B’day Spcl: 12 साल की उम्र में सहवाग पर लगा था ‘बैन’, फिर वापसी कर बने मुल्‍तान के सुल्‍तान

0
21

[ad_1]

नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के मुल्‍तान का सुल्‍तान बनने वाले पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग (virender sehwag) आज यानी 20 अक्‍टूबर को 43वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. आज सोशल म‍ीडिया पर अपने शानदार कमेंट्स से राज करने वाले सहवाग मुल्‍तान के सुल्‍तान हैं. उन्‍होंने 2004 में पाकिस्‍तान के मुल्‍तान में बल्‍ले से जो कोहराम मचाया था, उससे दुनिया भर में उनके नाम का डंका बज गया. 2004 में सहवाग ने मुल्‍तान में टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ दिया था और वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज भी बन गए थे.

20 अक्‍टूबर 1978 को दिल्‍ली के जन्‍में दाएं हाथ के बल्‍लेाज सहवाग ने अपने करियर में 104 टेस्‍ट में भारत के लिए 49.3 की औसत से 8 हजार 586 रन बनाए. 251 वनडे मैचें में 35 की औसत से 8 हजार 273 रन जड़े. हालांकि अपने करियर में इस मुकाम को हासिल करना उनके लिए आसान नहीं था. एक समय उनके क्रिकेट खेलने पर परिवार ने बैन लगा दिया था, मगर इसके बाद मां की मदद से उन्‍होंने फिर से बल्‍ला हाथ में थामा और फिर आगे चलकर उन्‍होंने जो कमाल किया, उसे पूरी दुनिया ने देखा.

12 साल की उम्र में पिता ने लगा दिया था बैन 
दरअसल जब सहवाग 12 साल के थे, तब मैच के दौरान उनका दांत टूट गया था और फिर इसके बाद उनके पिता ने उनके क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया था. 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू करते हुए सहवाग ने महज 1 रन बनाए और फिर 3 ओवर में 35 रन भी लुटा दिए. खराब डेब्‍यू के बाद उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया और सालभर बाद उनकी वापसी हुई. वह अपने करियर के चौथे मैच में चमके. जब उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 58 रन बनाए और इसके साथ ही 3 विकेट भी लिए.

Ind vs Pak: इज्‍जत के साथ घर लौटने के लिए भारत के खिलाफ उतरा था पाकिस्‍तान, वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में मिली थी शर्मनाक हार

बड़ी खबर: न्‍यूजीलैंड के अंपायर का निधन, कैरेबियाई गेंदबाज ने मारी थी टक्‍कर

वीरेंद्र सहवाग का टेस्ट डेब्यू बेहद धमाकेदार रहा. साल 2001 में सहवाग ने नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 105 रन ठोक डाले. सहवाग ने सचिन के साथ 220 रनों की अहम साझेदारी की. हालांकि टीम इंडिया ये मैच हार गई. अपने छठे टेस्ट मैच में सहवाग ने डेब्यू किया और उन्होंने पहले दो टेस्ट मैचों में ही 84 और 106 रनों की पारी खेल खुद को ओपनर के तौर पर टीम इंडिया में स्थापित कर लिया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here