Top 10 Sports News: आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, भारत ने उबर कप में स्पेन को हराया

0
40

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

Top 10 Sports News: आईपीएल 2021 के पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 विकेट से शानदार जीत दर्ज की और दिल्ली को हराकर सीधे फाइनल में जगह बना ली. स्पेन के खिलाफ उबर कप फाइनल्स के पहले मुकाबले में भारत ने 3-2 की जीत से अपने अभियान का आगाज किया.

नई दिल्ली. तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2021 के पहले क्वालिफायर में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (DC vs CSK) को 4 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम ने 9वीं बार इस प्रतिष्ठित टी20 लीग के फाइनल में भी जगह बना ली. अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) को चोटिल होने के कारण स्पेन के खिलाफ उबर कप फाइनल्स के पहले मुकाबले से हटना पड़ा लेकिन युवा खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने रविवार को 3-2 की जीत से अपने अभियान का आगाज किया

आईपीएल 2021 के पहले क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच गई है. दिल्ली ने चेन्नई के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा जिसे सीएसके छह विकेट खोकर 19.4 ओवर में हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की तरफ से रुतुराज गायकवाड़ ने 70, रॉबिन उथप्पा ने 63 और महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 18 रनों की पारी खेली.

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आगाज 17 अक्टूबर से होना है. इसमें जीत दर्ज करने वाली टीम के लिए कितनी इनामी राशि रखी गई है, आईसीसी ने घोषणा कर दी है. पुरुष टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम को आईसीसी की तरफ से 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़ रुपये) बतौर इनाम दिए जाएंगे. वहीं, उप-विजेता टीम यानी फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 6 करोड़ रुपये) इनामी राशि मिलेगी.

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की अर्धशतकीय पारी के बाद भी भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया से तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 14 रन से हार गयी. ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया.

दिल्ली कैपिटल्स के युवा कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने आईपीएल-2021 के पहले क्वालिफायर मैच के लिए मैदान पर उतरते ही एक उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह इस टी20 लीग के इतिहास में प्लेऑफ में किसी टीम की कप्तानी संभालने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं जबकि महेंद्र सिंह धोनी दूसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड ( Chris Silverwood) ने नवंबर से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के एशेज दौरे (Ashes 2021-22) के लिए 17 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है. टी20 वर्ल्ड कप के बाद अब एशेज सीरीज में भी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) और सैम कर्रन (Sam Curran) का नाम शामिल नहीं है.

अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) को चोटिल होने के कारण स्पेन के खिलाफ उबर कप फाइनल्स के पहले मुकाबले से हटना पड़ा लेकिन युवा खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने रविवार को 3-2 की जीत से अपने अभियान का आगाज किया

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) से हटने का एकतरफा फैसला करने के लिये हॉकी इंडिया (Hockey India) को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि राष्ट्रीय महासंघ का ऐसा कोई भी निर्णय करने से पहले सरकार के साथ परामर्श करना जरूरी होता है.

यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले मेंस टी20 वर्ल्ड कप (Men’s T20 World Cup 2021) में पहली बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी DRS का इस्तेमाल होगा. आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए जो प्लेइंग कंडीशन जारी की है, उसमें डीआरएस के इस्तेमाल (DRS In T20 World Cup) की मंजूरी दे दी है. हर पारी में दोनों हीं टीमों को DRS के तहत अधिकतम दो रिव्यू के मौके मिलेंगे. दोनों टीमों के कप्तान के पास पारी के दौरान 2 बार फील्ड अंपायर के फैसले को चुनौती देने का अधिकार होगा.

आयरलैंड के स्‍टार बल्‍लेबाज पॉल स्‍टार्लिंग (Paul stirling) ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा चौके जड़ने के मामले में पीछे छोड़ दिया है. स्‍टार्लिंग इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा चौके लगाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं.

टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के स्‍टार गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) पेरिस ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, लेकिन साथ ही उनका यह भी कहना है कि यह काफी कुछ उनकी फिटनेस और 2024 खेलों तक उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here