TOP 10 Sports News: दिल्ली और चेन्नई के बीच IPL-2021 का पहला क्वालिफायर, उमरान मलिक बतौर नेट गेंदबाज टीम इंडिया से जुड़े

0
40

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 9 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 9 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

गत-उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स IPL-2021 के पहले क्वालिफायर में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs DC) से भिड़ेगी. दोनों ही टीमों की कोशिश दुबई में इस मुकाबले को जीतकर सीधे फाइनल में प्रवेश करने की होगी. जम्मू-कश्मीर के पेसर उमरान मलिक (Umran Malik) आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए बतौर नेट गेंदबाज टीम इंडिया से जुड़े हैं.

नई दिल्ली. तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स और गत-उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स (CSK vs DC) के बीच IPL-2021 का पहला क्वालिफायर दुबई में आज यानी रविवार को खेला जाएगा. अपने पहले खिताब की तलाश कर रही दिल्‍ली टीम की कोशिश दुबई में होने वाले इस मैच को जीतकर सीधे फाइनल में पहुंचने की होगी. हारने वाली टीम केकेआर-आरसीबी के एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से भिड़ेगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर के पेसर उमरान मलिक (Umran Malik) को आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए बतौर नेट गेंदबाज टीम इंडिया से जोड़ा गया है. उमरान मलिक ने हाल में हैदराबाद के लिए खेलते हुए IPL के मौजूदा सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी थी.

आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का 14वें सीजन के पहले क्वालिफायर में आज यानी रविवार को गत उप-विजेता दिल्ली कैपिटल्स से सामना होगा. अपने पहले खिताब की तलाश कर रही दिल्‍ली टीम की कोशिश दुबई में होने वाले इस मैच को जीतकर सीधे फाइनल में पहुंचने की होगी. हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा. हारने वाली टीम को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम से भिड़ेगी. दरअसल दिल्‍ली कैपिटल्‍स और चेन्‍नई दोनों टीमें टॉप 2 पर रही थी और टॉप 2 की टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए एक अतिरिक्‍त मौका मिलता है.

आगामी टी20 विश्व कप के लिए जम्मू-कश्मीर के पेसर उमरान मलिक को टीम इंडिया में बतौर नेट गेंदबाज शामिल किया गया है. उमरान मलिक हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे. उन्होंने सीजन की सबसे तेज गेंद भी फेंकी थी जिसके बाद विराट कोहली ने भी उनकी तारीफ की थी. बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने कहा, ‘उमरान नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहेंगे. उन्होंने आईपीएल में अपनी गति से प्रभावित किया था. विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे शानदार बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी करने से उन्हें भी काफी अनुभव हासिल होगा.’ उमरान ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस IPL सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 4 विकेट से हरा दिया. क्वींसलैंड के कैरारा ओवल मैदान पर भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 118 रन बना पाई. मेजबानों ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ताहिलिया मैकग्रा ने 42 रन की मैच विजयी नाबाद पारी खेली. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बारिश के कारण कोई परिणाम नहीं निकला था. अब दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच 10 अक्टूबर को क्वींसलैंड के इसी मैदान पर खेला जाएगा.

पाकिस्तान ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में अनुभवी शोएब मलिक को शामिल करने की घोषणा की. पीठ के निचले हिस्से की चोट से उबरने में नाकाम रहे सोहेब मकसूद की जगह मलिक को शामिल किया गया है. मकसूद की पीठ के निचले हिस्से के एमआरआई स्कैन के बाद पता चला कि उन्हें इस चोट से उबरने में अभी ज्यादा वक्त लगेगा. शोएब मलिक 2007 में टी20 विश्व कप के पहले आयोजन में टीम के कप्तान थे और 2009 में चैंपियन बनने वाली टीम के सदस्य थे. वह इसके 2012, 2014 और 2016 के सत्रों में भी खेले हैं.

अफगानिस्‍तान टीम को टी20 वर्ल्ड कप के लिए को‍च एंडी फ्लावर का साथ मिला है. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लावर को इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने यह घोषणा की. फ्लावर ने 2010 में इंग्लैंड को टी20 विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. वह 2009 से 2014 तक इंग्लैंड के कोच रहे थे. एसीबी के अध्यक्ष अजीजुल्लाह फाजली ने बयान में कहा कि हमें खुशी है कि एंडी एसीबी से जुड़ गए हैं.

