On This Day: 10 घंटे बल्लेबाजी कर तोड़ा था सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड, चौके-छक्कों से बनाए थे 218 रन

0
29

[ad_1]

नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट में ही बल्लेबाज की असली परीक्षा होती है. इस फॉर्मेट में जो बल्लेबाज हिट हो जाता है, क्रिकेट की दुनिया में उसका कद अपने आप बढ़ जाता है. टेस्ट क्रिकेट में ऐसे ही कुछ रूतबा वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) का था. उन्होंने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी (Highest Individual score in test cricket) खेलकर तहलका मचा दिय़ा था. तब लारा ने 375 रन बनाए थे. यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था. तब शायद किसी ने सोचा होगा कि टेस्ट में कोई बल्लेबाज इस स्कोर के पार जा पाएगा. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) ने 2003 में आज ही के दिन यानी 10 अक्टूबर को 380 रन की पारी खेलते हुए लारा का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

हेडन ने 380 रन की यह ऐतिहासिक पारी जिम्बाब्वे के खिलाफ पर्थ टेस्ट में खेली थी. तब हेडन ने 437 गेंद में 380 रन बनाए थे. उन्होंने 622 मिनट यानी साढ़े 10 घंटे बल्लेबाजी की थी. अपनी इस पारी में हेडन ने 38 चौके और 11 छक्के लगाए थे. यानी 380 में से 218 रन तो बाउंड्री से हासिल किए थे. यह हेडन के टेस्ट क्रिकेट का पहला तिहरा शतक था.

हेडन की इस पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट की पहली पारी 6 विकेट पर 735 रन के स्कोर पर पारी घोषित की थी. हेडन के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी शतकीय पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान स्टीव वॉ और डेमिएन मार्टिन ने अर्धशतक जड़े थे.

ऑस्ट्रेलिया ने जिम्बाब्वे को पारी के अंतर से टेस्ट हराया था
ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के जवाब में जिम्बाब्वे की टीम पहली पारी में 239 रन पर ऑल आउट हो गई थी. इसके बाद जिम्बाब्वे को फॉलोआन खेलना पड़ा और दूसरी पारी में भी टीम 321 रन ही बना सकी. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला पारी और 175 रन के अंतर से जीता लिया था.

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया में बदलाव होगा या नहीं, बड़ी जानकारी सामने आई

IPL 2021 Qualifier 1: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स अपना 23वां प्‍लेऑफ मैच खेलने मैदान पर उतरेगी, जानिए CSK के रिकॉर्ड

लारा ने 6 महीने में तोड़ दिया था हेडन का रिकॉर्ड
हेडन टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने की खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं मना पाए. क्योंकि 6 महीने बाद अप्रैल, 2004 में लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 400 रन की नाबाद पारी खेलकर फिर से यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. दिलचस्प बात यह है कि लारा ने यह पारी एंटीगा की उसी सेंट जोंस मैदान पर खेली थी, जहां उन्होंने 10 साल पहले 1994 में एक पारी में रिकॉर्ड 375 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज के दिग्गज ने दोनों ही मौकों पर इंग्लैंड के गेंदबाजों की खबर ली थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here