T20 World Cup: एमएस धोनी को पाकिस्तान ने ही दिलाई बड़ी पहचान, अब बतौर मेंटॉर भी ‘दुश्मन’ को ढेर करने का मौका

0
21

[ad_1]

नई दिल्ली. एमएस धोनी (MS Dhoni) टी20 वर्ल्ड कप में नए रोल में दिखाई देंगे. टूर्नामेंट के लिए (T20 World Cup 2021) उन्हें टीम इंडिया का मेंटॉर बनाया गया है. टीम (Team India) को पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से (India vs Pakistan) खेलना है. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला धमाका पाकिस्तान के ही खिलाफ किया था. अपने 5वें वनडे में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ धुंआधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था और टीम को जीत दिलाई थी. अब वे टी20 वर्ल्ड कप में भी बतौर मेंटॉर पाक के खिलाफ टीम को अच्छी शुरुआत दिलाना चाहेंगे.

एमएस धोनी के नेतृत्व में पिछले दिनाें सीएसके ने चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता. वे 300 टी20 मैच में कप्तानी करने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. ऐसे में धोनी का अनुभव टीम इंडिया के काम आ सकता है. धोनी कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम की रणनीति बनाने में जुट गए हैं. उनकी पहली परीक्षा आज होने वाली है. टीम अभ्यास मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगी. सबसे अधिक नजर प्लेइंग-11 पर रहेगी. क्या हार्दिक पंड्या गेंदबाजी करते नजर आएंगे, यह सबसे बड़ा सवाल है.

15 चौके और 4 छक्के लगाए थे

एमएस धोनी ने 5 अप्रैल 2005 को विशाखापट्‌टनम में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ा था. यह धोनी का 5वां ही इंटरनेशनल मैच था. नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे धोनी ने 123 गेंद पर शानदार 148 रन बनाए थे. 15 चौके और 4 छक्के लगाए थे. 84 रन उन्होंने बाउंड्री से बना दिए थे. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. यह टीम इंडिया का आज भी वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है. जवाब में पाकिस्तान की टीम 298 रन ही बना सकी थी.

टी20 में सिर्फ धोनी ने की है पाक के खिलाफ कप्तानी

टी20 की बात की जाए तो भारत और पाकिस्तान अब तक 8 मुकाबलों में भिड़े हैं. इन सभी मैचों में एमएस धोनी ही टीम के कप्तान रहे हैं. टीम ने 7 मैचों में जीत हासिल की है, सिर्फ एक मैच में हार मिली है. विराट कोहली टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे. धोनी का अनुभव इस मुकाबले में काम आएगा. धोनी ने बतौर भारतीय कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अधिक वनडे भी जीते हैं. उनकी कप्तानी में टीम ने 18 में से 11 वनडे में जीत हासिल की. मोहम्मद अजहरुद्दीन 25 में से 9 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर हैं. उन्हें 16 मैच में हार मिली.

सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप के लिए जिम्मेदारी

बीसीसीआई (BCCI) की ओर से साफ कर दिया गया है कि एमएस धोनी को सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप के लिए जिम्मेदारी दी गई है. धोनी ने इस जिम्मेदारी के लिए कोई पैसा नहीं लिया है. वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की पूरी तस्वीर बदल जाएगी. कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. रवि द्रविड़ टीम इंडिया के नए कोच बन सकते हैं. विराट कोहली टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी मिल सकती है. अगले साल फिर टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होना है. द्रविड़ और राेहित पर टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होगी. टीम इंडिया 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here