जानें कौन हैं छक्का मारकर RCB को जीत दिलाने वाले केएस भरत, घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा है रिकॉर्ड

0
32

[ad_1]

नई दिल्ली. केएस भरत (KS Bharat) को इसी साल आईपीएल में डेब्यू का मौका मिला और सिर्फ 7 मैच में ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने यह साबित कर दिया कि वो दबाव में बिखरते हैं. कम से कम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में तो उन्होंने यह साबित कर दिखाया. आरसीबी को इस मुकाबले में जीत के लिए आखिरी गेंद पर 5 रन की दरकार थी. सिर्फ छक्का लगाकर ही मैच जीता जा सकता था. किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि आईपीएल का पहला सीजन खेल रहा बल्लेबाज ऐसा कर देगा. लेकिन भरत अपने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की उम्मीदों पर खरे उतरे और आवेश खान (Avesh Khan) की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को रोमांचक जीत दिला दी.

कोहली की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और वो दौड़ते हुए मैदान पर पहुंचे और आंध्र प्रदेश के इस बल्लेबाज को गले लगा लिया.

आखिरी कौन हैं केएस भरत, जिसे विराट कोहली ने आईपीएल के इसी सीजन में डेब्य़ू का मौका दिया और भरत ने इसे भुनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. दरअसल, घरेलू क्रिकेट में आंध्र प्रदेश के लिए खेलने वाले केएस भरत यानी कोना श्रीकर भरत मूल रूप से विशाखापट्टनम के रहने वाले हैं. उनके लिए आईपीएल तक का सफर तय करना किसी सपने के सच होने जैसा है. 2004 में जहीर खान के साथ बातचीत करने वाले एक बॉल बॉय से लेकर आईपीएल में भारतीय तेज गेंदबाज के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने तक, भारत ने एक लंबा सफर तय किया है.

भरत ने 19 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था
भरत ने 19 साल की उम्र में केरल के खिलाफ 2012-13 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. लेकिन पहली बार 2015 में वो सुर्खियों में आए, जब वो रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने. भरत ने गोवा के खिलाफ फरवरी 2015 में यह कारनामा किया था. तब उन्होंने आंध्र प्रदेश की तऱफ से पारी की शुरुआत करते हुए 311 गेंद में 308 रन की आतिशी पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और बहुत तेजी से घरेलू क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी पहचान मजबूत की है.

उन्होंने अब तक खेले 78 फर्स्ट क्लास मैच में 9 शतक और 23 अर्धशतक के साथ 4283 रन बनाए हैं.

आरसीबी ने भरत को इसी साल खरीदा था
इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2014-15 के रणजी सीजन में 54 से ज्यादा के औसत से 758 रन बनाए थे. इसी प्रदर्शन के दम पर उन्हें दिल्‍ली डेयरडेविल्स( अब दिल्ली कैपिटल्‍स) ने आईपीएल 2015 के लिए 10 लाख रुपए में खरीदा था. लेकिन ऋषभ पंत की मौजूदगी के चलते भरत कभी भी प्‍लेइंग इलेवन में अपनी जगह नहीं बना पाए. दिल्‍ली ने जब उन्‍हें रिलीज किया तो आरसीबी की नजर उनपर पड़ी और पार्थिव पटेल के विकल्प के रूप में उन्हें टीम से जोड़ लिया गया. आरसीबी ने इस साल फरवरी में हुई नीलामी में इस विकेटकीपर बल्लेबाज को 20 लाख रुपए में खरीदा था.

IPL 2021: केएस भरत ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ खास रिकॉर्ड बनाया, धोनी-ब्रावो के क्लब में शामिल

DC vs RCB: भरत के आखिरी गेंद पर छक्का जड़ते ही खुशी के मारे उछलने लगे कोहली; देखें वीडियो

भरत टीम इंडिया में जगह बनाने की कोशिश कर रहे 
केएस भरत लगातार टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं. इस साल भी इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया में भी उन्हें जगह मिली थी. उन्हें ऋद्धिमान साहा के स्टैंड-बाय के रूप में टीम से जोड़ा गया था. इससे पहले, उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ इस साल घरेलू सीरीज के लिए चुने गए पांच स्टैंड बाय खिलाड़ियों में शामिल किया गया था. हालांकि, भरत को खेलने का मौका नहीं मिला.

घरेलू क्रिकेट में भरत की गिनती तेज तर्रार विकेटकीपर के रूप में होती है. अगर वो आईपीएल 2021 जैसा फॉर्म आगे भी बरकरार रखने में सफल होते हैं तो उन्हें जल्द ही टीम इंडिया में मौका मिल सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here