बिरयानी-मिठाई छोड़ सलाद पर आ गया स्टार क्रिकेटर, IPL से सीखा और T20 World Cup में भारत को ही देगा चुनौती

0
15

[ad_1]

नई दिल्ली. अफगानिस्तान (Afghanistan) जैसे स्थाई राजनीतिक उथल-पुथल वाले देश से उभरकर और यकीनन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर बनने के बाद राशिद खान (Rashid Khan) का स्टारडम का हाल के वर्षों में क्रिकेट की सबसे दिल को छू लेने वाली कहानियों में से एक रहा है. कलाई के स्पिनर ने न केवल अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी चमक बिखेरी है, बल्कि पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में विभिन्न फ्रेंचाइजी टी20 लीग में अपना नाम बनाया है. उनमें से एक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) है, जहां वह पिछले कुछ वर्षों में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए खेलते हुए उनका असाधारण प्रदर्शन कर रहा है.

हालांकि, राशिद काफी टैलेंटेड हैं, लेकिन उनके खेल और फिटनेस पर काफी मेहनत करने के दम पर उनका इतना विकास हुआ है. दुनिया भर के विभिन्न शीर्ष एथलीटों की तरह 23 वर्षीय इस खिलाड़ी को क्रिकेट के खेल में दिग्गजों के बीच खुद को स्थापित करने के लिए बहुत त्याग करना पड़ा, जिसमें उनकी जीवन शैली में बदलाव भी शामिल है. राशिद खान ने जोर देकर कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में उनकी निरंतरता में सुधार के लिए उनकी फिटनेस में सुधार एक महत्वपूर्ण कारक रहा है, जिसे उन्होंने 2017 में पहली बार आईपीएल में खेलने के बाद ही महसूस किया.
T20 WC से पहले भारतीय क्रिकेटरों ने लिया ‘खतरनाक’ डलगोना कैंडी चैलेंज, जानें कौन हुआ पास और कौन फेल

ईएसपीएनक्रिकइंफो ‘क्रिकेट मंथली’ के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, ”2017 से पहले, जब मैंने पहली बार आईपीएल खेला था, तब मेरी निरंतरता उतनी अच्छी नहीं थी और उसका कारण मेरी फिटनेस थी. कुछ गेम खेलने के बाद मेरा शरीर अगले कुछ मैचों के लिए तैयार नहीं था और इसलिए प्रदर्शन नहीं आ रहे थे. लेकिन 2017 के आईपीएल के बाद से मैंने देखा कि कैसे खिलाड़ी अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं.”

‘आईपीएल में आने से पहले ही शायद कभी जिम गया’
उन्होंने आगे कहा, ”मैं उससे पहले शायद ही जिम जाता था. अफगानिस्तान से आने के कारण इन चीजों को समझना काफी मुश्किल है. जब आपके पास यह देखने की सुविधा नहीं है कि फिटनेस कितनी महत्वपूर्ण है. यह वहां फिटनेस से ज्यादा क्रिकेट है.” राशिद ने फिट रहने के लिए अपने आहार में किए गए भारी बदलावों के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा, ”मैं इतना अनहेल्दी खाना खाता था- जैसे बिरयानी, ब्रेड और मिठाइयां, लेकिन 2017 के आईपीएल के बाद से मैंने वह सब बंद कर दिया है. अब ज्यादातर मैं सलाद के साथ बारबेक्यू या ग्रिल्ड फूड खाता हूं. मैंने तय किया कि क्या मुझे सर्वश्रेष्ठ बनना है और अगर मुझे अपने कौशल में सुधार करना है, तो मुझे फिटर बनना होगा.

T20 World Cup: पाकिस्तान ने कहा- कोहली या रोहित नहीं बल्कि ये 2 भारतीय हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा

‘बिरयानी, ब्रेड और मिठाई कर दी हैं बिल्कुल बंद’
उन्होंने कहा, ”कुछ सालों से मैंने बिरयानी, ब्रेड और मिठाई खाना बिल्कुल बंद कर दिया. मैं महीने में सिर्फ एक बार या जब मैं फैसला लेता हूं, तभी चीट डे करता हूं. लेकिन मैं रोज जिम जाता हूं. अगर मैं जिम नहीं जा पाता तो मैं ठीक से नहीं खाता. जब तक मैं अपना वर्कआउट कर सकता हूं, मैं ठीक से खा सकता हूं. इस तरह की मानसिकता हर क्रिकेटर में होनी चाहिए, क्योंकि यह हमारा काम है और हमें इसके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना होगा. जब तक आप पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, प्रदर्शन अपने लिए बोलेगा.”

राशिद खान वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 2021 टी20 विश्व कप के लिए अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के साथ हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here