T20 WC : आयरलैंड का टी20 वर्ल्ड कप में दमदार आगाज, नीदरलैंड को 7 विकेट से दी मात

0
16

[ad_1]

नई दिल्ली. आयरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में दमदार आगाज किया और अपने पहले मुकाबले में नीदरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. अबु धाबी में खेले गए ग्रुप-ए के इस मुकाबले में नीदरलैंड की टीम मात्र 106 रन बना पाई, जिसके बाद आयरलैंड ने लक्ष्य को 3 विकेट खोकर 15.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. इस जीत से आयरलैंड को पूरे 2 अंक मिले. नीदरलैंड के 107 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड ने गैरेथ डेलानी (29 गेंद में 44 रन, पांच चौके दो छक्के) और सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग (39 गेंद में नाबाद 30, एक चौका, एक छक्का) के बीच तीसरे विकेट की 59 रन की साझेदारी की बदौलत 29 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 107 रन बनाकर जीत दर्ज की.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड ने सतर्क शुरुआत की। केविन ओ ब्रायन (09) ने रीलोफ वान डेर मर्व पर लगातार दो चौके मारे, लेकिन ब्रेंडन ग्लोवर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. अनुभवी सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग ने ग्लोवर पर छक्के के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2500 रन पूरे किए. कप्तान एंडी बालबर्नी (08) ने फ्रेड क्लासेन पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर मिडविकेट पर वान डेर मर्व को कैच दे बैठे. स्टर्लिंग अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया. आयरलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 38 रन बनाए. स्टर्लिंग और गैरेथ डेलानी ने आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। डेलानी ने वान डेर मर्व पर छक्का और फिर चौका जड़कर नीदरलैंड के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ाया. डेलानी ने सीलर पर अपना दूसरा छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। इस समय टीम को जीत के लिए सिर्फ 12 रन की जरूरत थी और स्टर्लिंग ने कैंफर (नाबाद छह) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

कर्टिस कैंफर के 4 गेंद में 4 विकेट और मार्क एडेयर के 3 विकेट झटके
तेज गेंदबाज कर्टिस कैंफर के 4 गेंद में 4 विकेट और मार्क एडेयर के 3 विकेटों की बदौलत आयरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के पहले दौर के ग्रुप मैच में नीदरलैंड को 106 रन पर समेट दिया. कैंफर ने 26 रन देकर 4 जबकि एडेयर ने 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए. जोश लिटल ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट हासिल किया. कैंफर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंद में चार विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले आफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ 2019 में जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी 2019 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कमाल किया था.

T20 World Cup: कर्टिस कैंफर का बड़ा कमाल, 4 गेंद में झटके 4 विकेट; वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ कारनामा

आयरलैंड के ओपनर मैक्स ओडोड ने जड़ा अर्धशतक
आयरलैंड की ओर से ओपनर मैक्स ओडोड (51) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेला पाया. उनके अलावा कप्तान पीटर सीलार (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम की शुरुआत खराब रही. टीम ने मैच की तीसरी गेंद पर ही बेन कूपर (00) का विकेट गंवा दिया जो ओडोड के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए. ओडोड ने जोश लिटल पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर सिमी सिंह की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए.

बास डि लीडे (07) ने लिटल पर चौका जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. नीदरलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 24 रन बनाए. ओडोड और कोलिन एकरमैन (11) ने पारी को संभालते हुए नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

कैंफर ने 10वें ओवर में चार गेंदों पर झटके 4 विकेट
कैंफर ने हालांकि 10वें ओवर में लगातार चार विकेट के साथ नीदरलैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी. उन्होंने दूसरी गेंद पर एकरमैन को विकेटकीपर नील रॉक के हाथों कैच कराया. कैंफर अगली दो गेंद पर अनुभवी रियान टेन डोएशे (00) और स्कॉट एडवर्ड्स (00) को पगबाधा करके टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक बनाने वाले आयरलैंड के पहले गेंदबाज बने. कैंफर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर रीलोफ वान डेर मर्व (00) को भी बोल्ड करके लगातार 4 गेंद में 4 विकेट लेने का कारनामा करते हुए राशिद और मलिंगा की बराबरी की.

T20 World Cup: एमएस धोनी को पाकिस्तान ने ही दिलाई बड़ी पहचान, अब बतौर मेंटॉर भी ‘दुश्मन’ को ढेर करने का मौका

ओडोड और कप्तान सीलार ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. ओडोड ने कैंफर पर चौके के बाद वाइट पर भी लगातार दो चौके जड़े. उन्होंने वाइट की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. ओडोड हालांकि तेज गेंदबाज एडेयर के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर हैरी टेक्टर को कैच दे बैठे जिससे सीलार के साथ उनकी 37 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे. नीदरलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ. टीम हालांकि अंतिम पांच ओवर में 26 रन ही जोड़ सकी, जिससे सम्मानजनक स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here