पाकिस्‍तान हॉल ऑफ फेम में शामिल महान गेंदबाज, रणजी ट्रॉफी के डेब्‍यू मैच में मचाया था कोहराम

0
31

[ad_1]

लाहौर. पाकिस्तान के पहले महान तेज गेंदबाज फजल महमूद (Fazal Mahmood) और 1970 के दशक के आखिर में कलाई की स्पिन गेंदबाजी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से जीवित करने वाले अब्दुल कादिर को मरणोपरांत पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया है. ये दोनों दिवंगत सितारे इस प्रकार आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ‘ हॉफ ऑफ फेम’ में शामिल हनीफ मोहम्मद, इमरान खान, जावेद मियांदाद, वसीम अकरम, वकार युनूस और जहीर अब्बास के साथ पीसीबी के हॉल ऑफ फेम में शामिल हो गये.

सभी 8 पूर्व खिलाड़ियों को पीसीबी ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल करने की औपचारिकता मौजूदा सत्र के दौरान पूरी होगी. पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा कि दो अलग-अलग युगों के दिग्गजों फजल महमूद और अब्दुल कादिर को उनके साथियों और प्रशंसकों की तरफ 2021 के लिए पीसीबी हॉल ऑफ फेम में वोट दिया जाना उचित है. उन्होंने कहा कि यह उनकी अपार लोकप्रियता का प्रमाण है और इस महान खेल के लिए उनकी सेवाओं का सम्मान भी है.

100 विकेट लेने वाले पहले पाकिस्‍तानी गेंदबाज 
18 फरवरी 1927 को लाहौर में जन्‍में पाकिस्‍तान के पहले सुपरस्‍टार फजल ने 1952 से 1962 के बीच 34 टेस्ट में 139 विकेट लिए, जिसमें 13 बार 5 विकेट और 4 बार 10 विकेट लिए. वह 100 विकेट लेने वाले पहले पाकिस्‍तानी गेंदबाज थे.

टीम इंडिया का कोच नहीं बनना चाहते हैं रिकी पॉन्टिंग, बीसीसीआई को किया इनकार

T20 World Cup: हार्दिक पंड्या की बॉलिंग पर बोले गौतम गंभीर- नेट्स और बाबर आजम के खिलाफ गेंदबाजी करने में अंतर है
उन्‍होंने शुरुआती फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट रणजी ट्रॉफी में उत्‍तर भारत की तरफ से खेला था और पहले ही फर्स्‍ट क्‍लास में मैच में उन्‍होंने कोहराम मचा दिया था. फजल ने डेब्‍यू मैच में 11वें नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए नाबाद 38 रन बनाए, साथ ही 3 विकेट भी लिए. उनके पहले फर्स्‍ट क्‍लास विकेट भारतीय टेस्‍ट ऑलराउंडर लाला अमरनाथ थे. भारतीय कप्‍तान नवाब पटौदी फजल को टीम में लाना चाहते थे, मगर बाकी चयनकर्ताओं ने उन्‍हें इसके लिए काफी युवा  माना. 1947 – 1948 में भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए फजल को टीम में शामिल किया. उन्‍होंने ट्रेनिंग कैंप में भी हिस्‍सा लिया था. हालांकि दौरा शुरू होने से पहले विभाजन के बाद वह पीछे हट गए और उन्‍होंने पाकिस्‍तान को चुना.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here