T20 World Cup: बीसीसीआई ने खुद खड़े किए 7 बड़े दुश्मन! एसएस धोनी पर अब टीम इंडिया को बचाने की जिम्मेदारी

0
31

[ad_1]

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 world Cup) का आगाज कल यानी 17 अक्टूबर से होने जा रहा है. दुनियाभर की 16 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं. ओमान और यूएई में होने वाले टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होना है. टीम इंडिया पहले मुकाबले में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी. वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई (BCCI) की ओर से आयोजित आईपीएल 2021 (IPL 2021) में वर्ल्ड कप में उतर रहे अन्य टीम के कम से कम 7 खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. ये वर्ल्ड कप में टीम इंडिया (Team India) के लिए बड़ा सिरदर्द बन सकते हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में सीएसके (CSK) ने आईपीएल का खिताब जीता है. धोनी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मेंटॉर भी हैं. ऐसे में अब उन्हें आईपीएल के बाद वर्ल्ड कप में टीम को अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करना होगा. आईपीएल के ये 7 खिलाड़ी टीम के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं.

1. लॉकी फग्युर्सन (न्यूजीलैंड): न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के ही ग्रुप में है. केकेआर की ओर से खेलते हुए तेज गेंदबाज लॉकी फग्युर्सन भले ही आईपीएल फाइनल में महंगे साबित हुए, लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा. उन्होंने 8 मैच में 13 विकेट झटके. उन्होंने अपनी गति से बल्लेबाजों को परेशान किया. उनकी इकोनॉमी 7.46 की जबकि स्ट्राइक रेट 13.8 का रहा. 18 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

2. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड): न्यूजीलैंड के ही एक अन्य तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने मुंबई इंडियंस से खेलते हुए 13 विकेट लिए. हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी. बोल्ट ने 7.90 की इकोनॉमी से रन दिए और स्ट्राइक रेट 23.6 का रहा. वे नई गेंद से विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं.

3. राशिद खान (अफगानिस्तान): अफगानिस्तान भी सुपर-12 के ग्रुप में टीम इंडिया के साथ है. इस युवा लेग स्पिनर ने आईपीएल में 18 विकेट झटके. हैदराबाद की टीम टूर्नामेंट में सबसे निचले पायदान पर रही, लेकिन राशिद ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया. उनकी इकोनॉमी 6.69 की रही, जो टी20 के लिहाज से बेहद अच्छी है. स्ट्राइक रेट 18.6 का रहा.

4. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया): टीम इंडिया सेमीफाइनल या फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला खेल सकती है. आरसीबी ने खेलते हुए ग्लेन मैक्सवेल ने 43 की औसत से 513 रन बनाए. आईपीएल के इतिहास में पहली बार उन्होंने एक सीजन में 6 बार 50 से अधिक का स्कोर किया. उनका स्ट्राइक रेट 144 का रहा. इसके अलावा उन्होंने 3 विकेट भी लिए. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक एक भी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है. ऐस में टीम इस बार पूरा जोर लगाएगी.

5. माेईन अली (इंग्लैंड): इंग्लैंड के ऑलराउंडर माेईन अली ने भी मौजूदा आईपीएल में शानदार खेल दिखाया. चैंपियन सीएसके की ओर से खेलत हुए मोईन ने 15 मैच में 26 की औसत से 357 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 137 का रहा. उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया. इस ऑफ स्पिन गेंदबाज ने 6 विकेट भी लिए हैं. हालांकि इंग्लैंड की टीम भारत के ग्रुप में नहीं है, लेकिन नॉकआउट में उसकी भिड़ंत टीम इंडिया से हो सकती है.

6. ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज): सीएसके की ओर से खेलने वाले ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं. उन्हाेंने आईपीएल में 14 विकेट लिए. इकोनॉमी 7.81 की जबकि स्ट्राइक रेट 14.4 का रहा. इतना ही नहीं उन्होंने 261 के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए. हालांकि वेस्टइंडीज की टीम भी भारत के ग्रुप में नहीं है.

7. एनरिक नॉर्किया (साउथ अफ्रीका): तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए यूएई में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्हाेंने 8 मैच में 16 की औसत से 12 विकेट लिए. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6.16 की जबकि स्ट्राइक रेट 15.1 का रहा. साउथ अफ्रीका की टीम नॉकआउट राउंड में टीम इंडिया से भिड़ सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here