Podcast T20 Cricket World Cup Sports Special Bulletin UAE Oman Bangladesh Defeat nodakm – Podcast: बांग्लादेश की हार तो ट्रेलर है, T20 World Cup की असली पिक्चर तो अभी बाकी है…

0
32

[ad_1]

T20 World Cup 2021: 17 अक्टूबर से टी-20 विश्वकप का महाकुंभ यूएई और ओमान में शुरू हो चुका है. पहले ही दिन जिस तरह  से उलटफेर देखने को मिला, उसे देखकर सहज ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस टी-20 विश्वकप में रोमांच किस कदर सर चढ़कर बोलने वाला है.


नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. क्रिकेट प्रेमियों के लिए आईपीएल के बाद भी फटाफट क्रिकेट के तहत रोमांचक मैचों की शानदार दावत का सिलसिला बदस्तूर जारी है. इसी कड़ी में 17 अक्टूबर से टी-20 विश्वकप का महाकुंभ यूएई और ओमान  में शुरू हो चुका है.

पहले ही दिन जिस तरह  से उलटफेर देखने को मिला, उसे देखकर सहज ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस टी-20 विश्वकप में रोमांच किस कदर सर चढ़कर बोलने वाला है. स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश जैसी मज़बूत टीम पर 6 रनों से जीत दर्ज़ कर सनसनी फैला दी. जीत के लिए मिले 141 रनों के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 134 रन ही बना सकी. मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले ग्रीव्स को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

इस मैच में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने लीस्क का विकेट लेने के साथ एक नया रिकार्ड अपने नाम किया. शाकिब टी20 इंटरनेशनल में अब सबसे अधिक  विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. उन्होंने  89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 108 किकेट लिए  हैं. इसके पहले यह रिकार्ड श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 107 विकेट के के नाम था.

इसके पहले अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए क्वालीफायर मैच में ओमान ने  पापुआ न्यू गिनी को दस विकेट से करारी शिकस्त देकर शानदार शुरुतात की.

टीम इंडिया दूसरी बार टी20 विश्वकप की चमचमाती ट्रॉफी को फतेह करने में कामयाब हो सके, इस लक्ष्य के साथ भारतीय टीम भी कमर कसकर तैयार है और इसलिए ख़ासतौर से महेंद्रसिंह धोनी को भी बतौर मेंटोर टीम के साथ जोड़ा गया है. विराट कोहली का भी मानना है कि धोनी का अनुभव और खेल की समझ वर्ल्ड कप में टीम के लिए काफी काम आने वाली है.

बतौर कप्तान विराट का यह आखिरी टी-20 विश्व कप होगा. कोहली ने पहले ही घोषणा कि  है कि वे इस टूर्नामेंट के बाद फटाफट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ देंगे. वैसे भारतीय टीम वर्ल्डकप जीतने वालीे टीमों में से प्रबल एक दावेदार मानी जा रही है, भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को चिरप्रतिद्वंवी पाकिस्तान के साथ है. इसके बाद भारतीय टीम 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के साथ, 3 नवंबर को अफगानिस्तान के साथ खेलेगी. इसके बाद भारत के दो मैच 5 और 8 नवंबर को हैं, जो राउंड-1 से सुपर-12 में पहुंचने वाली दो टीमों से होंगे.

जैसा कि आप जानते हैं कि  इस बार टी-20 वर्ल्डकप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, वर्ल्डकप कुल तीन स्टेज में खेला जा रहा है. राउंड 1, सुपर-12 और प्लेऑफ मुकाबले.

आठ टीमें सीधे तौर पर क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि अन्य चार टीमों का फैसला क्वालीफाइंग राउंड से होगा.  सुपर 12 में 6-6 टीमों के दो ग्रुप होंगे, जहां राउंड रॉबिन के आधार पर मैच खेले जाएंगे. ग्रुप ए में  इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और ग्रुप-एक की शीर्ष टीम और ग्रुप- बी की दूसरे स्थान पर रहने टीम.

जबकि, भारत दूसरे ग्रुप में है और उसके साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के अलावा ग्रुप-एक की दूसरे स्थान पर रहने वाली  टीम और  ग्रुप-बी की शीर्ष टीम रहेगी. सुपर 12 के मुकाबले होने के बाद दोनों ग्रुप ए और बी से शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाली  दो-दो टीमें सीधे सेमीफाइनल के लिए प्रवेश  करेंगी. विश्वकप विजेता टीम का फै़सला 14 नवंबर को दुबई में खेले जाने वाले खिताबी मुकाबले से होगा.

इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. इन मैचों के अलावा किसी अन्य मैच के लिए रिज़र्व डे नहीं रखा गया है. यहां ये बताना मुनासिब होगा कि रिजर्व डे के दिन मैच तभी खेला जाएगा, जब कम से कम 5 ओवरों का भी मैच न हो सके.

आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में सीएसके की टीम चैथी बार आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल रही. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई 2010, 2011 और 2018 में भी आईपीएल विजेता बनी थी.

दो चरणों में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन में अपने बल्ले का जलवा  दिखाकर सबसे अधिक रन बनाकर ऋतुराज गायकवाड़ ऑरेंज कैप अपने नाम करने में सफल रहे.  वे ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए. फाफ डुप्लेसी ऑरेंज कैप की दौड़  में ऋुतुराज से मात्र 2 रन पीछे रह गए.  गायकवाड को ऑरेंज कैप के अलावा इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड के लिए भी चुना गया.

आईपीएल में इस बार भारतीय गेंदबाज़ भी छाए रहे. रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के हर्षल पटेल ने सबसे अधिक  विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप को अपने नाम किया. दूसरे नंबर पर 16 मैचों में कुल 24 विकेट चटकाकर दिल्ली कैपिटल्स के तेज़ गेंदबाज़ आवेश खान रहे.

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नए हेड कोच और बाकी सपोर्टिंग स्टाफ के लिए आवेदन प्रकिया शुरू कर दी है. बीसीसीआई ने हेड कोच के साथ-साथ बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच के लिए भी आवेदन मांगे हैं. मुख्य कोच के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर रखी गई है.

वहीं, बाकी पदों के लिए 3 नवंबर तक आवेदन दिए जा सकते हैं. हेड कोच के लिए राहुल द्रविड़ सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.  रवि शास्त्री और मौजूदा सपोर्टिंग स्टाफ का कार्यकाल टी-20 विश्व कप के साथ ही समाप्त  हो जाएगा.

हाल ही में पूर्व भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान अवि बारोट का दिल का दौरा पड़ने से मात्र 29 साल की उम्र में दुखद निधन हो गया. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने बरोट को एक प्रतिभावान खिलाड़ी बताते हुए उनके आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया है. युवा क्रिकेटर के आकस्मिक निधन से पूरा क्रिकेट जगत भी सदमे में है. बारोट साल 2020 की रणजी ट्रॉफी चैंपियन सौराष्ट्र की टीम में भी शामिल थे.

अवि बारोट ने साल 2011 में भारत की अंडर-19 टीम की कप्तानी की थी. इसी साल उन्हें बीसीसीआई ने अंडर-19 वर्ग में क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से भी पुरस्कृत किया था. पिछले सैयद मुश्ताक अली  टी20 टूर्नामेंट में बारोट ने गोवा के खिलाफ विस्फोटक शतक लगाकर लोेगों को अपनी बल्लेबाज़ी का दीवाना बना दिया था.

और अब बात कुछ अन्य खेलों की….

भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप के खिताब को अपने नाम कर लिया है. टीम ने फाइनल मुकाबले में नेपाल को 3-0 से हराकर आठवीं बार इस टूर्नमेंट को अपने नाम किया. कप्तान सुनील छेत्री ने इस मैच में एक गोल करने के साथ ही इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों  में लियोनेल मेसी की बराबरी भी कर ली.

भारतीय टीम के कप्तान के नाम अब इंटरनेशल फुटबॉल में 80 गोल हो चुके हैं. इतने ही गोल अब तक मेसी ने भी किए हैं. भारत ने अपने पिछले मैच में मेजबान मालदीव को हराया था तब छेत्री ने ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले को पीछे छोड़ा था.

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क से 1-3 से हारकर थॉमस कप से बाहर हो गयी. भारत 2010 के बाद पहली बार थॉमस कप क्वार्टर फाइनल में खेल रहा था.  भारतीय महिला बैडमिंटन टीम क्वार्टरफाइनल में जापान से हारकर पहले ही उबेर कप से बाहर हो चुकी थी.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  और नए ऐपिसोड के  साथ हम आपसे फिर मुख़ातिब होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त  दीजिए. नमस्कार.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here