बीसीसीआई पर होगी पैसों की बरसात, 5 साल में 36000 करोड़ रुपये मिलेंगे

0
49

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को अगले पांच साल के चक्र (2023-2027 ) में आईपीएल के प्रसारण ( टीवी और डिजिटल) अधिकारों से 5 अरब डॉलरो की कमाई हो सकती है. इसके अलावा आईपीएल में दो नयी टीमों के आने से बोली लगाने की प्रक्रिया में कई बड़े नाम दौड़ में हैं. आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिये स्टार इंडिया के पास है. इसका उस समय ‘वैल्यूएशन’ करीब 2.5 अरब डॉलर था लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी ( करीब 36000 करोड़ रुपये) होने की उम्मीद है.

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘‘अमेरिका स्थित एक कंपनी ने कुछ समय पहले आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिये बोली लगाने में दिलचस्पी जताई थी. 2022 से आईपीएल में दस टीमें होंगी और 74 मैच हो जायेंगे जिससे इसका वैल्यूएशन भी बढ़ेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘दो नयी टीमों के आने से 7000 से 10000 करोड़ रुपये आयेंगे और प्रसारण अधिकार भी बढ़ जायेंगे. अगले चक्र में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पांच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है.’’

किसी भी विदेशी कंपनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे जब उसकी भारतीय शाखा हो. पिछली बार टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी को हराकर खरीदे थे. बीसीसीआई आम तौर पर टीवी, डिजिटल ( स्ट्रीमिंग), रेडियो और सोशल मीडिया अधिकारों का वर्गीकरण करता है लेकिन पिछली बार एक ही को सारे अधिकार दिये गए थे.

यह भी पढ़ें:

ना विराट, ना रोहित… कपिल देव ने बताया कौन है T20 WC का सबसे खास खिलाड़ी

टीम इंडिया के सबसे बड़े आलोचक ने माना, विराट ब्रिगेड WC जीतने की प्रबल दावेदार

कंपनियां अलग भी बोली लगा सकती है लेकिन अगर किसी एक बोली का वैल्यूएशन बाकी सब बोलियों को मिलाकर बनने वाली रकम से अधिक हुआ तो उसे ही अधिकार दिये जायेंगे. बोर्ड 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा करेगा. उसी दिन दो नयी आईपीएल टीमों की भी घोषणा की जायेगी. मैनचेस्टर युनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम नीलामी दस्तावेज लिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here