TOP 10 Sports News: भारत ने वॉर्म अप मैच में इंग्लैंड को हराया, आयरलैंड और श्रीलंका का विजयी आगाज

0
17

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 18 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 18 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

भारतीय टीम ने ईशान किशन (Ishan Kishan) और केएल राहुल (KL Rahul) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने पहले वॉर्म अप मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया. वहीं, आयरलैंड और श्रीलंका ने अपने-अपने मैच जीतकर इस वैश्विक टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया.

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने पहले वॉर्म अप मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दी. ईशान किशन और केएल राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़े जबकि पेसर मोहम्मद शमी ने 3 विकेट अपने नाम किए. वहीं, आयरलैंड और श्रीलंका ने अपने-अपने मैच जीतकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया. आयरलैंड ने नीदरलैंड को 7 विकेट से हराया जबकि पूर्व चैंपियन श्रीलंका ने नामीबिया को 7 विकेट से ही मात दी. ऑस्ट्रेलिया ने भी अपना वॉर्म अप मैच जीता और न्यूजीलैंड को 3 विकेट से हराया.

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया. इंग्लैंड ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 188 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 19 ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. ईशान किशन 70 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए. इसके अलावा केएल राहुल ने भी 51 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने अपने वॉर्म अप मैच में न्यूजीलैंड को 3 विकेट से मात दी. कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 158 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने 1 गेंद शेष रहते 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया.

आयरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में दमदार आगाज किया और अपने पहले मुकाबले में नीदरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. अबु धाबी में खेले गए ग्रुप-ए के इस मुकाबले में नीदरलैंड की टीम मात्र 106 रन बना पाई, जिसके बाद आयरलैंड ने लक्ष्य को 3 विकेट खोकर 15.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. इस जीत से आयरलैंड को पूरे 2 अंक मिले. नीदरलैंड से मिले 107 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड के लिए गैरेथ डेलानी ने 29 गेंद पर 5 चौके और 2 छक्के लगाकर 44 रन का योगदान दिया. पेसर कर्टिस कैंफर ने 4 गेंद में 4 विकेट झटके और वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले आफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ 2019 में जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी 2019 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कमाल किया था. अबु धाबी में पूर्व चैंपियन श्रीलंका ने ग्रुप-ए के अपने पहले मुकाबले में नामीबिया को 7 विकेट से हराया. पहले खेलते हुए नामीबिया की टीम 19.3 ओवर में 96 रन बनाकर आउट हो गई. ऑफ स्पिनर महेश ने 25 रन देकर 3 विकेट लिए. जवाब में श्रीलंका ने लक्ष्य को 13.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. भानुका राजपक्षे ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. ग्रुप की टॉप-2 को सुपर-12 में जगह मिलेगी.

पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में अच्छी शुरुआत की और अपने पहले अभ्यास मैच में चैंपियन वेस्टइंडीज को 7 विकेट से मात दी. वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 130 रन बनाए और पाकिस्तान ने लक्ष्य को 27 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्तान बाबर आजम ने शानदार 50 रन की पारी खेली. बाएं हाथ के बल्लेबाज फखर जमां 46 रन बनाकर नाबाद रहे. वर्ल्ड कप के पहले मैच में पाकिस्तान को 24 अक्टूबर को टीम इंडिया से भिड़ना है.

पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मुख्य कोच की भूमिका निभाने के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. यह वह पद है, जो राहुल द्रविड़ द्वारा खाली किया जाएगा, अगर वह भारत के मुख्य कोच के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाते हैं तो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पद के लिए वीवीएस लक्ष्मण को अप्रोच किया गया था, लेकिन उन्होंने इस अस्वीकार कर दिया है. अगर द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच बनते हैं, तो उन्हें बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में पद छोड़ना होगा.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने बताया है कि पाकिस्तान में 2023 में होने वाला एशिया कप 50 ओवरों का टूर्नामेंट होगा. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राजा ने भारत के खिलाफ निकट भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज को लेकर भी बड़ी बात कही. बीसीसीआई अधिकारियों के साथ बैठक पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय सीरीज शुरू करने के लिए बहुत काम करने की जरूरत है. दोनों बोर्ड के बीच कुछ सहज स्तर तैयार करने की जरूरत है और फिर हम देख सकते हैं कि हम कितने आगे बढ़ सकते हैं. राजा ने हाल में दुबई में एशियाई क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होंने एशिया कप के आयोजन को लेकर चर्चा की. उन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से भी मुलाकात की.

