HBD Anil Kumble: याद तो हैं ना कुंबले के 10 विकेट, नहीं तो ये पूरा वीडियो देख लीजिए

0
38

[ad_1]

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का आज यानी 17 अक्टूबर को 51वां जन्मदिन (Anil Kumble Birthday) है. इस मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने कुंबले का टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का पुराना वीडियो (Anil Kumbles 10 Wicket Haul) शेयर किया. कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में यह कारनामा किया था. तब वो टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 के मैनचेस्टर टेस्ट में यह करिश्मा किया था.

बीसीसीआई ने कुंबले का पुराना वीडियो शेयर करने के साथ लिखा- “403 अंतरराष्ट्रीय मैच, 956 विकेट. टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट हासिल करने वाले केवल दूसरे गेंदबाज. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को जन्मदिन की बहुत शुभकामनाएं. आइए पाकिस्तान के खिलाफ उनके शानदार 10-विकेट हॉल को फिर से देखें.”

युवराज सिंह ने भी दी जन्मदिन की बधाई 
टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भी अनिल कुंबले को जन्मदिन की बधाई दी. युवराज ने ट्वीट किया- “नाम और शोहरत दोनों से जंबो ! आपको जन्मदिन की बधाई. शानदार खिलाड़ी और इंसान. आशा है कि आने वाला वर्ष खुशियों, अच्छे स्वास्थ्य और सफलता से भरा हो. ढेर सारा प्यार और शुभकामनाएं.”

कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 956 विकेट लिए
कुंबले फिलहाल, आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के हेड कोच हैं. हालांकि, उनके और टीम के लिए आईपीएल 2021 अच्छा नहीं रहा. उनकी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी और छठे स्थान पर रही. कुंबले के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2016-17 में पांच टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी. भारत को 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत मिली जबकि सिर्फ एक मुकाबले में हार मिली थी.

HBD अनिल कुंबले- पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले महान स्पिनर, कोच के तौर पर रहे विवादित

इस दिग्गज लेग स्पिनर ने 132 टेस्ट में 29.65 की औसत से 619 और वनडे में 30.9 के औसत से 337 विकेट हासिल किए हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में भी मुरलीधरन (800) और वॉर्न (708) और जेम्स एंडरसन (632) के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here