता मोर 59 किग्रा में कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं. सुशील कुमार (2010) भारत के एकमात्र विश्व चैंपियन हैं. अंशु हालांकि विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला जबकि पदक जीतने वाली पांचवीं महिला पहलवान बनीं. गीता फोगाट (2012), बबीता फोगाट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगाट (2019) विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं.

कप्तान केएल राहुल की दमदार पारी की बदौलत पंजाब किंग्स ने IPL-2021 के मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया. दुबई में खेले गए इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 134 रन बनाए. पंजाब ने लक्ष्य को 13 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. राहुल 98 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 42 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 7 चौके और 8 छक्के जड़े. चेन्नई के लिए शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट झटके. पंजाब ने इस तरह सीजन में 14 मैचों में अपनी छठी जीत दर्ज की और उसके अब 12 अंक हो गए हैं. पहले ही प्लेऑफ का टिकट कटा चुकी चेन्नई टीम को इस हार से एक स्थान का नुकसान हुआ क्योंकि वह अब नंबर-1 से खिसककर दूसरे पर आ गई. पंजाब जीत के बावजूद प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि यदि उनकी टीम वर्ल्ड कप में भारत को हरा देती है तो वह ब्लैंक चेक सौंपेंगे. रमीज ने कहा है कि पाकिस्तान के एक बड़े व्यापारी ने उनसे यह वादा किया है. रमीज ने इंटर प्रोविन्शियल कोऑर्डिनेशन (IPC) की सीनेट स्थाई समिति की बैठक में कहा, ‘एक बड़े निवेशक ने मुझसे कहा है कि पीसीबी के लिए एक ब्लैंक चेक तैयार है. अगर पाकिस्तान आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारत को हराने मे कामयाब होता है तो वह चेक देंगे.’ रमीज ने साथ ही कहा कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड टीमों ने पाकिस्तान के खिलाफ इसलिए ऐन मौके पर सीरीज रद्द की क्योंकि पीसीबी आर्थिक तौर पर मजबूत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘यदि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आर्थिक तौर पर मजबूत होता तो न्यूजीलैंड और इंग्लैंड टीम हमारे दौरे को इस तरह नहीं छोड़ती.’

चेन्नई सुपर किंग्स के पेसर दीपक चाहर ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के बाद स्टैंड्स में जाकर घुटनों के बल बैठकर सबके सामने गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज को प्रपोज किया. इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को पंजाब किंग्स के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. दीपक चाहर ने अपने इंस्टाग्राम से जया भारद्वाज को प्रपोज करने की तस्वीरें और वीडियो खुद भी शेयर किए. दीपक के इस कदम से सीएसके कैंप में हार के बावजूद खुशी का माहौल है. हालांकि, सीएसके का इस मैच की हार-जीत पर असर नहीं पड़ा, क्योंकि टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है.

मनु भाकर, रिदम सांगवान और नाम्या कपूर की तिकड़ी ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में भारत के शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखते हुए 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लिया. भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल के मुकाबले में अमेरिका को 16.4 से हराया. यह मनु का इस इवेंट में चौथा गोल्ड है और उसने एक ब्रॉन्ज मेडल भी जीता है. वहीं 14 वर्ष की कपूर का यह दूसरा गोल्ड है. उन्होंने 25 मीटर पिस्टल व्यक्तिगत वर्ग में भी गोल्ड जीता था. भारत ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में सिल्वर जीता जब आदर्श सिंह अमेरिका के हेनरी टर्नर लेवेरेट से फाइनल में हार गए. भारत अब तक नौ गोल्ड, सात सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर है. अमेरिका पांच गोल्ड और कुल 16 मेडल के साथ दूसरे स्थान पर है.

पाकिस्तान के सीनियर खिलाड़ी शोएब मलिक ने टी20 क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बनाया. वे 11 हजार रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे और पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी बने. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं मिली है. टीम चुने जाने के बाद सेलेक्टर्स पर सवाल भी उठे थे. मलिक ने घरेलू टी20 लीग नेशनल कप के दाैरान यह कारनामा किया. वे टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की टॉप-6 की लिस्ट में भी शामिल हैं. सेंट्रल पाकिस्तान की ओर से खेलते हुए शोएब मलिक ने 26 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस मैच से पहले उन्होंने 411 टी20 मैच में 10988 रन बनाए थे.

21 साल की युवा महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स ने T20I में बड़ा कारनामा किया. उन्होंने पहले टी20 मुकाबले में नाबाद 49 रन की पारी खेली. इसके साथ उनके टी20 इंटरनेशनल मैच में 1000 रन भी पूरे हुए. वे टी20 में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पुरुष या महिला कैटेगरी की सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं. वे 21 साल 32 दिन में यहां तक पहुंची. हालांकि बारिश के कारण यह मुकाबला रद्द हो गया.

टीम इंडिया के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच निक वेब टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम का साथ छोड़ देंगे. उन्होंने इस संबंध में बोर्ड को जानकारी दे दी है. निक वेब ने कहा कि न्यूजीलैंड में कोरोना के कारण लगे प्रतिबंध के कारण वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपने करार को आगे नहीं बढ़ा सकेंगे. वे 2019 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया से जुड़े थे. उन्होंने शंकर बासु की जगह ली थी. इससे पहले वे न्यूजीलैंड महिला टीम और घरेलू टीम सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के साथ काम कर चुके थे. उनके कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. इसके अलावा टीम ने ऑस्ट्रेलिया में भी जीत दर्ज की.

शीर्ष युगल बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग शेट्टी का मानना है कि भारतीय पुरुष टीम के पास थॉमस कप फाइनल में पदक जीतने का मौका है. चिराग चोट के कारण सुदीरमन कप में नहीं खेल पाये थे और अब उनकी निगाहें प्रतिष्ठित टूर्नामेंट थॉमस कप में शानदार प्रदर्शन करने पर लगी हैं. टोक्यो ओलंपिक के बाद यह उनका पहला टूर्नामेंट होंगा और वह कोर्ट पर उतरने के लिए बेताब हैं. पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह सुदीरमन कप में नहीं खेल पाये थे. थॉमस और उबेर कप का फाइनल्स अब डेनमार्क के अराहस में 9 से 17 अक्टूबर तक खेला जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here