IPL दुनिया की सबसे कमजोर लीग! आधे से कम टीम बनी हैं चैंपियन; पाकिस्तान का रिकॉर्ड सबसे बेहतर

0
47

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) का 14वां सीजन भी खत्म होने वाला है. कुछ देर में सीएसके (Chennai Super Kings) और केकेआर (Kolkata Knight Riders) के बीच फाइनल में भिड़ंत होने वाली है. सीएसके ने 3 बार जबकि केकेआर ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता है. यानी इस बार भी हमें नया चैंपियन देखने को नहीं मिलेगा. आईपीएल के इतिहास की बात करें तो अब तक कुल 13 टीमें टी20 लीग में उतर चुकी हैं. सिर्फ 6 टीमें ही चैंपियन बन सकी हैं. यानी आधे से भी कम. वहीं दुनिया की अन्य टॉप-4 टी20 लीग की बात करें तो वहां 57 से लेकर 83 फीसदी टीमें चैंपियन बन चुकी हैं. सबका रिकॉर्ड आईपीएल से अच्छा है. इस लिहाज से आईपीएल को सबसे कमजोर लीग माना जा सकता है, क्योंकि यहां सिर्फ चुनिंदा टीमों के पास खिताब जीतने का मौका होता है. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में अब तक कुल 6 टीमें उतरी हैं और 5 ने खिताब जीता है. यह दुनिया की सभी टी20 लीग में बेस्ट रिकॉर्ड है.

आईपीएल का आगाज 2008 में किया गया था. पैसों के मामले में यह आज दुनिया की सबसे बड़ी लीग है. मौजूदा सीजन में भले ही 8 टीमें उतर रही हैं, लेकिन अब तक कुल 13 टीमें टूर्नामेंट में उतर चुकी हैं. मौजूदा 8 टीमों के अलावा डेक्कन चार्जर्स, पुणे वारियर्स, कोच्चि टस्कर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लॉयंस की टीमें टी20 लीग में उतर चुकी हैं. 2016 और 2017 में फिक्सिंग के कारण चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था. तब सुपरजायंट्स और गुजरात को मौका मिला था.

मुंबई और चेन्नई के पास कुल 8 खिताब

आईपीएल के 13 सीजन की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस ने सबसे अधिक 5 बार खिताब जीता है और चेन्नई ने 3. यानी इन दोनों के पास कुल 8 खिताब हैं. चेन्नई मौजूदा सीजन के भी फाइनल में पहुंची है. इसके अलावा केकेआर ने दो बार टाइटल पर कब्जा किया है. राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी एक-एक बार खिताब जीतने में सफल रही हैं. मौजूदा सीजन में उतरी पंजाब किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स को अभी भी पहले खिताब का इंतजार है.

PSL के 6 सीजन में 5 टीमें चैंपियन

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) की बात की जाए तो इसकी शुरुआत 2016 में हुई थी. अब तक सिर्फ 6 ही सीजन हुए हैं और 6 में से 5 टीमें चैंपियन बन चुकी हैं. यानी इसे सबसे कठिन लीग कहा जा सकता है. इस्लामाबाद यूनाइटेड ने सबसे अधिक 2 बार खिताब जीता है. वहीं वेस्टइंडीज के कैरेबियन प्रीमियर लीग (CSL) की बात करें तो इसका आगाज 2013 में हुआ. अब तक 9 सीजन खेले जा चुके हैं. 7 में से 4 टीमें चैंपियन बन चुकी हैं. त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने सबसे अधिक 4 बार खिताब जीता है.

बिग बैश लीग में 6 टीमें बनीं चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश की शुरुआत 2011-12 में हुई. अब तक टी20 लीग के 10 सीजन हो चुके हैं. कुल 8 टीमें टूर्नामेंट में उतरीं और 6 टीमें अब तक चैंपियन बन चुकी हैं. पर्थ और सिडनी ने 3-3 खिताब जीता है. वहीं बांग्लादेश प्रीमियर लीग की बात करें तो इसकी शुरुआत 2012 में हुई. 7 सीजन हो चुके हैं. 8 में से 5 टीमें चैंपियन बन चुकी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here