स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट ने अपने परिवार के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. टोक्यो ओलंपिक में यह 27 वर्षीय पहलवान आश्चर्यजनक रूप से पहले दौर में ही बाहर हो गई थीं. वह इन खेलों में भारत की ओर से सबसे मजबूत पदक दावेदारों में से एक थी. विश्व चैंपियनशिप की पूर्व कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट उन खिलाड़ियों में शामिल थीं, जिनसे प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक से पहले और उसके बाद बातचीत की थी.

6 बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम हिसार में होने वाली आगामी राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी. टोक्यो ओलंपिक में प्री क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच पाने वाली 38 वर्षीय मैरीकॉम हालांकि दिसंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए अभ्यास कर रही हैं. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने घोषणा कर रखी है कि राष्ट्रीय चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल विजेताओं को ही विश्व चैंपियनशिप की टीम में जगह मिलेगी लेकिन पता चला है कि कुछ भार वर्गों में ट्रायल्स कराए जाएंगे जिनमें 48 किग्रा भी है जिसमें मैरीकॉम खेलती रही हैं.

ब्रिटेन के कैमरन नॉरी ने निकोलोज बासिलाश्विली को 3- 6, 6- 4, 6 -1 से हराकर बीएनपी परीबस ओपन में पुरुष सिंगल खिताब जीता. वहीं स्पेन की पाउला बाडोसा ने विक्टोरिया अजारेंका को 7- 6, 2-6, 7-6 से मात देकर महिला सिंगल खिताब अपने नाम किया. कई बड़े खिलाड़ियों ने कोरोना महामारी के कारण देर से आयोजित बीएनपी परीबस ओपन में भाग नहीं लिया तो कई बड़े नाम उलटफेर का शिकार हो गए. नतीजतन 2 ऐसे खिलाड़ी चैंपियन बने, जो विश्व रैंकिंग में शीर्ष 25 में भी नहीं हैं. पाउला पहली बार खेलते हुए यह टूर्नामेंट जीतने वाली तीसरी महिला बन गईं. नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, रोजर फेडरर, नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स ने इस टूर्नामेंट से नाम वापिस ले लिया था. वहीं दानिल मेदवेदेव और कैरोलिना प्लिसकोवा जैसे शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी उलटफेर का शिकार हो गए.

पूर्व धुरंधर ओपनर गौतम गंभीर और इरफान पठान ने टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक्स-फैक्टर बताया है. गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो में कहा, ‘केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, वरुण चक्रवर्ती बेहतर साबित होंगे लेकिन मुझे लगता है कि जो एक्स फैक्टर हैं, वह जसप्रीत बुमराह ही होंगे.’ पूर्व पेसर इरफान पठान ने भी गंभीर की बात का समर्थन किया. पठान ने कहा, ‘जब हम वरुण चक्रवर्ती के बारे में बात करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि वह वास्तव में अच्छा करेंगे क्योंकि उनके पास मिस्ट्री गेंद है. वह टॉप फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन मेरे हिसाब से गेंदबाजी के मामले में सिर्फ एक ही एक्स फैक्टर है और वह है बुमराह. किसी अन्य टीम में बुमराह से बड़ा एक्स फैक्टर नहीं हो सकता.’

लियोनेल मेसी के जाने के बाद बार्सिलोना के नये सितारे बनकर उभरे 18 साल के एंसू फाटी के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम ने स्पेनिश लीग फुटबॉल में वालेंशिया को 3- 1 से हरा दिया. फाटी ने एक गोल करने के अलावा टीम को एक पेनल्टी भी दिलाई. मेंफिस डिपे और फिलीपे काउंटिन्हो ने भी बार्सिलोना के लिए गोल किए. इस जीत के बाद अब बार्सिलोना 7वें स्थान पर है और उसे एक मैच और खेलना है. घुटने की चोट के कारण 10 महीने मैदान से दूर रहे फाटी ने पिछले महीने वापसी की थी, लेकिन लगातार 3 मैचों में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर आए. पहली बार वह इस मैच में शुरुआती टीम में थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here