इस रिकॉर्ड के लिए पिछले 11 साल से तरस रहे हैं विराट कोहली! क्या इस बार पूरा होगा सपना?

0
32

[ad_1]

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर के सबसे बड़े बल्लेबाज़ हैं. टेस्ट क्रिकेट से लेकर वनडे और फिर टी-20. क्रिकेट के हर फॉर्मैट में में उनका बल्ला धमाल मचाता है. उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 23 हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं. इसके अलावा विराट के नाम 70 शतक है. और फिर 55 से ज्यादा का औसत. 13 साल के करियर में विराट ने कई बड़े रिकॉर्ड पर कब्ज़ा किया है. बैटिंग के मौर्चे पर उन्होंने महान सर डॉन ब्रैडमैन से लेकर सचिन तेंदुलकर को कई बार चुनौती दी है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का एक ऐसा मुकाम भी है जिसके लिए विराट कोहली पिछले 11 साल से तरह रहे हैं. और वो है टी-20 इंटरनेशनल में शतक.

साल 2010 में टी-20 इंटरनेनेशनल में डेब्यू करने वाले विराट कोहली अब तक कुल 90 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 3159 रन बनाए है. टी-20 इंटरनेशनल में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ ने इतने रन नहीं बनाए है. लेकिन अफसोस इतने रन बनाने के बावजूद उन्होंने अब तक कोई सेंचुरी नहीं लगाई है. ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि इस बार टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान उनकी ये मुराद ज़रूर पूरी होगी.

सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी
वैसे बता दें कि विराट ने भले ही अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाता हो, लेकिन सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी का रिकॉर्ड उनके नाम ही है. उन्होंने अब तक कुल 28 बार 50 का आंकड़ा पार किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा है. उनके नाम अंतरराष्टीय क्रिकेट में कुल 22 हाफ सेंचुरी है.

ये भी पढ़ें:- शाकिब अल हसन ने लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा, इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

शतक से चूके
वैसे टी-20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो विराट कोहली तीन बार शतक पूरा करने से चूक गए. खास बात ये है कि वो तीन बार शतक के करीब पहुंच कर नॉट आउट रहे. जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड के मैदान पर 90 रन बना कर नाबाद रहे. इसी साल टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान वो वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 89 रन बना कर नॉट आउट रहे. इसके बाद दिसबंर 2019 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उन्हें एक बार फिर से शतक बनाने का मौका मिला. लेकिन उन्हें 94 रनों से संतोष करना पड़ा. दरअसल उन्होंने टीम इंडिया को 8 गेंद पहले ही जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया.

टी-20 में शतक
अगर ओवरऑल टी-20 क्रिकेट की बात की जाए तो विराट कोहली ने इस फॉर्मैट में अब तक कुल 5 शतक लगाए है. 2016 के आईपीएल में उन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ सिर्फ 53 गेंदों पर शतक ठोका था. ऐसे में विराट कोहली इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप में शतक लगाकर इसे यादगार बनाना चाहेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here