T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज कल से, 2 टीमें बन सकती हैं चैंपियन! 5 ओवर का मैच भी

0
45

[ad_1]

अल अमेरात (ओमान). टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का आगाज रविवार 17 अक्टूबर से होने जा रहा है. बांग्लादेश की टीम ग्रुप-बी के क्वालिफाइंग राउंड में रविवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ उतरेगी. बांग्लादेश को पहले राउंड में स्कॉटलैंड, ओमान और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है. ग्रुप की टॉप-2 टीम को सुपर-12 में जगह मिलेगी. ग्रुप-बी के एक अन्य मैच में रविवार को ओमान और पापुआ न्यूज गिनी भी भिड़ेंगे. क्वालिफाइंग के ग्रुप-ए में आयरलैंड, नीदरलैंड्स, श्रीलंका और नामीबिया हैं. सुपर-12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू होंगे. 16 टीमों के बीच कुल 45 मुकाबले खेले जाने हैं. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेल जाएगा. फाइनल मैच यदि खराब मौसम या बारिश के कारण नहीं होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.

बांग्लादेश की टीम इस टूर्नामेंट से पहले कैलेंडर ईयर में 9 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है और केवल साउथ अफ्रीका से पीछे है. साउथ अफ्रीका ने 12 मैच जीते हैं. बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे (2-1), ऑस्ट्रेलिया (4-1) और न्यूजीलैंड (3-2) के खिलाफ सीरीज जीती. अगर बांग्लादेश की टीम ग्रुप-बी में शीर्ष पर रहकर क्वालिफाई कर लेती है तो सुपर-12 में वह भारत, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान तथा ग्रुप-ए की उपविजेता टीम से भिड़ेगी. लीग राउंड के दौरान यदि बारिश होती है तो कम से कम एक पारी में 5 ओवर का खेल जरूरी होगा. वहीं सेमीफाइनल और फाइनल में एक पारी में कम से कम 10 ओवर का खेल जरूरी किया गया है.

टी20 का रिकॉर्ड अच्छा नहीं

बांग्लादेश के लिए हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में सफर अच्छा नहीं रहा है. 2007 में शुरुआती चरण से टीम सुपर-8 में पहुंची थी, जो उसके लिए शानदार सफर रहा था. लेकिन इसके बाद से टीम 2009, 2010 और 2012 एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी. 2014 में टीमों की संख्या बढ़ाकर 16 कर दिया गया तो बांग्लादेश की टीम ने वापसी की और ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहकर सुपर-10 चरण में पहुंची थी. हालांकि इसके बाद सभी चारों मैच गंवा बैठी थी. वहीं 2016 में भी यही सिलसिला जारी रहा.

रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से भी आगे

बांग्लादेश ने सही समय पर फॉर्म में वापसी की और आईसीसी रैंकिंग में टीम छठे स्थान पर काबिज है. टीम ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान से आगे है. कप्तान महमूदुल्लाह काफी अनुभवी हैं, जबकि ऑलराउंडर शाकिब अल हसन हाल में समाप्त हुई इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करके टीम से जुड़ गए हैं. टीम के लिए मुश्फिकुर रहीम, सौम्य सरकार और तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान काफी अहम साबित हो सकते हैं. अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल की अनुपस्थिति में बल्लेबाजी की जिम्मेदारी लिटन दास, नईम शेख, शाकिब, मुश्फिकुर और खुद कप्तान के कंधों पर होगी.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: बाबर आजम सहित पाकिस्तान के 8 खिलाड़ी 58 टी20 मैच से यूएई में हारे नहीं! टीम इंडिया की राह मुश्किल

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: बीसीसीआई ने खुद खड़े किए 7 बड़े दुश्मन! एसएस धोनी पर अब टीम इंडिया को बचाने की जिम्मेदारी

स्कॉटलैंड की टीम चौथी बार खेल रही

मुस्तफिजुर रहमान गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे, जिसमें शाकिब के अलावा शमीम हुसैन, शोरिफुल इस्लाम और स्पिनर नसुम अहमद शामिल हैं. दूसरी ओर स्कॉटलैंड की टीम चौथी बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी. उसके कप्तान काइल कोएत्जर को जार्ज मुनसे से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है, जो पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में हैं. कोएत्जर, कैलम मैकलियोड और रिचर्ड बैरिंगटन बल्लेबाजी विभाग में अहम भूमिका निभाएंगे. टीम के मेंटॉर इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here