IPL Final: आईपीएल के नए चैंपियन का हो गया फैसला! बस यह काम करना होगा विजेता टीम को

0
62

[ad_1]

दुबई. आईपीएल 2021 (IPL 2021) का फाइनल कुछ देर बाद दुबई में होने वाला है. खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की भिड़ंत काेलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) से होगी. सीएसके ने तीन बार तो केकेआर ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता है. मौजूदा सीजन की बात की जाए तो दुबई में अब तक 12 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से 9 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं. यानी 75 फीसदी. ऐसे में फाइनल में भी टॉस जीतने वाली टीम लक्ष्य का पीछा करना चाहेगी. यह ही मैच का रिजल्ट तय कर सकता है.

क्वालिफायर-1 का मुकाबला भी दुबई में खेला गया था. दिल्ली ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 172 रन का संतोषजनक स्कोर खड़ा किया था. सीएसके ने 2 गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया था. मैदान पर मौजूदा सीजन के सबसे बड़े स्कोर की बात की जाए तो राजस्थान रॉयल्स ने लीग राउंड में पंजाब किंग्स के खिलाफ 185 रन बनाए थे और उसे 2 रन से रोमांचक जीत मिली थी. ऐसे में फाइनल में यदि कोई टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे 190 रन के आस-पास स्कोर खड़ा करना होगा.

8 बार टॉस जीतने वाली टीम ने फील्डिंग की

दुबई में हुए 12 मुकाबलों की बात करें तो 8 बार टॉस जीतने वाली टीम ने फील्डिंग चुनी है. 4 में 3 बार सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और उसे तीनों ही मैच में हार मिली थी. हैदराबाद की टीम मौजूदा सीजन में सबसे निचले पायदान पर भी रही थी. वहीं एक मैच में सीएसके ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था. यह आईपीएल के दूसरे चरण का दुबई में खेला गया पहला मैच था. हालांकि उसने इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 20 रन से मात दी थी. चेन्नई ने 156 रन का स्कोर खड़ा किया था. मुंबई की टीम 136 रन ही बना सकी थी.

सीएसके ने 4 में से 2 मुकाबले जीते

मौजूदा सीजन की बात की जाए तो सीएसके ने दुबई में फाइनल से पहले कुल 4 मुकाबले खेले हैं. इनमें से 2 मैच में टीम को जीत मिली है, जबकि 2 में हार. वहीं केकेआर ने यहां 2 मैच खेले हैं. एक में टीम को जीत मिली है, जबकि एक में हार. यानी मैदान पर खेलने का अधिक अनुभव सीएसके पास है. दोनों को 50-50 फीसदी मुकाबलों में जीत मिली है. लेकिन फाइनल से तय है कि इस बार लीग को नया चैंपियन नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: IPL दुनिया की सबसे कमजोर लीग! आधे से कम टीम बनी हैं चैंपियन; पाकिस्तान का रिकॉर्ड सबसे बेहतर

बाएं हाथ के कप्तान केकेआर के लिए लकी

केकेआर के मौजूदा सीजन के कप्तान ऑयन मॉर्गन हैं. वे बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. टीम ने अब तक 2 बार आईपीएल का खिताब जीता है और दोनों बार टीम के कप्तान गौतम गंभीर थे. वे भी बाएं हाथ के ही बल्लेबाज थे. ऐसे में केकेआर के लिए बाएं हाथ के कप्तान लकी रहे हैं. दूसरी ओर सीएसके ने तीनों खिताब एमएस धोनी की ही कप्तानी में जीते हैं. सीएसके की टीम लीग राउंड के टेबल में दूसरे जबकि केकेआर की टीम चौथे नंबर पर रही थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here