Top 10 Sports News : हैदराबाद ने IPL मैच में अंतिम गेंद पर बैंगलोर को दी मात, हर्षल पटेल ने बनाया रिकॉर्ड

0
66

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 6 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 6 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को IPL-2021 के 52वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (RCB vs SRH) ने अंतिम गेंद पर 4 रन से हरा दिया. हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 141 रन बनाए जिसके बाद बैंगलोर टीम 6 विकेट खोकर 137 रन बना पाई. इसी मुकाबले में आरसीबी के पेसर हर्षल पटेल (Harshal Patel) लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.

नई दिल्ली. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को IPL-2021 के 52वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (RCB vs SRH) ने रोमांचक अंदाज में 4 रन से हरा दिया. हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 141 रन बनाए जिसके बाद बैंगलोर टीम 6 विकेट खोकर 137 रन बना पाई. आरसीबी को सीजन में 13 मैचों में 5वीं हार झेलनी पड़ी लेकिन वह तालिका में 16 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. इसी मैच में आरसीबी के पेसर हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने खास उपलब्धि अपने नाम की और वह लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. उन्होंने टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को पीछे छोड़ा. हर्षल के अब सीजन में कुल 29 विकेट हो गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड बुमराह के नाम था जिन्होंने पिछले सीजन में कुल 27 विकेट लिए थे.

सनराइजर्स हैदराबाद ने रोमांचक अंदाज में IPL-2021 के 52वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 4 रन से हरा दिया. हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 141 रन बनाए जिसके बाद बैंगलोर टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन ही बना पाई. भुवनेश्वर कुमार के पारी के अंतिम ओवर में बैंगलोर को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी लेकिन इस ओवर में एक छक्के समेत कुल 8 ही रन बने. आरसीबी को सीजन में 13 मैचों में 5वीं हार झेलनी पड़ी जबकि हैदराबाद ने इतने ही मैचों में तीसरी जीत दर्ज की.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पेसर हर्षल पटेल ने आईपीएल-2021 में रिकॉर्ड बना दिया और वह लीग के एक सीजन में अब तक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. उन्होंने टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ा. हर्षल पटेल ने अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि हासिल की. हर्षल ने इस मुकाबले में 3 विकेट झटके. इसी के साथ उनके 14वें सीजन में कुल 29 विकेट हो गए. वह सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं और उनके सिर पर्पल कैप सज गई है. वह अब तक के ओवरऑल किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड बुमराह के नाम था जिन्होंने पिछले सीजन में कुल 27 विकेट लिए थे. वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने साल 2017 के सीजन में कुल 26 विकेट लिए थे.

भारतीय चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद का मानना है कि भारत ने इस महीने होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम में एक तेज गेंदबाज कम शामिल किया है. वह साथ ही मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2021) में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के गेंदबाजी नहीं करने से भी थोड़े चिंतित हैं. टी20 विश्व कप की शुरुआत यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से होगी जिसमें भारत खिताब का प्रबल दावेदार है. प्रसाद ने कहा, ‘यह ठीक-ठाक टीम है लेकिन मुझे लगता है कि टीम में एक तेज गेंदबाज कम है क्योंकि हम अधिकांश मुकाबले दुबई और अबु धाबी में खेलेंगे इसलिए शायद एक और तेज गेंदबाज अच्छा रहता. अगर हम शारजाह में ज्यादा मैच खेलते जो यह ठीक था लेकिन एक तेज गेंदबाज और होना चाहिए था और हार्दिक के गेंदबाजी नहीं करने से यह अधिक महत्वपूर्ण है, मुझे लगता है कि यह थोड़ी चिंता की बात है.’

भारत ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के वार्षिक पुरस्कारों में अपना दबदबा बनाया. 5 खिलाड़ियों तथा पुरुष और महिला टीमों के मुख्य कोच ने विभिन्न वर्गों में शीर्ष पुरस्कार हासिल किए. टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय पुरुष टीम के ऐतिहासिक कांस्य पदक तथा महिला टीम के बेजोड़ प्रदर्शन के कारण एफआईएच हॉकी स्टार्स पुरस्कार 2020-21 में भारतीय खिलाड़ियों और कोच का दबदबा रहा. गुरजीत कौर (महिला) और हरमनप्रीत सिंह (पुरुष) ने अपने वर्गों में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (प्लेयर ऑफ द ईयर) पुरस्कार हासिल किया. सविता पूनिया (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, महिला), पीआर श्रीजेश (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, पुरुष), शर्मिला देवी (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, महिला) और विवेक प्रसाद (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, पुरुष) के साथ-साथ भारत की महिला टीम के कोच सोर्ड मारिन और पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड भी सर्वाधिक मत पाकर शीर्ष पर रहे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और फिर एकमात्र डे-नाइट टेस्ट में नहीं खेलने के बाद टीम में शामिल हुईं भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि उन्हें हर हालत में मेजबान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में जीत हासिल करनी होगी. भारतीय महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-2 से हार गई थी जिसके बाद ऐतिहासिक गुलाबी गेंद का टेस्ट ड्रॉ रहा था. हरमनप्रीत अंगूठे की चोट के कारण वनडे और टेस्ट दोनों में नहीं खेल पाईं. अब वह इस चोट से उबर चुकी हैं और टी20 सीरीज में जीत दर्ज करके इस दौरे का अंत करने के लिए बेताब हैं.

