Top 10 Sports News : राहुल द्रविड़ ही होंगे टीम इंडिया के अगले कोच! भारत ने 8वीं बार जीती SAFF चैंपियनशिप

0
37

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 16 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 16 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

रवि शास्त्री के बाद दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनाए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह ने मुलाकात की है. भारतीय फुटबॉल टीम ने नेपाल को 3-0 से हराकर 8वीं बार सैफ चैंपियनशिप (SAFF Championship) जीतने का गौरव हासिल किया.

नई दिल्ली. दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनाए जा सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ ने इस पद के लिए अपनी तरफ से रजामंदी दे दी है और वह रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के बाद इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए तैयार हैं. द्रविड़ का करार पहले 2023 तक के लिए होगा. भारतीय फुटबॉल टीम ने नेपाल को 3-0 से हराकर 8वीं बार सैफ चैंपियनशिप (SAFF Championship) जीती. इस मैच में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने भी एक गोल किया और दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के 80 अंतरराष्ट्रीय गोलों की बराबरी कर ली.

भारत के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनाए जा सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ ने इस पद के लिए अपनी रजामंदी दे दी है. उनका करार पहले 2023 तक के लिए होगा. दरअसल, आईपीएल-2021 के फाइनल के लिए दुबई पहुंचे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ से मुलाकात की थी. दोनों ने द्रविड़ से भारतीय टीम का हेड कोच बनने की गुजारिश की और वह इसके लिए तैयार हो गए हैं. रिपोर्ट की मानें तो द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद बतौर हेड कोच टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे यानी आधिकारिक तौर पर द्रविड़ का पहला मिशन न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज होगा.

भारतीय फुटबॉल टीम ने फाइनल मैच में नेपाल को 3-0 से हराकर 8वीं बार सैफ चैंपियनशिप जीती. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने भी एक गोल किया और दिग्गज लियोनेल मेसी के 80 अंतरराष्ट्रीय गोलों की बराबरी कर ली. भारत के लिए दूसरे हाफ में छेत्री के अलावा सुरेश सिंह और सहल अब्दुल समाद ने गोल किए. सुरेश ने 50वें और समाद ने 90वें मिनट में गोल दागा.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आगाज आज यानि रविवार 17 अक्टूबर से होने जा रहा है. बांग्लादेश की टीम ग्रुप-बी के क्वालिफाइंग राउंड में रविवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ उतरेगी. बांग्लादेश को पहले राउंड में स्कॉटलैंड, ओमान और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है. ग्रुप की टॉप-2 टीम को सुपर-12 में जगह मिलेगी. ग्रुप-बी के एक अन्य मैच में रविवार को ओमान और पापुआ न्यूज गिनी भी भिड़ेंगे. क्वालिफाइंग के ग्रुप-ए में आयरलैंड, नीदरलैंड्स, श्रीलंका और नामीबिया हैं. सुपर-12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू होंगे. 16 टीमों के बीच कुल 45 मुकाबले खेले जाने हैं. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेल जाएगा. फाइनल मैच यदि खराब मौसम या बारिश के कारण नहीं होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी. इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने मेंटॉर एमएस धोनी को लेकर कहा कि उनके होने से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. विराट कोहली ने आईसीसी द्वारा आयोजित मीडिया सत्र में कहा, ‘धोनी के पास बड़ा अनुभव है. धोनी खुद भी काफी रोमांचित हैं. वह हमेशा ही हम सबके लिए मेंटॉर रहे हैं. अपने करियर की शुरुआत में ही इतना बड़ा टूर्नामेंट खेल रहे युवाओं को काफी फायदा मिलेगा.’

कोरोना के कारण आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे चरण का आयोजन यूएई में कराया गया था लेकिन आईपीएल-2022 की मेजबानी भारत ही कर सकता है. यह बात बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कही है. टी20 वर्ल्ड कप को लेकर उन्होंने कहा कि टीम इंडिया जीत की दावेदार है. ट्रॉफी जीतने के लिए टीम को बस थोड़ी परिपक्वता दिखानी होगी. गांगुली ने कहा- मुझे उम्मीद है कि इसका आयोजन भारत में होगा, क्योंकि यह घरेलू टूर्नामेंट है. दुबई और भारत के माहौल में अंतर है. वहां फैंस खेल के लिए पागल रहते हैं. अगले 7-8 महीने में कोरोना की स्थिति बिल्कुल अगल होगी. ऐसे में हम भरे स्टेडियम और घरेलू फैंस के सामने आईपीएल का आयोजन कर सकते हैं.’

वेस्टइंडीज के कप्तान कायरन पोलार्ड को विश्वास है कि आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल आगामी टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. वेस्टइंडीज को 23 अक्टूबर को पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है. गेल टी20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से 97 रन दूर हैं. पोलार्ड ने कहा कि गेल ने देश के लिए जो कुछ किया है, उसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को भिड़ंत होनी है लेकिन इस मुकाबले का इंतजार फैंस काफी बेसब्री से कर रहे हैं. हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर बनी हाइप को तूल नहीं देते हैं. उन्होंने कहा कि कि टिकटों की भारी मांग के बावजूद उनके लिए यह एक सामान्य मैच की तरह ही है. उन्होंने साथ ही मजाकिया लहजे में कहा कि उनके दोस्त भी उनसे इस मैच के टिकट मांग रहे हैं लेकिन सभी को ‘ना’ करना पड़ रहा है.

भारतीय अंडर-19 टीम के पूर्व कप्तान अवि बरोट का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. 29 साल के अवि सौराष्ट्र की तरफ से खेलते थे. उनके निधन की जानकारी सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने दी. इस साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अवि ने शानदार शतक भी जड़ा था. इसके अलावा अवि बरोट 2019-20 में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली सौराष्ट्र की विजेता टीम का भी हिस्सा रहे थे.

टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर हैं. उनकी जगह युवा स्पिनर राहुल चाहर को 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है. कप्तान विराट कोहली ने इस फैसले को सही ठहराया. विराट कोहली ने कहा, ‘यह एक चुनौतीपूर्ण फैसला था. लेकिन एक वजह से उन्हें टीम में शामिल करने का फैसला किया. उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है.’ उन्होंने कहा कि चाहर तेज गति से गेंदबाजी करते हैं. उन्होंने श्रीलंका और इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. घर में भी उसने इंग्लैंड के खिलाफ कठिन मुकाबलों में अच्छी गेंदबाजी की.

दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी ग्रीस के स्तेफनोस सितसिपास और जर्मनी के चौथे रैंक एलेक्जेंडर ज्वेरेव बीएनपी परिबास टेनिस टूर्नामेंट में उलटफेर का शिकार हो गए. ज्वेरेव को अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज ने क्वार्टर फाइनल में 4-6, 6-3, 7-6 से शिकस्त दी. फ्रिट्ज पहली बार मास्टर्स-1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. वहीं, निकोलोज बासिलाश्विली ने सितसिपास को 6-4, 2-6, 6-4 से हराकर उलटफेर किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here