HBD Hardik Pandya: डेब्यू मैच में ही धोनी ने लगा दी थी क्लास, आज हैं टीम के सबसे स्पेशल खिलाड़ी

0
28

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का आज यानी 11 अक्टूबर को जन्मदिन (Hardik Pandya Birthday) है. वो आज 28 साल के हो गए हैं. हार्दिक का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत जिले के एक गांव में हुआ था. उनका बचपन संघर्षों में बीता. वो जब 5 साल के थे, तो उनके पिता का काम काम-धंधा चौपट हो गया था. परिवार को एक वक्त के खाने का जुगाड़ करने में भी परेशानी आने लगी थी. लेकिन पिता हिमांशु पंड्या ने हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल (Krunal Pandya) के क्रिकेटर बनने के सपने को टूटने नहीं दिया. वो सूरत से बड़ौदा आ गए और दोनों बेटों को किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी (Kiran more cricket academy) में भेज दिया. यही फैसला हार्दिक की जिंदगी बदलने वाला साबित हुआ.

मोरे की एकेडमी में हार्दिक का खेल काफी सुधरा. वो गेंदबाज के साथ-साथ बेहतर बल्लेबाज बने. उन्हें इसका फायदा मिला और 2013-14 में उन्होंने बड़ौदा के लिए अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की. इसी सीजन में हार्दिक ने बड़ौदा के साथ घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती. उन्हें 2015 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. आईपीएल के इसी सीजन में उन्होंने केकेआर के खिलाफ 31 गेंद में 61 रन की पारी खेली.

उनकी इस पारी ने सबको प्रभावित किया. इसके बाद उन्होंने जनवरी 2016 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बड़ौदा के लिए 10 पारी में 377 रन ठोके. हार्दिक ने टूर्नामेंट में 10 विकेट भी लिए. हार्दिक के ऑलराउंड खेल की बदौलत बड़ौदा फाइनल में पहुंचा. इस टूर्नामेंट के ठीक बाद उन्हें टीम इंडिया से बुलावा आ गया.

हार्दिक को पहले मैच में ही कप्तान धोनी ने डांटा था
हार्दिक ने जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. उनके लिए यह मुकाबला कई मायनों में यादगार रहा. उन्हें पहले ही मैच में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से फटकार सुनने को मिली. दरअसल, हार्दिक के पहले ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 19 रन ठोक डाले. इसके बाद उन्होंने जोरदार वापसी की और क्रिस लिन के रूप में पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया. इस विकेट का जश्व मनाने के लिए वो लिन के पास तक पहुंच गए थे. इसके लिए उन्हें कप्तान धोनी से डांट खानी पड़ी थी.

हार्दिक ने एक इंटरव्यू में इससे जुड़ा किस्सा सुनाया था. कप्तान से मिली फटकार के बाद हार्दिक को भी अपनी गलती का एहसास हुआ और फिर पूरे मैच में उन्होंने ऐसा नहीं किया. इस मुकाबले में हार्दिक ने 2 विकेट लिए थे.

2016 के टी20 विश्व कप में दिखाया था कमाल
इसके 1 साल के भीतर हार्दिक को 2016 के टी20 विश्व कप की टीम में जगह मिली. उन्होंने इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में रोमांचक जीत दिलाई थी. दरअसल, बांग्लादेश को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 11 रन की दरकार थी. कप्तान धोनी ने बड़ा रिस्क लेते हुए गेंद हार्दिक पंड्या को थमा दी. उनकी पहली 3 गेंद में ही 9 रन चले गए. भारत की हार नजर आने लगी थी. लेकिन आखिरी 3 गेंदों में हार्दिक ने मैच का रुख पलट दिया और टीम इंडिया को 1 रन से जीत दिला दी. इसके बाद उन्हें वनडे और टेस्ट टीम में भी जगह मिल गई और वो धीरे-धीरे अपने खेल से व्हाइट बॉल टीम का अहम हिस्सा बन गए.

IPL 2021: धोनी ने चौके से मैच जिताने के बाद अपनी बल्‍लेबाजी पर दिया बयान, कहा- मैंने ज्‍यादा अच्‍छी पारियां नहीं खेली

T20 World Cup: हार्दिक पंड्या के गेंदबाजी ना करने पर टीम इंडिया में शामिल होगा एक और पेसर? सेलेक्टर्स करेंगे चर्चा

हार्दिक के एक बयान से मचा था हंगामा
हार्दिक का विवादों से भी गहरा नाता रहा है. जनवरी 2019 में करण जौहर के शॉ ‘कॉफी विद करण’ में महिलाओं को लेकर उनके और केएल राहुल के एक बयान पर काफी बवाल हुआ था.बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड दौरे से वापस बुलाकर सस्पेंड कर दिया था. हालांकि, बाद में दोनों ने माफी मांग ली थी.

हार्दिक के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक शतक
हार्दिक ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट, 63 वनडे और 49 टी20 खेले हैं. उन्होंने वनडे में 1286, टेस्ट में 532 रन बनाए हैं. वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 शतक लगाने के साथ 11 फिफ्टी भी जड़ चुके हैं. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 116 विकेट लिए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here