बांग्लादेश की 10 खिलाड़ियों की टीम से 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम के आत्मविश्वास पर असर पड़ा होगा, लेकिन टीम जल्द ही इससे उबरकर माले में श्रीलंका के खिलाफ सैफ चैंपियनशिप के दूसरे मैच में जीत दर्ज करना चाहेगी. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में निराशा हाथ लगी, जिसके खिलाफ उसने ज्यादातर समय दबदबा बनाया हुआ था और कप्तान सुनील छेत्री की बदौलत बढ़त भी हासिल कर ली थी जिसे देखते हुए उसे जीत दर्ज करनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका जिससे भारतीय टीम टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज करने के लिए बेताब होगी. श्रीलंका के खिलाफ उसने रिकॉर्ड 7 बार जीत हासिल की है.

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भले ही अभी खराब फॉर्म में चल रहे हों लेकिन वनडे-टी20 टीम के कप्तान एरॉन फिंच ने कहा कि टी20 विश्व कप में वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर ही खेलेंगे. वॉर्नर ने पिछले एक साल से ज्यादा समय में टी20 में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है लेकिन फिंच ने पारी का आगाज करने वाले अपने साथी का समर्थन किया. खराब फॉर्म के कारण ही सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल IPL में उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है. फिंच ने कहा, ‘हां, निश्चित रूप से वह ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है. मुझे उनकी तैयारियों पर कोई संदेह नहीं है, इसमें कोई शक नहीं कि वह हैदराबाद के लिए खेलना पसंद करते लेकिन मैं जानता हूं कि वह अब भी अभ्यास कर रहे हैं. वह खेलने के लिए तैयार होंगे.’

वेस्टइंडीज के कप्तान कायरन पोलार्ड ने टी20 फॉर्मेट के टॉप-5 खिलाड़ी चुने हैं. पोलार्ड ने इस टीम में भारत से केवल महेंद्र सिंह धोनी को जगह दी है. धोनी के अलावा श्रीलंका के महान तेज गेंदबाजों में शुमार लसिथ मलिंगा, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और सुनील नरेन को भी शामिल किया है.आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की मेजबानी में शुरू होने जा रहा है. इस वैश्विक टूर्नामेंट को लेकर तमाम टीमों ने खिलाड़ी भी चुन लिए हैं. फिलहाल आईपीएल में कई खिलाड़ी हाथ भी आजमा रहे हैं.

जर्मनी ने 2024 में होने वाली यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (Euro) का प्रतीक चिन्ह (लोगो) मंगलवार की रात यहां एक कार्यक्रम के दौरान जारी किया. बर्लिन के ओलंपिया स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में कुछ मेहमान और मीडियाकर्मी ही बुलाए गये थे. समारोह में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई थी. यह प्रतीक चिन्ह हेनरी डेलाउने कप की रूपरेखा है, जिसके बाहर ओलंपिया स्टेडियम की छत को अंडाकार रूप में दिखाया गया है. इसमें यूरोपीय फुटबॉल संघ यूएफा में 55 सदस्य देशों के ध्वज के रंगों को दिखाया गया है. ट्रॉफी के चारों तरफ 24 फलक हैं, जो उन 24 टीमों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो जर्मनी में होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी.

टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रेसलर रवि दहिया के साथ स्माइल फाउंडेशन ने अपनी शैक्षिक पहल ‘शिक्षा ना रुके’ के लिए हाथ मिलाया है. इस पहल का मकसद वंचित बच्चों को शिक्षित बनाना है. रवि उन बच्चों के लिए संस्था के साथ काम करेंगे, जिनके पास इंटरनेट, लैपटॉप या स्मार्ट फोन तक पहुंच नहीं है. इस अभियान के तहत रवि दहिया संस्था के अलग-अलग सेंटर का दौरा करेंगे और बच्चों से भी मिलेंगे. वह बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे और उन्हें खेल के लिए प्रोत्साहित करेंगे. वह बच्चों को खेल में करियर बनाने के बारे में भी सुझाव देंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here