फ्रांस की यूनिवर्सिटी इकोल सुपीरियेयूरे रोबर्ट डि सोर्बोन ने एक दीक्षांत समारोह के दौरान दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को खेलों में पीएचडी की मानद डिग्री प्रदान की. हरभजन इस समारोह में शिरकत नहीं कर सके, क्योंकि वह इस समय आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के ‘बायो-बबल’में हैं. यह यूनिवर्सिटी विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करती है, जिसमें खेल के क्षेत्र में उपलब्धियां भी शामिल हैं.

भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) ने इस महीने की विश्व चैंपियनशिप से पहले सीए कुट्टप्पा की जगह सेना खेल संस्थान के नरेंद्र राणा को पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त करने का फैसला किया है. इसके साथ ही पुरुषों के हाई परफॉर्मेंस निदेशक सैंटियागो नीवा के कार्यकाल को आगे बढ़ाने की संभावना काफी कम है. एशियाई चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता और चार बार के राष्ट्रीय चैंपियन 49 वर्षीय राणा सेना खेल नियंत्रण बोर्ड के अनुभवी कोच रह चुके हैं. नरेंद्र राणा ने विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता अमित पंघाल और मनीष कौशिक को उनके करियर के विभिन्न चरणों में प्रशिक्षित किया है. वह पुणे में सेना खेल संस्थान (एएसआई) में कार्यरत हैं, जिसे एम सुरंजय सिंह, विकास कृष्ण, शिव थापा और एल देवेंद्रो सिंह जैसे प्रतिभा की खोज करने का श्रेय दिया जाता है.

टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा मालदीव में क्वालिटी टाइम बिताने के बाद अब दुबई में छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे हैं. भारत के इस ओलंपिक चैंपियन ने इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह दुबई में स्काई-डाइविंग का आनंद ले रहे हैं. हरियाणा के रहने वाले नीरज ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा- एयरप्लेन से कूदने से पहले डर तो लगा पर उसके बाद मजा बड़ा आया.

भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों ने ओस्लो में विश्व चैंपियनशिप में निराश किया. देश का कोई भी पहलवान पदक दौर में जगह बनाने में नाकाम रहा. संदीप 51 किग्रा वर्ग के पहले दौर में ही तुर्की के एकरेम ओजतुर्क के खिलाफ 0-7 से हार गए, जबकि ज्ञानेंद्र को 60 किग्रा वर्ग में जापान के अयाता सुजुकी के खिलाफ 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी. विकास 72 किग्रा वर्ग के क्वालीफिकेशन दौर में ही तुर्की के सेंगिज अर्सलान के खिलाफ हार गए. साजन को 77 किग्रा वर्ग के पहले दौर में हंगरी के तमस लेवाई के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. हरप्रीत सिंह (82 किग्रा) को आयरलैंड के पेजमान सुल्तानमुराद पोशतम के खिलाफ क्वालिफाइंग दौर में हार झेलनी पड़ी. रवि को 97 किग्रा वर्ग में क्वालीफाइंग दौर में, जबकि सोनू को भी 130 किग्रा वर्ग में बुल्गारिया के रादोस्लाव प्लामेनोव जॉर्जीव के खिलाफ क्वालीफायर में शिकस्त झेलनी पड़ी.

नीदरलैंड और जर्मनी को विश्व कप फुटबॉल क्वालीफाइंग मैचों में जीत दर्ज करने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा. नीदरलैंड ने डेवी क्लासेन के गोल से लाटविया को 1-0 से हराया. नीदरलैंड की टीम ने पिछले महीने तुर्की को 6-1 से हराया था, लेकिन इस मैच में वह किसी भी समय रंग में नहीं दिखी. इसके बावजूद वह यूरोपीय क्वालिफाइंग के ग्रुप जी में दूसरे स्थान पर काबिज नार्वे पर दो अंक की बढ़त बनाने में सफल रहा. नॉर्वे ने चोटिल स्ट्राइकर इर्लिंग हालैंड की अनुपस्थिति में तुर्की से मैच 1-1 से ड्रा खेला. इस ग्रुप के एक अन्य मैच में मोंटेग्रो ने जिब्राल्टर को 3-0 से पराजित किया. जर्मनी ने शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करके रोमानिया को 2-1 से हराया, जबकि पिछले विश्व कप के उप विजेता क्रोएशिया ने साइप्रस को 3-0 से शिकस्त दी. केवल ग्रुप विजेता ही विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेगा जबकि दूसरे स्थान की टीम को प्लेऑफ में खेलना होगा. ग्रुप ई में चेक गणराज्य और वेल्स का मैच 2-2 से बराबर रहा. इस ग्रुप में बेल्जियम शीर्ष पर बना हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here