बड़ी खबर: न्‍यूजीलैंड के अंपायर का निधन, कैरेबियाई गेंदबाज ने मारी थी टक्‍कर

0
26

[ad_1]

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड के क्रिकेट अंपायर फ्रेड गुडाल (fred goodall) का निधन हो गया है. वह न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज (New Zealand vs West Indies) के बीच 1980 में विवादास्पद टेस्ट सीरीज का हिस्सा थे. गुडाल 83 साल के थे. न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने उनके निधन की घोषणा की, लेकिन निधन का कारण नहीं बताया. गुडाल ने 1965 से 1988 के बीच 24 टेस्ट और 15 वनडे इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की. उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी 1980 में क्राइस्टचर्च के लेंकास्टर पार्क में विवादास्पद दूसरे टेस्ट के लिए जाना जाता है.  इस मैच में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कोलिन क्रॉफ्ट ने उन्हें टक्कर मार दी थी. ऐसा लगा था कि क्रॉफ्ट ने यह जानबूझकर किया, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने हमेशा कहा कि ऐसा दुर्घटनावश हुआ था.

कप्तान क्लाइव लॉयड की अगुआई में वेस्टइंडीज की टीम विश्व क्रिकेट की सुपरस्टार थी और ऑस्ट्रेलिया के पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के बाद 3 टेस्ट और एक वनडे खेलने न्यूजीलैंड आई थी. न्यूजीलैंड ने वनडे और पहला टेस्ट दोनों एक विकेट से जीते थे. गुडाल ने दोनों मैचों में अंपायरिंग की और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का मानना था कि उनके खिलाफ कई अनुचित फैसले हुए.

सीरीज में गुडाल के वो फैसले, जिस पर नाराज हो गई थी कैरेबियाई टीम
पहले टेस्ट की दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने स्टंप को लात मारकर गिरा दिया, जब जॉन पार्कर के खिलाफ उनकी अपील को नकार दिया गया. दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज की नाराजगी और बढ़ गई, जब उन्हें लगा कि अंपायरों के काफी अधिक फैसले उनके खिलाफ जा रहे हैं. तीसरे दिन टी ब्रेक के बाद मेहमान टीम ने ड्रेसिंग रूम से बाहर आने से इनकार कर दिया और कहा कि गुडाल को हटाए जाने पर ही वे मैदान पर उतरेंगे. न्यूजीलैंड के कप्तान ज्योफ होवार्थ ने हालांकि मेहमान टीम को मैदान पर उतरने के लिए मनाया, लेकिन दिन का खेल खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने अपना सामान बांधना शुरू कर दिया. वे स्वदेश लौटना चाहते थे. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के हस्तक्षेप के कारण हालांकि वे वापस नहीं लौटे.

ऑयन मॉर्गन का डबल स्टैंडर्ड, KKR के लिए रन की कभी चिंता नहीं की, T20 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए चुनी दूसरी राह

T20 World Cup: Ind vs Pak मैच रद्द होना चाहिए या नहीं, जानें क्‍या बोले दिग्‍गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण

गेंद फेंकते समय मारी थी टक्‍कर
चौथे दिन गुडाल ने क्रॉफ्ट के खिलाफ कई नोबाल दी और रिचर्ड हैडली के खिलाफ विकेट के पीछे कैच की उनकी अपील भी खारिज कर दी. अगली गेंद फेंकने के लिए दौड़ते हुए क्रॉफ्ट ने गेंद फेंकने से पहले गुडाल को जोरदार टक्कर मार दी. गुडाल ने 2006 में दिए एक इंटरव्‍यू में कहा था कि यह टक्कर पीड़ादायक थी. उन्होंने कहा कि जब वेस्टइंडीज के कप्तान ने हस्तक्षेप नहीं किया तो वे निराश महसूस कर रहे थे. गुडाल ने कहा कि क्रॉफ्ट ने उन्हें कहा था कि वह क्रिकेट के बारे में कुछ नहीं जानते.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here